WhatsApp, Instagram और Facebook का इस्तेमाल अचानक बढ़ा, जानिये क्या है कारण

WhatsApp, Instagram और Facebook का इस्तेमाल अचानक बढ़ा, जानिये क्या है कारण
HIGHLIGHTS

देखने में आ रहा है कि देश में लोगों के द्वारा सोशल मीडिया Apps का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर बढ़ गया है, ऐसा इसलिए भी हो रहा है क्योंकि देश में कोरोनोवायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है

इसी के कारण पूरा देश बंद है अब ऐसे में अपने समय को बिताने के लिए लोग सोशल मीडिया का सहारा ज्यादा ले रहे हैं

चूंकि देश COVID-19 महामारी के कारण पूर्ण लॉकडाउन झेल रहा है, ऐसा भी कह सकते हैं कि पूरे देश को बंद किया हुआ है, इसलिए लोग अब सोशल मीडिया एप्स का उपयोग ज्यादा कर रहे हैं, ऐसा सामने आ रहा है कि यह इस्तेमाल बड़े पैमाने पर बढ़ा है। एक अध्ययन के अनुसार, व्हाट्सएप ने उपयोग में 40 प्रतिशत की वृद्धि का अनुभव किया है। यह जानकारी डाटा और परामर्श देने वाली कंपनी Kantar द्वारा किए गए एक अध्ययन से मिली है।

फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप ने भी उपयोग में 40 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि का अनुभव किया है।  देखने में आ रहा है कि देश में लोगों के द्वारा सोशल मीडिया Apps का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर बढ़ गया है, ऐसा इसलिए भी हो रहा है क्योंकि देश में कोरोनोवायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है, और इसी के कारण पूरा देश बंद है अब ऐसे में अपने समय को बिताने के लिए लोग सोशल मीडिया का सहारा ज्यादा ले रहे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सभी मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर स्पाइक 18-34 आयु वर्ग में सबसे ज्यादा बढ़ा  है। महामारी के सभी चरणों में, व्हाट्सएप ने उपयोग में सबसे बड़ा लाभ अनुभव किया है, जहां तक संदेश प्लेटफॉर्म का संबंध है। स्पेन में, इस मैसेजिंग ऐप का उपयोग 76 प्रतिशत बढ़ गया, जो एक बहुत बड़ा आंकड़ा है। चीन जैसे देशों में वीचैट और वीबो सहित स्थानीय सोशल मीडिया ऐप के उपयोग में 58 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है।

Kantar का अनुमान है कि महामारी के शुरुआती चरण में व्हाट्सएप का उपयोग 27 प्रतिशत, मध्य चरण में 41 प्रतिशत बढ़ गया है। स्रोत का कहना है कि महामारी के देर से चरण में देशों में 51 प्रतिशत की वृद्धि होगी। हालाँकि, केवल 11 प्रतिशत उपयोगकर्ता भरोसेमंद जानकारी की बात करने पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भरोसा करते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, अभी भी सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही जानकारी पर विश्वास को लेकर संदेह लोगों को होता है। इसे एक बड़ा संकट भी कहा जा सकता है। पारंपरिक राष्ट्रव्यापी समाचार चैनल (प्रसारण और समाचार पत्र) 52 प्रतिशत लोगों की जानकारी के सबसे भरोसेमंद स्रोत हैं।

सरकारी एजेंसी की वेबसाइटों को केवल 48 प्रतिशत लोगों द्वारा भरोसेमंद माना जाता है, यह सुझाव देते हुए कि सरकारी उपाय दुनिया भर के नागरिकों को आश्वासन और सुरक्षा प्रदान नहीं कर रहे हैं। स्रोत कहता है कि महामारी के बाद के चरणों में, वेब ब्राउज़िंग में 70 प्रतिशत की वृद्धि होगी। पारंपरिक टीवी देखने में 63 प्रतिशत की वृद्धि होगी और सोशल मीडिया की व्यस्तता सामान्य उपयोग दरों के मुकाबले 61 प्रतिशत बढ़ जाएगी।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo