Aadhaar के साथ अपना PAN Card लिंक करने की तारीख 30 जून तक बढ़ाई गई, जानिये सबकुछ

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 24 Mar 2020
Aadhaar के साथ अपना PAN Card लिंक करने की तारीख 30 जून तक बढ़ाई गई, जानिये सबकुछ

Experience great storytelling anytime, anywhere on Audible

Feel the thrill of the best stories and more with Audible. Start your 30-day Free trial now to get your Free Audiobook! Monthly ₹199 thereafter.

Click here to know more

HIGHLIGHTS

Aadhaar Card के साथ PAN Card के लिंक करने की डेडलाइन को 30 June 2020 तक बढ़ा दिया गया है

अगर आपने अभी तक अपने आधार कार्ड से अपने पैन कार्ड को लिंक नहीं किया है

आज हम आपको बताने जा रहे हैं, इनसे जुड़ी सभी जानकारी

Update: आज नई दिल्ली में एक प्रेस कांफ्रेंस के जरिये केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि अब आधार कार्ड और पैन कार्ड की लिंकिंग की आखिरी तारीख को अब 30 जून तक बढ़ा दिया गया है। इसके साथ ही वित्त मंत्री ने 'विवाद से समाधान' स्कीम की तारीख को भी आगे के लिए बढ़ा दिया है।

आपको बता देते हैं कि वित्त मंत्री ने इसके अलावा आयकर (इनकम टैक्स) और वस्तु एव सेवा कर (जीएसटी) को लेकर भी कुछ खास खास घोषणायें की हैं। वित्उत मंत्न्होंरी ने आज कहा है कि वित्तवर्ष 2018-19 की आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तारीख को भी 30 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इसके साथ ही टीडीएस पर ब्याज को 18 प्रतिशत से घटाकर 9 प्रतिशत कर दिया गया है। साफ तौर पर देख सकते हैं कि यह सब घोषणा देश में बढ़ते कोरोनावायरस के प्रकोप को देखते हुए की गई हैं।

आयकर विभाग ने एक बार फिर पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की समय सीमा 31 March 2020 तक बढ़ा दी है। अगर हम इसके पहले की समय सीमा की चर्चा करें तो यह 31 December 2019 थी। अभी तक जिन्हें इसके बारे में नहीं पता है, उन्हें बता देते हैं कि आधार को पैन कार्ड से जोड़ना अनिवार्य है। ऐसा करने में विफल रहने पर, आपका आईटीआर अस्वीकृत हो जाएगा और पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा। ऐसे परिणामों से बचने के लिए, आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए हम आपको एक स्टेप बाय स्टेप गाइड दे रहे हैं, जिसकी सहायता से आप अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से बड़ी आसानी से लिंक कर सकते हैं।

किन चीजों की है जरूरत 

लिंकिंग प्रक्रिया के लिए, आपको अपने आधार कार्ड की आवश्यकता होगी, जिसमें 12 अंकों की संख्या है। आपको अपने पैन कार्ड की भी आवश्यकता होगी, जिसमें 10 अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर है। आपके मोबाइल नंबर को भी आधार के साथ जोड़ना होगा, क्योंकि ओटीपी प्रमाणीकरण के लिए भेजा जाएगा। एक बार आपके पास यह सब होने के बाद, आप लिंकिंग के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

SMS के द्वारा कैसे करें आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक 

आप इस मैसेज को या तो 567678 या फिर 56161 पर भेज सकते हैं। हालाँकि यह तभी संभव है, जब आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड एक ही मोबाइल नंबर से लिंक हों। अगर ऐसा नहीं है तो आप अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ SMS के माध्यम से लिंक नहीं कर पाएंगे।

हालाँकि अगर आप ऐसा करना ही चाहते हैं तो आपको बता देते हैं कि आपको इसके लिए मैसेज में सबसे पहले UIDPAN लिखना है, इसके बाद आपको अपने 12 अंकों के आधार नंबर को यहाँ दर्ज करना है। इसके बाद आपको एक स्पेस देकर अपने 10 अंकों के अल्फान्यूमेरिक नंबर यानी PAN कार्ड नंबर को दर्ज करना है। इसके बाद आप इस मैसेज को 567678 या फिर 56161 पर भेज सकते हैं। 

आपको यहाँ एक बात का ख्याल यह भी रखना है कि आपको यह मैसेज अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही सेंड करना है। जैसे ही यह प्रक्रिया पूरी हो जाती है, आपको उसके कुछ समय के बाद उसी मैसेज पर एक रिप्लाई आने वाला है, जो आपको इस बारे में अवगत करने वाला है कि आपका आधार नंबर आपके पैन नंबर से लिंक हो गया है। 

आयकर विभाग की वेबसाइट के माध्यम से लिंकिंग 

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने आप को इनकम टैक्स की वेबसाइट यानी incometavindiaefiling.gov.in पर रजिस्टर करना है। हालाँकि ऐसा आपको तभी करना है, जब आप रजिस्टर नहीं हैं। हालाँकि अगर आपके पास पहले से ही एक लॉग इन आईडी है तो आपको अपने आपको रजिस्टर करने की जरुरत नहीं है। आप अपने आईडी पासवर्ड के माध्यम से यहाँ लॉग इन कर सकते हैं। अब यहाँ जो विंडो ओपन होने वाली है, वह आपको आपके आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने में मदद करने वाली है। 

हालाँकि अगर आपको यह विंडो नजर नहीं आ रही है तो आप बड़ी आसानी से प्रोफाइल सेटिंग में जाकर लिंक आधार पर जा सकते हैं। इसके बाद आपको ऑन-स्क्रीन इंस्ट्रक्शन को पूरा करना होगा, और बड़ी ही आसानी से आपका आधार कार्ड आपके पैन कार्ड से लिंक हो जाने वाला है। हालाँकि इसके पहले आपके नंबर पर एक OTP आयेगा जिसे आप यहाँ दर्ज करना होगा। इसके बाद आपका आधार कार्ड आपके पैन कार्ड से लिंक हो जाने वाला है।

logo
Digit Hindi

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements
Advertisements

पोपुलर मोबाइल फोंस

सारे पोस्ट देखें

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status