Online Shopping Websites की शिकायत कैसे और कहाँ करे

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 17 Feb 2020
Online Shopping Websites की शिकायत कैसे और कहाँ करे

Now you can read digit magazine online!!!

A geek’s guide to surviving lockdowns – for all ages from 5 to 105

Click here to know more

Online Shopping Websites के माध्यम से कई बार बड़े बड़े फ्रॉड के मामले सामने आये हैं। आपको बता देते हैं कि कई ऐसे भी ऑनलाइन प्लेटफार्म हैं जो अपने इसी कारनामे के कारण काफी प्रॉफिट अर्जित कर लेते हैं। इन Websites के मालिकों को मात्र अपने प्रॉफिट की चिंता होती है, इसी कारण यह ग्राहकों से कैसे भी फ्रॉड कर लेते हैं। 

कई बार कई लुभावने ऑफर्स देकर ऐसा किया जाता है, तो कई बार गलत ऑर्डर डिलीवर करके इस घटना को अंजाम दिया जाता है। जैसे ही आप इन ऑफर्स को देखते हैं, या इनके बहकावे में आ जाते हैं, वैसे ही आपको बड़ी चपत लग जाती है। क्योंकि इन ऑफर्स में बताये या दिखाए गए ऑफर्स कई बार गलत होते हैं, इनका प्रमुख उद्देश्य लोगों को बरगलाना होता है। इसके बाद कई अन्य तरह से भी आपके साथ फ्रॉड किये जाते हैं।

हालाँकि अगर आप भी कभी ऑनलाइन शॉपिंग बाजार (Online Shopping Website) के फ्रॉड में फंस जाते हैं, या आपका कोई नजदीकी आपको इस तरह की घटना के बारे में बता रहा है तो आपको बता देते हैं कि आप इस फ्रॉड के लिए इन ऑनलाइन वेबसाइट के खिलाफ Complaint दायर कर सकते हैं, हालाँकि कई बार ऐसा होता है कि आपको यह पता नहीं होता है कि आप क्या करेंगे या कहाँ इसके बारे में शिकायत करेंगे। इस तरह की असमंजस की स्थिति में अगर आप फंसे हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर आप कैसे इस फ्रॉड के खिलाफ आवाज़ उठा सकते हैं। क्या आप जानते हैं कि आप इस तरह के ऑनलाइन फ्रॉड के लिए कंज्यूमर कोर्ट में जा सकते हैं। यह बड़ा आसान है आपको ऑनलाइन इसकी सभी जानकारी मिल जाने वाली है। 

क्या इसपर कोई कानून है?

आपको बता देते हैं कि अगर आप इस तरह के किसी फ्रॉड से परेशान हैं तो आपको बता देते हैं कि ग्राहकों की सुरक्षा और उनके अधिकारों को ध्यान में रखते हुए कई क़ानून भी बनाये जा चुके हैं। इनके बारे में भी आपका जान लेना काफी जरुरी है।

  • कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट, 1986
  • इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी अमेंडमेंट एक्ट, 2008
  • भारतीय रिज़र्व बैंक, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन आदि के द्वारा बनाये गए कई नियम और कानून भी इसमें आते हैं। यह सभी नियम और कानून प्रोडक्ट्स और सेवाओं को ध्यान में रखकर बनाये गए हैं। 

अब आप ऐसा न समझें कि अगर आपके साथ किसी भी ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से फ्रॉड कर लिया गया है तो आपको इसका न्याय नहीं मिलने वाला है, ऐसा नहीं है, अगर आप कंज्यूमर कोर्ट में जाकर अपने साथ हुए फ्रॉड के बारे में बताते हैं तो आपको जरुर इंसाफ मिलने वाला है। आपको बता देते हैं कि आप अपनी शिकायत को कंज्यूमर कोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी दर्ज आकर सकते हैं, इसके अलावा अगर आप फोन पर ही शिकायत करना चाहते हैं तो आप कंज्यूमर कोर्ट के आधिकारिक टोल फ्री नंबर 1800-11-4000 पर कॉल करके भी अपनी शिकायत को दर्ज करवा सकते हैं। या इसके अलावा आप 14404 पर भी कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। हालाँकि इन नंबरों पर आपको कॉल अगर करना है तो आपको 9:30AM से 5:30PM तक ही कर सकते हैं।

logo
Digit Hindi

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements
Advertisements

पोपुलर मोबाइल फोंस

सारे पोस्ट देखें

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status