Coronavirus: WhatsApp Chatbot को मात्र 10 दिनों में 1.7 करोड़ लोग कर रहे इस्तेमाल; क्या आपने ट्राई किया?

Coronavirus: WhatsApp Chatbot को मात्र 10 दिनों में 1.7 करोड़ लोग कर रहे इस्तेमाल; क्या आपने ट्राई किया?
HIGHLIGHTS

MyGov Corona helpdesk Chatbot जिसे व्हाट्सएप्प के माध्यम से शुरू किया गया था, उसके माध्यम से लगभग 2.5 करोड़ कन्वर्सेशन हुई हैं

इसके अलावा इसे इस्तेमाल करने वालों की संख्या भी लगभग 1.7 करोड़ है

MyGov कोरोना हेल्पडेस्क, केंद्र सरकार द्वारा आधिकारिक व्हाट्सएप चैटबॉट जिसका उद्देश्य नकली समाचार को मिटाना और COVID-19 के बारे में जागरूकता फैलाना था, इस बोट को लॉन्च हुए मात्र 10 दिनों के भीतर ही इसे इस्तेमाल करने वालों की संख्या 1.7 करोड़ हो गई है, जो अपने आप में एक बड़ा नंबर है। चैटबॉट को उस बीमारी के बारे में जानकारी देने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसे नोवेल कोरोनावायरस (SARS-CoV-2 के रूप में जाना जाता है)। 

प्रारंभ में, MyGov कोरोना हेल्पडेस्क को अंग्रेजी में लॉन्च किया गया था, हालांकि सरकार ने हिंदी के लिए समर्थन लाकर अपने दायरे का विस्तार किया है। सरकार ने हाल ही में टेलीग्राम पर एक MyGov कोरोना न्यूज़डेस्क चैनल और फेसबुक पर एक समर्पित कोरोना हेल्पडेस्क चैटबॉट लॉन्च करके कोरोनोवायरस जागरूकता पहलों का विस्तार किया है।

MyGov कोरोना हेल्पडेस्क भारत सरकार द्वारा 20 मार्च को व्हाट्सएप पर शुरू किया गया था। इसने शुरुआती एक करोड़ उपयोगकर्ताओं की संख्या को पार कर लिया और इसके लॉन्च के पहले सप्ताह के भीतर देश भर के उपयोगकर्ताओं से 1.4 करोड़ से अधिक वार्तालाप संसाधित किए हैं। 30 मार्च को 2.5 करोड़ का मील का पत्थर मारने वाली कुल बातचीत के साथ यूजर बेस का विस्तार 1.7 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ हुआ।

भले ही विभिन्न भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय मीडिया घरानों द्वारा कवरेज के लिए धन्यवाद के बाद जल्द ही चैटबोट को बहुत अधिक कर्षण प्राप्त हुआ, लेकिन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 मार्च को एक वीडियो सम्मेलन में अपने अस्तित्व की घोषणा करते हुए अपने दैनिक उपयोगकर्ता की वृद्धि को दोगुना कर दिया है। COVID -19 से लड़ने के लिए सामाजिक जागरूकता फैलाने के विभिन्न तरीके हैं, जिनमें से यह एक है।

वाया:

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo