WhatsApp का नया फीचर मचा देगा हंगामा, देखें कैसे आएगा आपके काम

WhatsApp का नया फीचर मचा देगा हंगामा, देखें कैसे आएगा आपके काम
HIGHLIGHTS

व्हाट्स ऐप लगातार अपने यूजर्स के अनुभव को और बेहतर बनाने की कोशिश कर रहा है।

व्हाट्स ऐप द्वारा हाल ही में एंडरोइड 2.22.25.13 के लिए व्हाट्स ऐप बीटा लॉन्च करने की बात कही गई है।

व्हाट्स ऐप डेस्कटॉप पर भी जल्दी ही कॉलिंग का एक नया फीचर लॉन्च किया जा सकता है।

WABETAinfo के द्वारा शेयर की गई एक रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सऐप लगातार अपने यूजर्स के अनुभव को और बेहतर बनाने में लगा हुआ है। इस ग्लोबल मेसेजिंग प्लैटफॉर्म ने हाल ही में एंड्रॉयड 2.22.25.13 के लिए व्हाट्सऐप बीटा की घोषणा की है, जो कि बीटा टेस्टर्स के लिए कुछ नए फीचर्स लेकर आएगा।

एंड्रॉयड 2.22.25.13 व्हाट्सऐप बीटा का पिछला वर्जन 

व्हाट्सऐप का पिछला बीटा वर्जन, एंड्रॉयड 2.22.22.3 अपने बीटा यूजर्स के लिए एक बड़ा बदलाव लेकर आया था जिसमें उन मेसेजेस का स्क्रीनशॉर्ट लेने पर रोक लगाई गई थी जिन्हें सिर्फ एक बार देखा जा सकता है (view once messages)। यह फीचर  नॉन-बीटा यूजर्स के लिए भी जल्दी ही उपलब्ध हो गया था। अब व्हाट्सऐप अपने बीटा यूजर्स के लिए इन बदलावों को लेकर एक नई प्रेजेंटेशन शीट तैयार कर रहा है जो व्हाट्सऐप बीटा अपडेट होने के बाद एंड्रॉयड 2.22.25.13 में देखे जा सकते हैं। 

पिछले बीटा वर्जन के अनुसार, जब यूजर्स व्यू वंस मेसेज पर क्लिक करेंगे, तब ड्रॉइंग एडिटर में एक शीट खुल जाएगी। अगर यूजर के डिवाइस में यह फीचर पहले ही अपडेट हो चुका है तो, व्हाट्सऐप यूजर को यह जानकारी दे देगा कि आप व्यू वंस मेसेज का स्क्रीनशॉर्ट नहीं ले सकते। यह सेंडर की प्राइवेसी को बनाए रखने के लिए किया गया है। यूजर्स ऐसे मेसेजेस को सेव, शेयर, फॉर्वर्ड या कॉपी करने में भी सक्षम नहीं हो पाएंगे। 

यह प्रेजेंटेशन शीट पहले ही कुछ बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध हो चुकी है और अब अन्य बीटा टेस्टर्स तक भी पहुँचाई जा रही है। 

कुछ अन्य व्हाट्सऐप फीचर्स

व्हाट्स ऐप अपनी ऐप्लीकेशंस पर कुछ नए फीचर्स लाने की तैयारी कर रहा है। व्हाट्सऐप डेस्कटॉप के लिए भी जल्दी ही एक नया कॉलिंग फीचर लॉन्च किया जा सकता है जिससे आप डेस्कटॉप वर्जन पर व्हाट्सऐप लॉग-इन करके कॉल्स करने में सक्षम हो पाएंगे। इसी तरह व्हाट्सऐप एक कंपैनियन मोड पर भी काम कर रहा है, जिससे एक ही अकाउंट लगभग 4 अलग अलग डिवाइसेज़ में लिंक किया जा सकता है। 

व्हाट्सऐप कॉन्टैक्ट कार्ड शेयरिंग पर भी काम कर रहा है और इसी के साथ एक नया "Message Yourself" फीचर जिससे आप सिर्फ अपने लिए एक अलग चैट स्क्रीन बना सकते हैं। 

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo