लोन चुकाने में थोड़ी भी देर हो जाए तो बैंक की प्रतारणा सहने की बजाए यहाँ करें शिकायत, देखें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

लोन चुकाने में थोड़ी भी देर हो जाए तो बैंक की प्रतारणा सहने की बजाए यहाँ करें शिकायत, देखें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस
HIGHLIGHTS

बैंक लोन की EMI नहीं चुका पा रहे हैं?

बैंक के लोग बार बार आपको और आपके कारीबियों को फोन करके धमकी दे रहे हैं?

बैंक की इस प्रतारणा से बचने के लिए आप यहाँ शिकायत कर सकते हैं। देखें क्या और कैसे करना होगा।

Covid के समय और पिछले कुछ समय से हम देख रहे हैं कि भारत में लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ रहा है। अब नौकरी चले जाने के बाद की स्थिति के बारे में लगभग सभी अवगत हैं। कई बार ऐसा होता है कि आपको कुछ दिन में ही दूसरी नौकरी मिल जाती है। हालांकि कई बार ऐसा भी होता है कि आपको नौकरी मिलने में महीनों का समय लग जाता है। ऐसे में अगर आपके ऊपर कोई बैंक लोन चल रहा है आपके लिए बड़ी मुसीबत खड़ी हो जाती है। आपको लीगल नोटिस भी आ सकता है।

EMI रुक जाने की स्थिति में लीगल नोटिस

असल में आज के दौर में ऐसा कौन होगा जिसपर कोई लोन न हो। कोई होम लेकर अपने लिए घर खरीद रहा है तो कोई बिजनेस के लिए लोन ले रहा है, कोई पर्सनल लोन ले रहा है तो किसी पर क्रेडिट कार्ड का लोन चल रहा है। लगभग सभी लोन लेकर ही अपना काम चला रहे हैं। अब अगर ऊपर बताई गई स्थिति आपके साथ भी बन जाती है तो जाहीर है कि लोन की EMI रुक जाएगी। अब अगर बैंक की EMI रुक गई तो आपको बैंक की ओर से फोन आने शुरू हो जाएंगे, ईमेल आना शुरू हो जाएंगे और अगर 3 महीने के आसपास आपकी EMI नहीं जाती है तो आपको एक लीगल नोटिस भी आ सकता है।

यह भी पढ़ें: क्या आपको खबर भी है फेस्टिव सीजन में ऑनलाइन होने वाले घोटालों के बारे में, McAfee ने कर दिया खुलासा, देख लें कैसे बकरा बनते हैं आप


बैंक और बैंक के लोग करते हैं प्रताड़ित

हालांकि इसके पहले बैंक के लोग आपको बड़े पैमाने पर परेशान कर देते हैं, ऐसा भी कह सकते है कि आपको प्रताड़ित कर देते हैं। ये आपके घर लोगों की भीड़ लेकर पहुँच सकते हैं, आपके रिश्तेदारों को कॉल करके आपके खिलाफ गलत बातें कर सकते हैं, आपको गलत समय पर कॉल कर सकते हैं, आपके साथ गलत तरीके से बातें कर सकते हैं। मैं यहाँ आपको वो बातें बता रहा हूँ जो मैंने लोन समय पर न चुकाने वाले लोगों से सुनी हैं। हालांकि बैंक और उससे जुड़ी संस्थाओं को ऐसा करने का कोई आधिकारिक नहीं है। RBI की ओर से इसे लेकर भी गाइडलाइन जारी की हुई हैं। इनके बारे में हम आपको आने वाले समय में बताने वाले हैं। अभी हम आपको बताने वाले है कि आप बैंक के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं।

बैंक के खिलाफ की जा सकती है शिकायत

अगर आप भी ऐसी स्थिति में फंसे हैं तो आपको बता देते है कि आप ऐसे मामलों में बैंक के खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके लिए भारत सरकार की ओर से इंटीग्रेटेड लोकपाल योजना को 2021 में ही शुरू कर दिया था। इस योजना को PM Modi की ओर से शुरू किया गया था। आप शायद इस योजना के बारे में जानते होंगे और आप बैंक की शिकायत भी कर सकते हैं, इसके बारे में भी आप शायद ही जानते होंगे। अगर आप अभी तक इस बारे में नहीं जानते थे तो अब जान जाने वाले हैं। हम आपको बताने वाले है कि अगर आप इस प्रकार के मामले में फंस गए हैं तो बैंक के खिलाफ शिकायत की जा सकती है। ऐसा करने से आपको बैंक की ओर से जो प्रताड़ित किया जा रहा है, वह एक समय अवधि के लिए रुक सकता है। आपको RBI की ओर से EMI चुकाने का समय मिल सकता है।

आइए जानते है कि आप कैसे बैंक की शिकायत कर सकते हैं?

यहाँ हम आपको स्टेप बाय स्टेप तौर पर बताने वाले है कि आखिर आप बैंक के खिलाफ online कैसे शिकायत कर सकते हैं।


Integrated Ombudsman Scheme के तहत आप नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (NBFC) और पेमेंट सेवा ऑपरेटर के खिलाफ शिकायत की जा सकती है। इस कंप्लेन के बाद बेहद जल्दी ही आपकी शिकायत पर एक्शन लिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Nubia Z60 Ultra Launch Date Out: स्मार्टफोन बाजार में तहलका मचाएगा ये फोन, 6000mAh की बैटरी के साथ मिलेंगे धांसू फीचर

  • Online शिकायत दर्ज करने के लिए आपको https://cms.rbi.org.in पर जाना होगा।
  • यहाँ आपको शिकायत दर्ज करने के लिए अपने Mobile Number और OTP की जरूरत होने वाली है।
  • आपको फोन पर आने वाले OTP को वेरीफाई करना होगा, इसके बाद आप आगे बढ़ सकते हैं।
  • यहाँ आपको एक Online Form को भरना होगा, इस फॉर्म में आप सभी जानकारी दे सकते हैं।
  • यहाँ आप उस संस्था का भी चुनाव कर सकते हैं, जिसके खिलाफ आप शिकायत दर्ज कर रहे हैं।

इस फॉर्म को भरने के दौरान आपको कुछ जानकारी देना जरूरी है। आगे आप जान सकते है कि आखिर आपको क्या क्या जानकारी देना जरूरी है।

  • शिकायत करते हुए आपको अपने लोन/बैंक अकाउंट नंबर की जानकारी देनी होगी।
  • आपको अपनी शिकायत की श्रेणी का चुनाव करना होगा।
  • इसके अलावा आपको उप-श्रेणी का भी चुनाव करना होगा।
  • यहाँ आपको अपनी शिकायत को पूरी तरह से तथ्य देकर बटन होगा।
  • अब आपको सब पूरा कर लेने के बाद इस शिकायत को सबमिट करना होगा।
  • आप रिकॉर्ड के लिए इस शिकायत की PDF कॉपी अपने पास डाउनलोड करके रख सकते हैं।
  • इसके अलावा आप CRPC@rbi.org.in पर ईमेल या टोल फ्री नंबर 14448 पर कॉल करके भी शिकायत कर सकते हैं।


अब आप जान गए हैं कि आपको बैंक की ओर से जो प्रताड़ित किया जा रहा है, उसकी आप शिकायत भी कर सकते हैं। ऐसा करने पर आपको हर कीमत पर इस शिकायत के बाद राहत मिलने वाली है। अगर आप भी ऐसे ही फंसे हुए हैं तो आप इन टिप्स को अपनाकर आज ही बैंक के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo