WhatsApp का नया फीचर, अब चुटकियों में मिल जाएंगे पुराने से पुराने मैसेज, इसे ट्राई करें

WhatsApp का नया फीचर, अब चुटकियों में मिल जाएंगे पुराने से पुराने मैसेज, इसे ट्राई करें
HIGHLIGHTS

WhatsApp Android ग्राहकों के लिए एक नए फीचर सामने आया है।

यह फीचर iOS, मैक डेस्कटॉप और व्हाट्सएप वेब जैसे अन्य प्लेटफार्मों पर पहले से ही उपलब्ध था।

इस फीचर की मदद से ग्राहक बड़ी आसानी से पुराने से पुराने मैसेज को चुटकियों में खोज सकते हैं।

व्हाट्सएप ने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए एक शानदार नए फीचर पेश कर दिया है। नया WhatsApp Feature उपयोगकर्ताओं को डेट के अनुसार चैट सर्च करने की सुविधा दे रहा है। यह सुविधा iOS, मैक डेस्कटॉप और व्हाट्सएप वेब जैसे अन्य प्लेटफार्मों पर पहले से ही उपलब्ध फीचर है। हालांकि अब इसे एंड्रॉइड ग्राहकों के लिए भी पेश कर दिया गया है, इसका मतलब है कि अब एंड्रॉयड ग्राहक भी इस फीचर का लाभ ले सकते हैं।

Facebook के CEO ने दी है अहम जानकारी

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने अपने व्हाट्सएप चैनल के माध्यम से इस खबर की पुष्टि की है। मार्क ने व्हाट्सएप पर एक वीडियो भी पोस्ट किया जिसमें दिखाया गया कि कैसे उन्होंने कराओके के बारे में एक पुरानी चैट की खोज की। इस फीचर की मदद से आप किसी भी चैट या किसी अन्य चीज को खोजने के लिए अब पूरी चैट हिस्ट्री को खंगाले इसकी जरूरत नहीं है, आप केवल डेट के आधार पर अब किसी भी मैसेज आदि को खोज सकते हैं। हालांकि इसके लिए डेट का याद होना बेहद ही जरूरी है। आइए जानते है कि आखिर डेट के हिसाब से आप कैसे किसी मैसेज आदि को खोज सकते हैं।

यहाँ नीचे हम आपको बताने वाले है कि आखिर अगर आप एंड्रॉयड ग्राहक हैं तो कैसे डेट के अनुसार सर्च फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए स्टेप बाय स्टेप जानते हैं कि आखिर आपको क्या करना है!


व्हाट्सएप ओपन करें: आपको इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपने एंड्रॉयड डिवाइस में अपने WhatsApp Application को ओपन करना है।

चैट डिटेल्स पर जाएँ: अब आपको इस चैट पर नेविगेट करना है जिसके लिए आप डेट के अनुसार मैसेज आदि सर्च करना चाहते हैं। यहाँ आप एक सिंगल चैट के अलावा एक ग्रुप का भी चयन कर सकते हैं।

एक्सेस सर्च की खोज करें: एक बार जब आप चैट में हों, तो चैट डिटेल्स ऑप्शन की खोज करें। इसे आमतौर पर स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने पर तीन बिंदुओं में देखा जाता है। यहीं पर जाकर आप इसकी जांच कर सकते हैं। अब इस ऑप्शन पर टैप करें।

सर्च पर टैप करें: चैट डिटेल्स मेनू में, आपको अलग अलग कई ऑप्शन नजर आने वाले हैं। यहाँ आपको सर्च ऑप्शन की तलाश करके उसपर टैप करना है।

कैलंडर ऑप्शन का चुनाव करें: सर्च ऑप्शन पर टैप करने के बाद, आपको एक कैलेंडर आइकन दिखाई देगा। इसपर टैप करके आगे बढ़ें।


डेट चुनें: यहाँ जो कैलंडर आपको मिल है। उसमें आपको डेट के अलावा महीने का चयन करना है। जिस डेट की का मैसेज आदि आप तलाश कर रहे हैं, उस सही डेट को यहाँ डाल दें।

रिजल्ट्स देखें: एक बार जब आप तारीख चुन लेते हैं, तो व्हाट्सएप उस विशेष दिन के सभी मैसेज आपको दिखा देता है।

जिस मैसेज को आप खोज रहे हैं, उसे यहाँ ढूंढ लें: अब आप जिस मैसेज की तलाश कर रहे हैं तो उसे यहाँ आप सानी से तलाश कर सकते हैं। असल में एक ही डेट में बहुत से मैसेज आपने किए होंगे, तो आपको इसी डेट के उस मैसेज को यहाँ ढूँढना होगा, जिसे आप खोज रहे हैं।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo