WhatsApp अब इन फोंस पर नहीं करेगा काम

WhatsApp अब इन फोंस पर नहीं करेगा काम
HIGHLIGHTS

अभी कुछ समय पहले से ही इस बारे में जानकारी आना शुरू हो गई थी कि 2019 के बाद इन फोंस पर व्हाट्सएप्प का चलना बंद होने वाला है

अर्थात् कुछ फोंस पर व्हाट्सएप्प काम करना बंद करने वाला है

असल में अब ऐसा सामने आ रहा है, 31 दिसम्बर 2019 के बाद से व्हाट्सएप्प ने Windows Phones पर काम करना बंद कर दिया है

व्हाट्सएप अब से आधिकारिक तौर पर विंडोज फोन ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सपोर्ट को बंद कर दिया है। इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म अब विंडोज फोन उपयोगकर्ताओं को सहायता प्रदान नहीं करेगा क्योंकि यह सक्रिय रूप से उसी के लिए विकसित नहीं हो रहा है। जो नहीं जानते हैं, उनको बता देते हैं कि, व्हाट्सएप को पहले ही 1 जुलाई, 2019 को Microsoft Store से बाहर कर दिया गया था, और अब, कंपनी ने पूरा समर्थन वापस ले लिया है। कंपनी ने कहा, आप अभी भी विंडोज फोन पर व्हाट्सएप का उपयोग कर पाएंगे, लेकिन कंपनी आज के बाद कोई अपडेट या सुधार प्रदान नहीं करेगी। विंडोज फोन के अलावा, व्हाट्सएप आईओएस 8 या पुराने वर्जन और एंड्रॉइड वर्जन 2.3.7 या इससे पुराने वर्जन को 1 फरवरी 2020 के बाद सपोर्ट करना भी बंद करने वाली है।

Microsoft ने विंडोज फोन का समर्थन बहुत पहले ही कर दिया था, लेकिन व्हाट्सएप या अन्य ऐप डेवलपर्स के साथ ऐसा नहीं था। विंडोज फोन के लिए WhatsApp अपने जीवन के अंत तक पहुँच गया है; आज के बाद, व्हाट्सएप को विंडोज फोन के लिए कोई आधिकारिक अपडेट या सपोर्ट नहीं मिलेगा। इसका अनिवार्य रूप से मतलब है कि आप एक नया खाता नहीं बना पाएंगे या मौजूदा खाते को आज के बाद पुनः प्राप्त नहीं कर पाएंगे।

व्हाट्सएप ने कहा, "क्योंकि हम अब इन ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सक्रिय रूप से विकसित नहीं होते हैं, कुछ विशेषताएं किसी भी समय काम करना बंद कर सकती हैं।" आपको याद दिला देते हैं कि, व्हाट्सएप ऐप स्टोर के माध्यम से विंडोज फोन पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध नहीं था। और विंडोज फोन पर ऐप्स को साइडलोड करना असंभव है।

Microsoft द्वारा विंडोज फोन एक बुरा अतीत है क्योंकि मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम उद्योग में एक छाप बनाने में विफल रहा है। एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म उद्योग में चरम पर पहुंच गए जिन्होंने विंडोज फोन के पतन को देखा। इसके कारण Microsoft ने मोबाइल OS विकसित करना बंद कर दिया और यहाँ तक कि मोबाइल फोन लॉन्च करना भी बंद कर दिया।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo