Windows 10 PC का इस्तेमाल करके कैसे करें कॉल?

Windows 10 PC का इस्तेमाल करके कैसे करें कॉल?
HIGHLIGHTS

आपको बता देते हैं कि देश में कोरोना संकट गरमाया हुआ है, और ऐसे में सभी टेक कम्पनियाँ अपने अपने प्रोडक्ट्स में कुछ न कुछ बदलाव कर रही हैं, इसके अलावा नए नए फीचर्स को भी लॉन्च कर रही हैं

अब ऐसे में हमने देखा है कि Windows 10 के पास भी एक नया फीचर आया है, हालाँकि यह काफी समय पहले ही विंडोज 10 में आ चुका है

इसे इस समय बड़ी अच्छी तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है, आइये जानते हैं कि आखिर इस फीचर से आप क्या कर सकते हैं?

आपको बता देते हैं कि देश में कोरोना संकट गरमाया हुआ है, और ऐसे में सभी टेक कम्पनियाँ अपने अपने प्रोडक्ट्स में कुछ न कुछ बदलाव कर रही हैं, इसके अलावा नए नए फीचर्स को भी लॉन्च कर रही हैं। अब ऐसे में हमने देखा है कि Windows 10 के पास भी एक नया फीचर आया है, हालाँकि यह काफी समय पहले ही विंडोज 10 में आ चुका है लेकिन इसे इस समय बड़ी अच्छी तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है, इस फीचर के माध्यम से आप बड़ी आसानी से किसी को भी कॉल कर सकते हैं, और किसी भी कॉल को रिसीव करने की आज़ादी भी आपको मिलती है। 

आप अपने पर्सनल कंप्यूटर पर भी ऐसा कर सकते हैं, अब आप ऐसा कर कैसे सकते हैं, इसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर आपको करना क्या है, और किस तरह करना है, और इसके लिए आपको किन चीजों की जरूरत होने वाली है। आज हम आपको सबकुछ बड़ी आसानी से बताने वाले हैं, और आशा करते हैं कि अगर आप विंडोज 10 PC का इस्तेमाल करते हैं तो आप इस फीचर को जरुर इस्तेमाल करके देखने वाले हैं।

किन चीजों की है जरूरत?

आपको बता देते हैं कि आपको इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको दो चीजों की जरूरत होने वाली है- इसके लिए आपको विंडोज 10 पर चलने वाला एक पर्सनल कंप्यूटर चाहिए, जो मई 2019 में ही अपडेट प्राप्त किया हुआ हो, इसके अलावा आपको इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी की भी जरूरत है, और आपको एक एंड्राइड स्मार्टफोन चाहिए, जो एंड्राइड नौगट या उसके ऊपर के किसी भी वर्जन पर काम करता हो। इसके अलावा आपको अपने इस मोबाइल फोन में माइक्रोसॉफ्ट के योर फोन एप्प को भी डाउनलोड और इनस्टॉल करना होगा। अब जब आप सुनिश्चित कर लेते हैं कि आपके पास यह चीजें मौजूद हैं, तो आपको बता देते है कि आप बड़ी आसानी से किसी को भी कॉल कर सकते हैं और किसी का भी कॉल रिसीव कर लेते हैं, हालाँकि सामने वाले के पास भी यह सब होना जरुरी है। 

PC पर क्या और कैसे करें?

  • अब योर फोन एप्प को ओपन करें और कॉल्स को सेलेक्ट करें।
  • अब गेट स्टार्टेड ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब अपने PC पर इंस्ट्रक्शन्स को फॉलो करें।

एंड्राइड स्मार्टफोन पर क्या और कैसे करें?

  • अब एक पॉप-अप आपके स्मार्टफोन पर आपको नजर आने वाला है, जो आपसे परमिशन को मांगता है।
  • यहाँ आपको अलाउ को सेलेक्ट करना है।
  • अब जब आप यह सब प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं तो आपको बता देते है कि आप बड़ी आसानी से अपने पर्सनल कंप्यूटर से इस काम को कर सकते हैं, जिसका इंतज़ार आप बड़ी बेसब्री से कर रहे हैं। 
  • अब अपने PC पर योर फोन एप्प को ओपन करें
  • इसके बाद कॉल ऑप्शन का चुनाव करें

अब एक नई कॉल को शुरू करने के लिए: डायल पेड पर उस नंबर को दर्ज करें। इसके अलावा आप सर्च बार में इस नाम को सर्च भी कर सकते हैं, जिसे आप कॉल करना चाहते हैं।

  • इसके बाद डायल आइकॉन को चुनें और बात करना शुरू करें।

हमने आपको स्टेप बाय स्टेप इस बारे में सब जानकारी दे दी है कि आखिर आप कैसे अपने विंडोज 10 PC कॉल कर सकते हैं और कॉल्स को रिसीव भी कर सकते हैं। अगर आप इसके बाद भी ऐसा नहीं कर पाते हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में जाकर जरुर बताएं, हम आपको सहायता जरुर करेंगे।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo