YouTube Tips and Tricks: बेकग्राउंड में कैसे चलायें YouTube Video, यहाँ जानें

YouTube Tips and Tricks: बेकग्राउंड में कैसे चलायें YouTube Video, यहाँ जानें
HIGHLIGHTS

यहाँ हम आपको YouTube की कुछ टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बताने वाले हैं, ऐसा हो सकता है कि आप इस बारे में जानते हों

हालाँकि अगर आप नहीं जानते हैं तो आज आपको पता चलने वाला है कि आखिर आप बेकग्राउंड में कैसे YouTube Video चला सकते हैं

YouTube अभी भी बड़ी संख्या में लोगों के लिए संगीत स्रोत है। यह मुख्य रूप से प्लेटफॉर्म द्वारा दी जाने वाली बड़ी सामग्री लाइब्रेरी के कारण है। YouTube उपयोगकर्ताओं को अपने पसंदीदा कलाकारों के कस्टम रीमिक्स और कवर के साथ, स्ट्रीम करने के लिए हर गाने को आपको यूट्यूब की ओर से आसानी से उपलब्ध कराया जाता है। हालाँकि, आपके वीडियो के चलने के दौरान स्क्रीन पर एक बड़ी खामी नजर आती है। यह निराशाजनक है जब आप सभी को एक गीत या पॉडकास्ट सुनना पसंद है।

जबकि YouTube ऐप को बैकग्राउंड में चलाने के लिए कई तरीके हैं, इन सबके लिए आपके फोन को रूट एक्सेस की आवश्यकता होती है। हालाँकि, यहां बैकग्राउंड में चल रहे YouTube ऑडियो को प्राप्त करने के लिए एक त्वरित हैक है जो किसी भी एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर काम करेगा और निष्पादित करने में कुछ सेकंड लेता है। आपको केवल ‘वीएलसी मीडिया प्लेयर’, प्ले स्टोर पर एक लाइटवेट मीडिया प्लेयर एप्लिकेशन की आवश्यकता है, जो कि हम में से अधिकांश के पास पहले से है।

VLC Media Player में कैसे चलायें YouTube विडियो 

  • अगर आपके पास पहले से VLC Media Player नहीं है तो आपको Google Play Store पर जाकर इस एप्प को डाउनलोड करने की जरूरत है।
  • अब जब आपके पास VLC Media Player आ गया है, अब आपको YouTube पर जाकर उस विडियो पर जाना है, जिसे आप प्ले करना चाहते हैं। 
  • अब आपको उस शेयर बटन पर क्लिक करना है, जिसे आप आमतौर पर अपने फ्रेंड्स के साथ कोई भी विडियो शेयर करने के लिए दबाते हैं। इसके बाद आपको स्क्रोल डाउन करना है, और आपको Play with VLC ऑप्शन यहाँ मिलने वाला है, इसे आपको चुनना है।
  • अब अपने आप ही यह विडियो VLC प्लेयर के माध्यम से चलना शुरू हो जाने वाली है. इसके बाद आपको तीन डॉट पर जाना होगा, और यहाँ से आपको Play as audio ऑप्शन का चुनाव करना है।
  • बस इतना करने पर ही आपका यह विडियो आपको ऑडियो फॉर्म में चलता नजर आने वाला है. इसका मतलब है कि अब यह अन्य ऑडियो प्लेयर (Spotify, JioSaavan, Gaana या आपके फोन के म्यूजिक प्लेयर) की तरह ही काम करना शुरू कर देगा। इसका मतलब है कि आप अब बड़ी आसानी से यूट्यूब के किसी भी गाने को ऑडियो रूप में सुन सकते हैं। 

इसके अलावा, अब आपको अपने सूचना पैनल में VLC का संगीत नियंत्रण कक्ष मिलता है। यह आपको वीडियो के माध्यम से उन हिस्सों पर आसानी से इस्तेमाल करने की अनुमति देगा, जिन्हें आप इस्तेमाल करना चाहते हैं। यदि आप अन्य ऐप्स के साथ पॉप-अप प्लेयर में वीडियो देखना चाहते हैं, तो आप VLC में "पॉप-अप प्लेयर" भी चुन सकते हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo