किस मिठाई के नाम पर होगा Google के Android 13 का नाम? आप खुद ही लगाएं अंदाज़ा, देखें क्या होगा असल नाम

द्वारा Ashwani Kumar | पब्लिश किया गया 28 Jul 2021 | अपडेटेड इसपर 28 Jul 2021
HIGHLIGHTS
  • अभी हाल ही में Android 12 को Google की ओर से मार्किट में उतारा गया था

  • हालाँकि अब सामने आ रहा है कि Google की ओर से आगामी Android वर्जन यानी Android 13 को भी एक कोडनेम दे दिया है

  • XDA Developers की एक रिपोर्ट पर गौर किया जाये तो आपको बता देते है कि Google के Android 13 का कोडनेम एक ओपन सोर्स के माध्यम से सामने आया है। इस रिपोर्ट के अनुसार इस नए एंड्राइड वर्जन का कोडनेम Tiramisu होने वाला है

किस मिठाई के नाम पर होगा Google के Android 13 का नाम? आप खुद ही लगाएं अंदाज़ा, देखें क्या होगा असल नाम
किस मिठाई के नाम पर होगा Google के Android 13 का नाम? आप खुद ही लगाएं अंदाज़ा

अभी हाल ही में Android 12 को Google की ओर से मार्किट में उतारा गया था। हालाँकि अब सामने आ रहा है कि Google की ओर से आगामी Android वर्जन यानी Android 13 को भी एक कोडनेम दे दिया है। हालाँकि अभी कंपनी यानी Google ने अपने Android 13 पर काम करना शुरू कर दिया है, लेकिन इसके बीच ही एक रिपोर्ट सामने आ रही है कि जो Android 13 या एंड्राइड 13 के कोडनेम से पर्दा उठा रही है। यहाँ आपको यह भी बता देते है कि अभी तक एंड्राइड 13 के लॉन्च को लेकर कोई भी आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। 

हालाँकि XDA Developers की एक रिपोर्ट पर गौर किया जाये तो आपको बता देते है कि Google के Android 13 का कोडनेम एक ओपन सोर्स के माध्यम से सामने आया है। इस रिपोर्ट के अनुसार इस नए एंड्राइड वर्जन का कोडनेम Tiramisu होने वाला है, हिंदी में इसे तिरामिसु के तौर पर देखा जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता देते है कि Tiramisu एक इटालियन मिठाई है। जिसे यहाँ काफी पसंद किया जाता है। हालाँकि आपकी जानकारी के लिए यह भी बता देते है कि इस नाम को कंपनी यानी Google ब्रांडिंग के तौर पर इस्तेमाल कर सकती है। 

अगर हम एंड्राइड 12 के कोडनेम की बात करें तो इसे जो कोडनेम दिया गया था, उसे स्नो कॉन के तौर पर देखा सकता है। हम यह भी जानते हैं कि गूगल अपने एंड्राइड के सभी वर्जनों को अल्फाबेटिक ऑर्डर में रखता आया है। अगर हम शुरूआती से देखें तो एंड्राइड के 1.5 वर्जन को कपकेक नाम दिया गया था, इसके बाद 1.6 को डोनट नाम से जाना गया था, हालाँकि एंड्राइड 9 को पाई नाम दिया गया था. अब ऐसा ही कुछ एंड्राइड 13 के साथ भी देखा जा सकता है। 

कैसे फीचर्स के साथ आया था Android 12 (एंड्राइड 12)

2014 के Android 5 Nougat के बाद से Google Android में सबसे बड़ा डिज़ाइन परिवर्तन एंड्राइड 12 में आ रहा है। पिछले डिज़ाइन अपडेट के विपरीत, Google इस वर्ष के अंत में विशेष रूप से पिक्सेल उपकरणों के लिए नई "मटेरियल यू" डिज़ाइन टेक्नोलॉजी को लाने वाला है। आइये एक नजर डालते हैं कि आखिर आपको एंड्राइड 12 में कैसा डिजाईन और कैसे फीचर्स के अलावा क्या तकनीकी मिलने वाली है।

Material You Design

Google का कहना है कि मटेरियल यू डिजाईन एक जटिल रंग विज्ञान का उपयोग करती है और इंटरफ़ेस में परिवर्तनकारी नियंत्रण लाती है। इंटरफ़ेस वॉलपेपर से संबंधित रंगों को चुनता है और इसे पूरे इंटरफ़ेस मे लागू करता है। Google ने सिस्टम विजेट्स को भी नया स्वरूप दिया है।

लाइट और डार्क से परे, सभी मूड के लिए इसमें आपको अलग अलग मोड्स मिलने वाले हैं। Google अब सामान्य डार्क और लाइट मोड के अलावा कई रंग-आधारित मोड ला रहा है। यह मूड के आधार पर अनुकूलित किये जा सकते हैं। यह कुछ ऐसा है जिसे हम पहले ही Threads by Instagram पर देख चुके हैं।

एंड्राइड 12 के सबसे खास फीचर 

Google का कहना है कि दुनिया भर में 3 अरब सक्रिय Android डिवाइस हैं। इसलिए, Android 12 Android पारिस्थितिकी तंत्र के लिए सबसे महत्वाकांक्षी रिलीज़ है। Google का कहना है कि फोन आपके अनुकूल होना चाहिए, निजी और सुरक्षित होना चाहिए, और एक साथ बेहतर काम करना चाहिए।

थीम को ध्यान में रखते हुए, एंड्रॉइड 12 को आपके द्वारा डिज़ाइन की गई सामग्री के हिस्से के रूप में एक कठोर डिज़ाइन बदलाव मिल रहा है। सिस्टम अब संपूर्ण इंटरफ़ेस के लिए अद्वितीय उच्चारण रंग प्राप्त करने के लिए रंग निष्कर्षण तकनीक का उपयोग करता है। इससे पिक्सल यूजर्स के लिए यूनिक थीम बनाने में मदद मिलेगी। गूगल ने विजुअल इफेक्ट्स के साथ-साथ एनिमेशन को बेहतर बनाने पर भी काम किया है, खासकर लॉकस्क्रीन पर। ऑलवेज ऑन डिस्प्ले में एक प्रमुख डिज़ाइन सुधार भी मिलता है। आपको एक बड़ा क्लॉक विजेट भी दिखाई देने वाली है।

क्विक सेटिंग्स पैनल और नोटिफिकेशन शेड को भी बड़ा रीडिज़ाइन मिलता है। त्वरित सेटिंग्स बड़े और समान बटन के लिए जाती हैं, सभी नए "मटेरियल यू" थीम के उच्चारण रंग पहने हुए हैं। बुनियादी उपकरण नियंत्रणों के अलावा, उपयोग Google पे और Google होम नियंत्रणों तक भी पहुंच सकते हैं। 22 प्रतिशत CPU समय में कमी के साथ, Android 12 बेहतर प्रदर्शन के साथ तेज़ और स्मूथ एनिमेशन का वादा करता है।

प्राइवेसी का भी रखा गया है खास ख्याल 

Android 12 पिछली सभी प्राइवेसी और सिक्यूरिटी फीचर्स के सैट ही आ रहा है और कुछ नया भी इसमें शामिल किया गया है। एक नया प्राइवेसी डैशबोर्ड है जो Google Apps सहित सभी ऐप्स की रिपोर्ट करता है, यह दर्शाने के लिए कि ऐप्स और सेंसर द्वारा आपके निजी डेटा का कितना हिस्सा एक्सेस किया गया है। IOS 14 की तरह, Android 12 को भी स्टेटस बार में एक प्राइवेसी इंडिकेटर मिलता है। आप सेटिंग से कुछ ऐप्स के लिए सेंसर अक्षम भी कर सकते हैं। "नाउ प्लेइंग" और "स्मार्ट रिप्लाई" प्राइवेसी के उच्चतम मानकों को सुनिश्चित करना जारी रखेंगे।

Google ने ओएस में टीवी रिमोट फीचर भी बनाया है, जिससे एंड्रॉइड टीवी ओएस संचालित स्मार्ट टीवी को नियंत्रित करने में मदद मिलनी चाहिए। एंड्रॉइड 12 को डिजिटल कार की भी मिलती है जो एनएफसी और यूडब्ल्यूबी (अल्ट्रा-वाइड बैंड) तकनीक के साथ काम करती है। यह फीचर इस साल के आखिर में चुनिंदा पिक्सल और सैमसंग डिवाइसेज पर लॉन्च होगा और फिलहाल बीएमडब्ल्यू कारों पर काम करेगा।

Ashwani Kumar
Ashwani Kumar

Email Email Ashwani Kumar

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo Facebook Logo

About Me: The guy who answered all your budget device related queries! Read More

Web Title: android 13 has now a codename tiramisu know more details
Tags:
Google Android 13 android 13 release date android 13 google android 13 name android 13 release date in india android 13 tiramisu tiramisu Android 12 Android 12 features
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status