WhatsApp Metro ticketing service: अब Whatsapp से खरीदें मेट्रो की टिकट, ये प्रोसेस करना होगा फॉलो

WhatsApp Metro ticketing service: अब Whatsapp से खरीदें मेट्रो की टिकट, ये प्रोसेस करना होगा फॉलो
HIGHLIGHTS

DMRC ने एक नई सेवा शुरू की है जिसके तहत व्हाट्सएप से QR कोड-आधारित टिकट खरीद सकते हैं

यह सुविधा एयरपोर्ट लाइन कम्यूटर्स के लिए शुरू की गई है

इस सेवा में टिकट्स को कैंसल नहीं किया जा सकता

दिल्ली मेट्रो कम्यूटर्स अब एयरपोर्ट लाइन पर WhatsApp-आधारित टिकेटिंग सर्विस का इस्तेमाल करके यात्रा कर पाएंगे। इस सिस्टम के तहत कम्यूटर्स को सीधे व्हाट्सएप पर QR कोड-आधारित टिकट मिल जाएगा। 

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने कहा कि, “दिल्ली मेट्रो ने अपने कम्यूटर्स के ट्रैवल एक्सपीरियंस को एक आसान डिजिटल मोड में बेहतर बनाने के लिए अपनी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर व्हाट्सएप-आधारित टिकेटिंग सर्विस पेश की है।

इस सुविधा की पेशकश के साथ अब एयरपोर्ट लाइन पर कम्यूटर्स अपने स्मार्टफोंस से व्हाट्सएप चैटबॉट द्वारा जनरेट किए गए QR कोड-आधारित टिकट्स का इस्तेमाल कर सकेंगे। 

WhatsAppp Metro ticketing service

यह सुविधा कम्यूटर्स के लिए कम्यूटिंग को और ज्यादा एफ़िशिएन्ट बनाएगी, खासकर जो नेशनल और इंटरनेशल ट्रैवलर्स एयरपोर्ट लाइन का इस्तेमाल करके एयरपोर्ट जा रहे हों या आ रहे हों उनके लिए यह सबसे अच्छा है क्योंकि अब वे अपनी सुविधा के अनुसार एक डेडिकेटेड व्हाट्सएप चैटबॉट के जरिए अपने फोन पर ही जनरेट किए हुए टिकट्स को खरीद और इस्तेमाल कर सकते हैं। 

यह सर्विस शुरू करने के लिए कम्यूटर्स को अपने फोन की कॉन्टैक्ट लिस्ट में DMRC का आधिकारिक व्हाट्सएप नंबर ऐड करना होगा। सिंगल और ग्रुप जर्नी के लिए प्रत्येक यात्री के लिए ज्यादा से ज्यादा 6 QR कोड-आधारित टिकट जनरेट किए जा सकते हैं।

ये टिकट बिजनेस डे के आखिर तक वैलिड रहेगा। लेकिन एक बार एंट्री होने के बाद यात्रियों को डेस्टिनेशन स्टेशन से 65 मिनटों के अंदर एग्जिट करना जरूरी है। ओरिजिन स्टेशन पर एग्जिट करने के लिए यात्रियों को एंट्री के समय के 30 मिनट के अंदर निकालना होगा।  

WhatsApp Metro ticketing service

इन टिकट्स को काम के घंटों के बाद बुक नहीं किया जा सकता। इस सेवा में टिकट्स को कैंसल भी नहीं किया जा सकता। 

क्रेडिट या डेबिट कार्ड के जरिए किए गए ट्रांजैक्शंस के लिए DMRC एक मामूली फीस चार्ज करेगा। हालांकि, UPI-आधारित ट्रांजैक्शंस के लिए कोई फीस नहीं ली जाएगी।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo