Coronavirus: मात्र एक ही मिनट ने पता लगा सकेंगे कोरोनावायरस है या नहीं

Coronavirus: मात्र एक ही मिनट ने पता लगा सकेंगे कोरोनावायरस है या नहीं
HIGHLIGHTS

जल्द ही एक ऐसे डिवाइस के आने की उम्मीद की जा रही है, जो आपके फोन पर छींकने या खांसने के एक मिनट के भीतर ही कोरोनावायरस महामारी का पता लगा लेगा

असल में अमेरिका की एक रिसर्च टीम ऐसे ही एक सेंसर पर काम कर रही है

ऐसा भी कहा जा रहा है कि इस डिवाइस की कीमत Rs 4,000 के आसपास हो सकती है

खबरों के अनुसार कोरोनवायरस को जल्द ही छींकने या खांसने से पता चल सकता है, एक रिपोर्ट में ऐसा ही कुछ सामने आया है कि एक छोटे सेंसर का उपयोग करके ऐसा किया जा सकता है, यह डिवाइस आपको मात्र 60 सेकंड के भीतर परिणाम प्रदान करने वाला है।

यूनिवर्सिटी ऑफ यूटा इंजीनियरिंग के प्रोफेसर मसूद तबीब-अजर ने कहा कि उन्होंने शोधकर्ताओं के एक दल का नेतृत्व किया है, जो एक क्वार्टर-साइज़ के डिवाइस को विकसित कर सकती है जिसे फोन के चार्जिंग पोर्ट में प्लग किया जा सकता है यह डिवाइस वायरस का पता लगाने के लिए लार के कणों का परीक्षण कर सकता है, इस प्रकार की जानकारी मेट्रो यूके की ओर से सामने आ रही है।

तबीब-अजर ने कहा, "अगर कोई सांस लेता है, खांसता है, या छींकता है या सेंसर पर अपनी लार को छोड़ता है, तो यह बता पाएगा कि आखिरकार इस व्यक्ति को COVID-19 संक्रमण है कि नहीं।"

वह आगे कहते हैं कि, यदि वायरस मौजूद है, तो सेंसर में डीएनए स्ट्रैंड होते हैं जो वायरस प्रोटीन को बांधते हैं, जो विद्युत प्रतिरोध को ट्रिगर करेगा और सकारात्मक परिणाम का संकेत देता है। हालाँकि अगर भारत की बात करें तो अभी तक यहाँ सभी आरोग्य सेतु एप्प पर भी भरोसा कर रहे हैं। असल में आज हम आपको यह भी बताने वाले है कि आखिर आप कैसे आरोग्य सेतु एप्प को इस्तेमाल कर सकते हैं।

Aarogya Setu App कैसे करें एंड्राइड और iOS में डाउनलोड और इनस्टॉल 

Aarogya Setu ऐप Google Play Store और App Store दोनों के माध्यम से उपलब्ध है। एक अनुस्मारक के रूप में, भारत सरकार ने आरोग्य सेतु से पहले कोरोना कवच लॉन्च किया और अब इसे बदल दिया गया है। हालाँकि यह ऐप अभी भी Google Play Store पर उपलब्ध है, लेकिन इसका सबसे अच्छा उपयोग आप आरोग्य सेतु के रूप में किया जा सकता है।

इस एप्प यानी Aarogya Setu App को अपने एंड्राइड या iOS डिवाइस में डाउनलोड और इनस्टॉल करने के लिए आपको सबसे पहले Android या iOS बाजार की ओर रुख करना होगा
यहाँ आपको Aarogya Setu App के लिए सर्च करना होगा
अब जब आपको यह एप्प नजर आने लगता है तो आप इसे अपने फोन में डाउनलोड और इनस्टॉल कर सकते हैं
इसके अलावा आप mygov.in की वेबसाइट पर जाकर भी इस एप्प के लिए खोज कर सकते हैं, इसके अलावा आपको बता देते हैं कि आप यहाँ QR कोड का इस्तेमाल करके इस एप्प को अपने एंड्राइड और iOS डिवाइस में डाउनलोड और इनस्टॉल कर सकते हैं।

Aarogya Setu  Coronavirus Tracking App: कैसे करें एंड्राइड और iOS पर इस्तेमाल?

  • अब जब आपने Aarogya Setu Coronavirus Tracking ऐप डाउनलोड कर लिया है तो आपको पता होना चाहिए कि यह एक साधारण यूआई के साथ आता है और इसका इस्तेमाल भी बड़ा ही आसान है। आपको बस आरंभ करने के लिए कुछ चरणों का पालन करना आवश्यक है, इन चरणों के बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं।
  • अपने स्मार्टफोन पर आरोग्य सेतु ऐप को ओपन करें
  • आपको 11 भाषाओं में से चयन करना होगा। जिसे आप पसंद करते हैं उस भाषा का चुनाव करें 
  • भाषा के चयन के बाद, आपको कुछ स्लाइडों से गुजरने की ज़रूरत है जो ऐप के बारे में आपको कुछ जानकारी प्रदान करते हैं
  • अब, आपको ऐप को स्थान, ब्लूटूथ, और डेटा साझाकरण अनुमतियों को प्रदान करना होगा, अब आपको ‘आई अग्री’ विकल्प का चयन करके प्रक्रिया को पूरा करना होगा। एप्लिकेशन का उपयोग करते समय अपने स्मार्टफोन के ब्लूटूथ को आपको चालू रखना है, इस बात का आपको खास ध्यान रखना होगा
  • अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके और OTP के माध्यम से सत्यापित करके खुद को पंजीकृत करें
  • एक बार यह सब पूरा हो जाने के बाद, आपको आरोग्य सेतु ऐप के मुख्य पृष्ठ पर ले जाया जाएगा और आप इसे इस्तेमाल करने के लिए तैयार हैं

यहां से, आप सभी कोरोनावायरस से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, एक लक्षण जांच कर सकते हैं, और आवश्यकता पड़ने पर सहायता केंद्रों से संपर्क कर सकते हैं। आपको यह भी पता चल जाएगा कि आप COVID-19 से सुरक्षित हैं या नहीं। इसके अतिरिक्त, ऐप आपको अपडेट रहने के लिए अक्सर इसका उपयोग करने के लिए कहता भी रहने वाला है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo