कोरोना संकट में भी एलपीजी (LPG) गैस सिलिंडर बुक करने के 5 आसान तरीके

कोरोना संकट में भी एलपीजी (LPG) गैस सिलिंडर बुक करने के 5 आसान तरीके
HIGHLIGHTS

ऐजेंसी के ज़रिये भी कर सकते हैं Gas Booking

Google Play store और iTunes से चुनें ऐप्स

LPG यानी Liquefied Petroleum Gas सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली रसोई गैस है। एलपीजी अब एक व्यापक डिस्ट्रीब्यूटर नेटवर्क के ज़रिये आसानी से यूज़र्स के लिए उपलब्ध है। भारत सरकार हर साल एक निश्चित संख्या में सिलेंडरों की लागत में सब्सिडी देती है, जिससे परिवारों को अपनी ईंधन जरूरतों के लिए रसोई गैस का उपयोग करना सस्ता हो जाता है।

LPG गैस सिलेंडर की ऑनलाइन बुकिंग करना पहले बहुत ही दिक्कत वाला काम हुआ करता था क्योंकि गैस की बुकिंग कराने का उस समय एक ही ऑप्शन रहता था, और वो था यूज़र्स का खुद ही एलपीजी डीलरशिप पर जाना। वहीँ अब आज के समय में ऐसा नहीं रहा। अब तीन नेशनल सप्प्लायर्स, Bharat Gas, HP Gas और Indane Gas यूज़र्स आसानी से अपनी LPG गैस को उसे रीफिल करा सकते हैं। आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं कि आप कैसे बस कुछ स्टेप्स में ही मिनटों में अपनी गैस ऑनलाइन बुकिंग करा सकते हैं। आप ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन भी ये बुकिंग कर सकते हैं।

LPG सिलेंडर की बुकिंग अब आप केवल एक बटन के क्लिक पर ही घर बैठे ही करा सकते हैं। आपको बता दें कि इंडेन गैस, एचपी गैस और भारत गैस सभी की अपनी 'ऑनलाइन एलपीजी बुकिंग' सेवाएं हैं, जिनके इस्तेमाल से आप आसानी से बुकिंग कर सकते हैं।

Online LPG Gas Booking

ऑनलाइन गैस बुकिंग करने से आपके कई  फायदे हैं। यूज़र्स Net banking या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करना चुन सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप वर्किंग हैं और अपने रिफिल सिलेंडर की डिलीवरी नहीं ले सकते तो अब रिफिल ऑर्डर करने के समय सिर्फ प्री-पे कर सकते हैं। सिलेंडर डिलीवर होने के बाद, उपभोक्ता को एक SMS या Email से ही इसकी जानकारी मिल जाएगी। ऑनलाइन LPG गैस बुक करने के लिए अपने LPG provider (HP, Bharat Gas या Indane) की वेबसाइट पर जाएँ और रजिस्ट्रेशन करें। एक बार रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आपको ऑनलाइन रिफिल बुक करने का ऑप्शन   दिखाई देगा। इसके बाद निर्देशों का पालन करें और अपना भुगतान ऑनलाइन करें या cash on delivery करें।

IVRS के ज़रिये LPG Gas Booking

गैस कंपनी के IVRS (Interactive Voice Response System) के ज़रिये भी आप सिलेंडर बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने क्षेत्र / राज्य के लिए designated number पर कॉल करना होगा और सिलेंडर बुक करने के निर्देशों का पालन करना होगा। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड फ़ोन नंबर से कॉल  करना पड़ेगा जिसके बाद अपनी customer ID देनी होगी। सिलेंडर की बुकिंग के समय आपको अपना order number और अनुमानित डिलीवरी की तारीख बताई जाएगी, जिसकी डिलीवरी पर भुगतान किया जाएगा।

SMS के ज़रिये LPG Gas Booking

आप बस एक SMS के ज़रिये भी Gas Booking करा सकते हैं। इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर पहले गैस प्रोवाइडर के पास पंजीकृत कराना होगा, जिसके बाद एसएमएस भेजते समय एक खास फॉर्मेट को फॉलो करना होगा। SMS को उसी गैस कंपनी की वेबसाइट पर भेजना होगा जिस कंपनी की गैस आप लेना चाहते हैं और यह नंबर आपको कंपनी की वेबसाइट पर मिल जायेगा।

Mobile App के ज़रिये LPG Gas Booking

अगर आप एक  स्मार्टफोन यूज़र्स हैं तो यह ऑप्शन आपके लिए और भी आसान है। आप Google Play store और iTunes जैसे प्लेटफ़ॉर्म से अपनी मनपसंद गैस कंपनी के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं और वहां से अपनी रिफिल बुकिंग कर सकते हैं। इसके लिए आपको पहले अपना मोबाइल नंबर, ईमेल और OTP दर्ज करके मोबाइल ऐप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

रजिस्ट्रेशन होने के बाद आप आसानी से सिलेंडर बुक कर सकते हैं जिसका भुगतान क्रेडिट / डेबिट कार्ड के साथ नेट-बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है। गैस कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडरों के लिए ई-वॉलेट भुगतान का भी ऑप्शन शुरू किया है और आप इसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐप में booking history, customer ID और बाकी डीटेल्स की भी जानकारी आपको मिलती है।

Agency के ज़रिये LPG Gas Booking

आप गैस एजेंसी पर जाकर भी अपने रिफिल LPG Gas सिलेंडरों को बुक कर सकते हैं। अगर आप ऐसा करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अपना customer number देना होगा। Gas Booking के बाद उसकी डिलीवरी के बाद आप भुगतान कर सकते हैं या बुकिंग के समय भी आप भुगतान कर सकते हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo