Aadhaar Card Update: सामने आया सबसे बड़ा अपडेट, अब कोई मिसयूज नहीं पर पायेगा आपका आधार कार्ड

Aadhaar Card Update: सामने आया सबसे बड़ा अपडेट, अब कोई मिसयूज नहीं पर पायेगा आपका आधार कार्ड
HIGHLIGHTS

Aadhaar Card को लेकर एक नया अपडेट आया है।

इस नए अपडेट की जानकारी UIDAI ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से दी है।

अब आप घर बैठे ही अपने आधार कार्ड में कोई भी अपडेट कर सकते हैं, साथ ही आपके आधार कार्ड को कोई गलत इस्तेमाल भी नहीं कर सकेगा।

Aadhaar Card New Update: Aadhaar Card को लेकर एक अन्य आधार कार्ड अपडेट (Aadhaar Card Update) सामने आया है, ऐसा भी कह सकते हैं कि आधार को लेकर एक नए अपडेट को UIDAI की ओर से जारी किया गया है। अब आप अपने आधार कार्ड को बेहद ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इसे लेकर UIDAI ने एक ट्विट किया है, और इसमें सबसे आसानी से आधार कार्ड को डाउनलोड करने की एक प्रोसेस बताई है। हालाँकि सबसे बड़ा अपडेट यह देखा जा रहा है कि आप अपने लिए एक रेगुलर आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं या एक मास्क्ड आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। आइये जानते है कि आखिर क्या मास्क्ड आधार कार्ड!

क्या है मास्क्ड आधार कार्ड (masked Aadhaar Card)

UIDAI की ओर से इस नए फीचर को अभी हाल ही में लॉन्च किया गया है, इस फीचर को मास्क्ड आधार (Masked Aadhaar) नाम दिया गया है। अब आप इसे ऐसे समझिये कि आपके आधार कार्ड में 12 अंक होते हैं, और यह आपको आधार पर नजर आते हैं। लेकिन अगर आप मास्क्ड आधार कार्ड को चुनते हैं तो आपको यही आधार कार्ड मिलता है लेकिन इसमें आपके बैंक अकाउंट की तरह ही शुरू के 8-अंक छिपे होते हैं और आपको मात्र आख़िरी 4-अंक ही आधार कार्ड पर नजर आते हैं। इसका मतलब है कि अब आपके अलावा आपके आधार कार्ड का नंबर किसी भी अन्य के पास नहीं होगा और किसी के भी जरिये आपके आधार कार्ड से जुड़ी कोई भी जानकारी गलत इस्तेमाल में नहीं ली जा सकती है। ऐसा भी कहा जा सकता है कि आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल अब आपके अलावाकोई अन्य नहीं कर सकेगा।

ऐसे अपने फोन में डाउनलोड करें AADHAAR CARD (HOW TO DOWNLOAD AADHAAR CARD IN YOUR PHONE)

  • सबसे पहले आधिकारिक साइट https://eaadhaar.uidai.gov.in पर जाएं।
  • यहाँ आपको अब यह चुनना होगा कि आखिर आप एक रेगुलर आधार कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हैं या एक मास्क्ड आधार कार्ड को।
  • अब यहां आपको आधार कार्ड नंबर डाल कर कैप्चा डालना है।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर OTP आएगा।
  • वेरिफाई करने के लिए क्लिक करें और कुछ सवालों के जवाब दे कर आपको डाउनलोड विकल्प मिलेगा। यहां से इसे डाउनलोड कर लें।
  • इस तरह आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा जिसे आप पासवर्ड से खोल सकते हैं। 
  • पासवर्ड में आपके नाम के 4 अक्षर कैपिटल लेटर में और इसके बाद जन्म का साल लिखना होगा। इस तरह आपका आधार कार्ड खुल जाएगा। 

कुलमिलाकर ऐसा भी कहा जा सकता है कि फोन में और कंप्यूटर पर आधार कार्ड को डाउनलोड करने की प्रोसेस को वही रखा गया है लेकिन इसमें अब मास्क्ड आधार कार्ड का ऑप्शन जोड़ दिया गया है। इसका मतलब है कि अब अगर आपको अपने आधार का नंबर किसी भी अन्य को नहीं दिखाना है तो आपको मास्ड्म आधार कार्ड को ही चुनना चाहिए।

गौरतलब हो कि अभी हाल ही में UIDAI की ओर से आपको यह भी बताया गया था कि आखिर अपने आधार कार्ड की डिटेल्स को कहाँ इस्तेमाल करना चाहिए और कहाँ नहीं… आप नीचे इसके बारे में सब जान सकते हैं।

नए साल का आगाज़ होते ही UIDAI की ओर से आधार कार्ड यूजर्स के लिए एक बड़ा अलर्ट जारी किया गया है। आपको बता देते हैं कि UIDAI की ओर से ऐसा कहा गया है कि किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर आधार से जुड़ी कोई भी जानकारी शेयर न करें। इस बारे में अलर्ट UIDAI की ओर से उसके आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के माध्यम से ट्विट करके किया गया है। आपको बता देते हैं कि आधार कार्ड हमारे देश में एज जरुरी और सबसे महत्त्वपूर्ण दस्तावेज के तौर पर जाना जाता है। अगर आप इसके साथ ही कुछ छेड़खानी करते हैं तो आपको कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

अब आप बेहद आसान तरीके से आधार कार्ड पर अपने मोबाइल नंबर को बदल सकते हैं। अगर आपका मोबाइल नंबर बदल गया है, और अब आप चाहते हैं कि यह आपके आधार कार्ड में भी बदल जाए तो आपको आज हम सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं…! Aadhaar एक 12 अंकों का युनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर है जिसे भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है और यह व्यक्ति की बायोमेट्रिक जानकारी जैसे इरिस स्कैन, फिंगरप्रिंट, तथा डेमोग्राफिक जानकारी जैसे DOB और घर का पता आदि के आधार पर जारी किया जाता है।

आधार को अपडेट करना केवल फायदेमंद ही नहीं बल्कि कई ऑनलाइन सेवाओं के लिए ज़रूरी भी है। Aadhaar से जुड़ी ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आपको पहले अपना मोबाइल नंबर UIDAI के साथ रजिस्टर करना होगा जिसका उपयोग OTP के ज़रिए ओथेंटिकेशन के लिए किया जाएगा।

अगर आपका मोबाइल नंबर खो गया है या किसी अन्य कारण से आप अपने आधार कार्ड पर दिए गए नंबर को बदलना चाहते हैं तो इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

aadhaar card mobile number updation

How to change/update your Mobile Number in Aadhaar Online

ऑनलाइन आधार में अपना मोबाइल नंबर कैसे बदलें

Aadhaar पर मोबाइल नंबर को ऑफलाइन ही बदला जा सकता है और UIDAI ने निजी जानकारी के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए ऑनलाइन मेथड नहीं रखा है। हालांकि, आप इसके लिए एप्लिकेशन फॉर्म को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं और अपना कुछ समय बचा सकते हैं। इस काम के लिए आपका मौजूदा मोबाइल नंबर Aadhaar कार्ड पर रजिस्टर्ड होना चाहिए।

आप दो तरह से अपना मोबाइल नंबर आधार पर अपडेट कर सकते हैं:

  1. OTP के ज़रिए मोबाइल नंबर अपडेट करें
  2. बिना OTP के मोबाइल नंबर अपडेट करें

aadhaar card mobile number updation

OTP के ज़रिए आधार पर मोबाइल नंबर कैसे अपडेट करें

  • सबसे पहले आधार के आधिकारिक पोर्टल https://ask.uidai.gov.in/ पर जाएँ
  • अपने मोबाइल नंबर और captcha की मदद से लॉग इन करें। एक बार डिटेल्स भरने के बाद Send OTP पर क्लिक करें।
  • OTP को दाईं ओर दिए गए बॉक्स में डालें और सबमिट OTP पर क्लिक कर के आगे बढ़ें। मोबाइल को अपने पास रखें ताकि तुरंत OTP एंटर कर सकें।
  • अगले पेज पर आपको आधार सर्विसेज़ न्यू एनरोलमेंट और अपडेट आधार के विकल्प मिलेंगे, यहाँ अपडेट आधार पर क्लिक करें।
  • अगली स्क्रीन पर आपको नाम, आधार नंबर, रेसिडेंट टाइप और आप क्या अपडेट करना चाहते हैं जैसे विकल्प मिलेंगे।
  • अब यहाँ अनिवार्य विकल्पों को भरें और ‘what do you want to update’ सेक्शन पर मोबाइल नंबर को चुनें।
  • अगले पेज पर आपसे आपका मोबाइल नंबर और captcha पूछा जाएगा। सभी फील्ड्स को भरें और Send OTP पर क्लिक करें। प्राप्त किए गए OTP को एंटर करें और इसे वेरिफ़ाई करें और इसके बाद सेव एंड प्रोसीड पर क्लिक करें।
  • सभी डिटेल्स को आखिरी बार दोबारा चेक करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको एप्पोइंटमेंट ID के साथ सक्सेस स्क्रीन मिलेगी। Book Appointment ऑप्शन पर क्लिक करें और आधार एनरोलमेंट सेंटर पर स्लॉट बुक करें।

aadhaar card mobile number updation

बिना OTP के आधार पर मोबाइल नंबर कैसे अपडेट करें

  • आधार एनरोलमेंट या अपडेट सेंटर पर जाएँ।
  • आधार अपडेट फॉर्म भरें।
  • अपना मौजूदा मोबाइल नंबर फॉर्म पर लिखें।
  • आपको अपना पुराना मोबाइल नंबर फॉर्म पर लिखने की आवश्यकता नहीं है।
  • एक्ज़ेक्यूटिव आपकी रिक्वेस्ट रजिस्टर कर लेगा।
  • आपको एक एकनोलेजमेंट स्लिप दी जाएगी जिस पर URN अपडेट रिक्वेस्ट नंबर लिखा होगा।
  • इस सर्विस के लिए Rs 25 देने होते हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo