WhatsApp ने 23 लाख यूजर्स के अकाउंट किए बैन: देखें क्या है कारण?

Ashwani Kumar द्वारा | पब्लिश किया गया 02 Dec 2022 04:45 IST
HIGHLIGHTS
  • WhatsApp ने अपनी यूजर्स सेफ्टी मंथली रिपोर्ट जारी की है।

  • WhatsApp के द्वारा अक्टूबर के महीने में लगभग 23 लाख भारतीय अकाउंट्स बैन कर दिए गए हैं।

  • एक महीने के अंदर WhatsApp पर 701 शिकायतें आईं जिनमें से 34 अकाउंट्स पर ऐक्शन लिया गया।

WhatsApp ने 23 लाख यूजर्स के अकाउंट किए बैन: देखें क्या है कारण?
WhatsApp ने 23 लाख यूजर्स के अकाउंट किए बैन: देखें क्या है कारण?

WhatsApp के द्वारा अक्टूबर के महीने में लगभग 23 लाख भारतीय अकाउंट्स बैन कर दिए गए हैं। इस इंसटेंट मेसेजिंग प्लैटफॉर्म ने अपनी यूजर्स सेफ्टी मंथली रिपोर्ट जारी की है और इसे 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2022 के बीच में रिवील किया गया था, यूजर्स की शिकायत आने के बाद 2,324,000 WhatsApp अकाउंट्स बैन किए गए थे। 

23 लाख अकाउंट्स में से 811,000 भारतीय अकाउंट्स यूजर्स की शिकायत से पहले ही बैन कर दिए गए थे। ये अकाउंट्स इसलिए बैन किए गए थे क्योंकि ये WhatsApp के नियमों और नीतियों के खिलाफ इस्तेमाल किए जा रहे थे। 

WhatsApp ने अपनी एक रिपोर्ट के जरिये बताया कि WhatsApp के माध्यम से काफी सारे भारतीय यूजर्स की शिकायत आने के बाद कई WhatsApp अकाउंट्स बैन कर दिए गए थे। एक महीने के अंदर इस इंसटेंट मेसेजिंग ऐप पर 701 शिकायतों की रेपोर्ट्स आईं जिनमें से 34 अकाउंट्स पर ऐक्शन लिया गया। 

आगे की रिपोर्ट में यह भी मेंशन किया गया है कि यह प्लैटफॉर्म हमेशा अपने यूजर्स को एक सुरक्षित स्पेस देने की कोशिश करता है। इसलिए WhatsApp ने अपने यूजर्स की सुरक्षा और प्राइवसी के लिए कुछ नियम और दिशानिर्देश लागू किए हैं जिनसे मेसेजिंग सेवाओं का दुरुपयोग होने पर रोक लगाई जा सके और end-to-end encrypted मेसेजिंग सेवाएं उपलब्ध करवाई जा सकें। 

WhatsApp द्वारा अकाउंट्स बैन क्यों किए जाते हैं  

WhatsApp उन यूजर्स को बैन कर देता है जिनके पास स्पैम मेसेजिस की बहुत अधिक शिकायतें आती है या कोई यूजर WhatsApp द्वारा लागू किए गए नियमों का उल्लंघन करता है। WhatsApp द्वारा ये भी सलाह दी गई है कि यूजर्स अन-नोन कॉन्टैक्ट्स पर स्पैमिंग और मेसेजिंग पर रोक लगाएँ ताकि उन्हें अन्य यूजर्स द्वारा ब्लॉक या रिपोर्ट न किया जाए। 

WhatsApp द्वारा अकाउंट्स बैन कैसे किए जाते हैं

WhatsApp के माध्यम से यह पता चला कि, स्पैम और फ्रॉड यूजर्स को डिटेक्ट करने के लिए ऑटोमेटेड मेथड्स उपयोग किए जाते हैं। प्लैटफॉर्म पर हो रहे दुरुपयोग को डिटेक्ट करने के लिए एक अकाउंट के तीन चरणों पर काम किया जाता है- रजिस्ट्रेशन, मेसेजिंग और नेगेटिव फीडबैक के समय का लाइफ स्टाइल। WhatsApp को अपने यूजर्स द्वारा किए गए रेपोर्ट्स और ब्लॉक्स के माध्यम से शिकायतें मिलती हैं। 

WhatsApp अकाउंट्स को रिपोर्ट कैसे करें?

आप ऐसे स्पैम अकाउंट्स के बारे में अपनी शिकायत WhatsApp सपोर्ट के माध्यम से "wa@support.whatsapp.com" पर मेल कर सकते हैं, और उस अकाउंट की ओर से जो परेशानी आ रही है को मेंशन कर सकते  हैं। उस यूजर का अकाउंट रिपोर्ट करने का प्रूफ देने के लिए आपको स्क्रीनशॉर्ट शेयर करना होगा। WhatsApp chat > Tap More options > More > Report पर जाकर भी आप WhatsApp अकाउंट रिपोर्ट कर सकते हैं। आपको दो ऑप्शंस दिए जाते हैं, आप किसी अकाउंट को ब्लॉक करना चाहते हैं या रिपोर्ट करना चाहते हैं, दोनों में से किसी एक को चुन सकते हैं।

तकनीकी से जुड़ी सभी खबरों, प्रोडक्ट रिव्यू, साइंस-टेक फीचर और टेक अपडेट्स के लिए डिजिट.इन पर जाएँ या हमारे गूगल न्यूज पेज पर क्लिक करें।

Ashwani Kumar
Ashwani Kumar

Email Email Ashwani Kumar

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo Facebook Logo Facebook Logo

About Me: अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। Read More

WEB TITLE

whatsapp banned 23 lakh accounts

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

लेटेस्ट लेख सारे पोस्ट देखें

VISUAL STORY सारे पोस्ट देखें