Reliance ने लॉन्च की JioMart Online Grocery Service, Flipkart और Amazon India को मिलेगी कड़ी टक्कर

Reliance ने लॉन्च की JioMart Online Grocery Service, Flipkart और Amazon India को मिलेगी कड़ी टक्कर
HIGHLIGHTS

हमने Amazon India और Flipkart पर गोर्सरी को सेल होते भी देखा है, आपको बता देते हैं कि अब भारत में Reliance Jio की ओर एक नई सेवा के तौर पर Reliance JioMart Grocery Service को भी लॉन्च कर दिया गया है

आपको बता देते हैं कि इस सेवा के आने के बाद यानी JioMart के आने के बाद से अमेज़न इंडिया और फ्लिप्कार्ट को भी एक बड़ा प्रतिद्वंदी मिल गया है

हालाँकि बाजार में पहले से ही Grofers और Bigbasket जैसे प्लेयर्स मौजूद हैं

Reliance Industries Ltd ने ऑनलाइन ग्रोसरी सेवा शुरू की है, जिसे हम JioMart के नाम से जानने वाले हैं, आपको बता देते हैं कि कंपनी के प्रमुख (JioMart) ने कहा, इका मुख्य उद्देश्य Amazon.com की स्थानीय इकाई यानी अमेज़न इंडिया और Walmart Inc की Flipkart को टक्कर देना है। JioMart देश के 200 से अधिक शहरों में ग्रोसरी यानी किराने का सामान वितरित करेगा, इस बात की जानकारी दामोदर मॉल, भारतीय समूह में किराने की खुदरा के मुख्य कार्यकारी, शनिवार को ट्विटर के माध्यम से दी है। 

आपको बता देते हैं कि अभी कुछ समय पहले तक यह सेवा मात्र कुछ ही जगहों पर उपलब्ध थी, इस नई सेवा को ‘JioMart' कहा जा रहा है, अभी नवी मुंबई, ठाणे और कल्याण में उपलब्ध है। इस नई परियोजना के तहत, रिलायंस जियो की ओर से 20 करोड़ से अधिक घरों के साथ 3 करोड़ ऑफ़लाइन खुदरा विक्रेताओं को जोड़ने का अनुमान है।

यह ध्यान देने योग्य है कि JioMart एक उद्यम होगा जो Reliance Retail के अंतर्गत होगा जो Reliance Industries Limited (RIL) की रिटेल शाखा है। सबसे पहले, रिलायंस रिटेल ने JioMart के लिए पूर्व-पंजीकरण लेना शुरू कर दिया था और अब वह मुफ्त में होम डिलीवरी के साथ 50,000 से अधिक उत्पादों की पेशकश कर रहा है और किसी भी प्रकार के न्यूनतम ऑर्डर की बाध्यता नहीं है।

इसकी कुछ अन्य विशेषताएं भी हैं जैसे अगर आप कोई सामान वापिस करना चाहते हैं तो आपसे किसी भी र्पकार का कोई प्रश्न नहीं किया जाने वाला है। इन नई प्रारंभिक पेशकशों और सेवाओं के साथ, JioMart संभवतः कम से कम किराने की सेवाओं के लिए अमेज़न और फ्लिपकार्ट के ग्राहकों को अपनी ओर खींचने का भरसक प्रयास कर रहा है। मामले पर रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस जियो अपने उपयोगकर्ताओं को JioMart को इस्तेमाल करने के लिए आमंत्रण भी भेज रहा है। JioMart वेबसाइट यह भी बताती है कि शुरुआती ग्राहकों को उनके खाते में 3,000 रुपये का क्रेडिट मिलेगा।

JioMart पर WhatsApp के द्वारा कैसे करें ऑर्डर

JioMart को इस शुरुआती पायलट के हिस्से के रूप में नवी मुंबई, ठाणे और कल्याण में किराने की दुकानों के साथ साझेदारी की गई है। इसके अलावा, अगर आपके आसपास के क्षेत्र में कई स्टोर हैं, तो आपको किस स्टोर से ऑर्डर लेना है। यहाँ व्हाट्सएप का उपयोग करके JioMart पर ऑर्डर करने के लिए एक गाइड है।

JioMart How to Order using WhatsApp Kirana Grocery shopping

  • एक बार फिर, आप संभवतः निकटतम किराने की दुकान से खरीदारी करेंगे ताकि किराने का सामान Covid-19 लॉकडाउन के दौरान काफी सीमित होने वाला है।
  • अपने फोन पर JioMart के रूप में नंबर +91 88500 08000 को ऐड करके शुरू करें।
  • एक बार नया कांटेक्ट बनाए जाने के बाद, व्हाट्सएप खोलें और JioMart की खोज करें। एक नई बातचीत शुरू करने के लिए JioMart पर टैप करें। (वैकल्पिक – यदि आपके संपर्क सिंक नहीं हुए हैं, तो आपको व्हाट्सएप के भीतर अपने कॉन्टैक्ट्स को रिफ्रेश करना पड़ सकता है। ऐसा करने के लिए, नीचे दाएं कोने में नए चैट आइकन पर, अगले दाईं ओर तीन डॉट्स पर अगले विंडो टैप पर टैप करें। कोने और ताज़ा पर टैप करें।)
  • एक बार जब आप व्हाट्सएप में JioMart के साथ बातचीत कर रहे हों, तो संदेश के रूप में "Hi" भेजें। इस समय केवल "Hi" काम करता है, हमने अन्य कमांड देने की कोशिश की है और वे काम नहीं करते हैं।
  • JioMart एक ऑटो-जनरेट किए गए संदेश के साथ उत्तर देगा जिसमें एक लिंक है जिसका उपयोग करके आप अपना ऑर्डर दे सकते हैं। यह लिंक केवल अगले 30 मिनट के लिए वैध होगा। यदि आप समय से बाहर भाग जाते हैं तो आप एक और "Hi" संदेश भेजकर एक नई लिंक उत्पन्न कर सकते हैं।

JioMart How to Order using WhatsApp Kirana Grocery shopping

  • लिंक पर क्लिक करने पर JioMart ऑर्डरिंग पेज खुल जाएगा और आपको अपना पता, नाम दर्ज करने और अपना स्थान चुनने के लिए कहेगा। उपलब्ध वस्तुओं का चयन आपके स्थानीय किराने की दुकान के स्टॉक में क्या है, इस पर निर्भर है।
  • आगे बढ़ें पर क्लिक करें और आपको उन सभी वस्तुओं की सूची दिखाई जाएगी, जिन्हें आप ऑर्डर कर सकते हैं। एक बार जब आप अपना चयन कर लेते हैं, तो आप अपना ऑर्डर दे सकते हैं। इस स्क्रीन के बाद कोई पुष्टि विंडो नहीं है।

JioMart How to Order using WhatsApp Kirana Grocery shopping

  • आपका ऑर्डर लेने पर भुगतान किया जाना है।
  • JioMart आपके आदेश की पुष्टि करेगा और आपको JioMart से पीडीएफ प्रारूप में अपने आदेश विवरण के साथ व्हाट्सएप पर एक संदेश प्राप्त होगा। इस संदेश में उस स्टोर का विवरण भी होगा जो आपके ऑर्डर को पूरा करेगा।

JioMart पर इस पद्धति के माध्यम से रखे गए आदेशों को निश्चित रूप से अगले दो कार्य दिवसों के भीतर वितरित किया जाएगा यदि आपका ऑर्डर शाम 7 बजे से पहले किया गया है। चूंकि लॉकडाउन प्रतिबंध धीरे-धीरे वापस लिया जा रहा है, हमें अधिक स्टोर और ऑर्डर के लिए उपलब्ध वस्तुओं का बेहतर विकल्प देखना चाहिए।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo