ऐसे करें बिना इंटरनेट एंड्रॉयड में ये काम

ऐसे करें बिना इंटरनेट एंड्रॉयड में ये काम
HIGHLIGHTS

इंटरनेट नहीं तो क्या एंड्रॉयड तो है

एंड्रॉयड फोन में कम ही समय में पूरी दुनिया में अपनी पकड़ बना ली है. एंड्रॉयड यूजर्स अब वो काम भी फोन पर ही कर लेते हैं, जो पहले कम्प्यूटर पर करते थे. एंड्रॉयड दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम से बेहतर हैं क्योंकि ये ज्यादा एडवांस फीचर्स और टूल्स के साथ आते हैं. एंड्रॉयड यूजर्स इंटरनेट की मदद से कई टास्क कर सकते हैं पर क्या आपको पता है कि बिना इंटरनेट के भी एंड्रॉयड डिवाइस में काफी कुछ किया जा सकता है. यानि बिना इंटरनेट के भी आप ऐसी चीजें कर सकते हैं जिसका इस्तेमाल सामान्य तौर पर इंटरनेट के माध्यम से किया जाता है. 

नेविगेशन के लिए इन दिनों सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला ऐप है गूगल मैप. इस ऐप का इस्तेमाल ऑफलाइन भी किया जा सकता है. इसके लिए आप किसी एरिया का मैप फोन में डाउनलोड कर लें. इस डाउनलोडेड मैप का इस्तेमाल आप ऑफलाइन कभी भी कर सकते हैं.

आप यूट्यूब वीडियो भी ऑफलाइन देख सकते हैं. यूट्यूब ऐप में आप वीडियो डाउनलोड कर ऑफलाइन सेव कर सकते हैं. सेव वीडियो को आप कभी भी बिना इंटरनेट के भी देख सकते हैं. हां पर ध्यान रहे कि हर वीडियो ऑफलाइन सेव करने के लिए मौजूद नहीं होता.

अगर आप पढ़ने के शौकीन हैं और आर्टिकल के साथ न्यूज भी ऑनलाइन पढ़ना पसंद करते हैं तो एंड्रॉयड फोन आपके बहुत काम का है. आप ऑर्टिकल डाउनलोड कर सेव कर सकते है, जिसे कभी भी पढ़ सकते हैं. साथ ही अगर आप बिना इंटरनेट के न्यूज पढ़ना चाहते हैं तो आप अपने फोन में एक पॉकेट ऐप डाउनलोड कर लें. इसके जरिए आप ऑफलाइन न्यूज पढ़ सकते हैं.

चैट या मैसेजिंग के लिए आप व्हाट्सऐप, टेलीग्राम जैसे ऐप का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके जरिए आप ऑफलाइन मैसेज नहीं भेज सकते हैं. ऑफलाइन मैसेज भेजने के लिए आप फायरचैट डाउनलोड कर लें. इस ऐप की मदद से आप 200 फीट के दायरे में मौजूद लोगों से ऑफलाइन चैट कर सकते हैं.

इस समय गूगल ड्राइव सबसे पॉपुलर क्लाउड स्टोरेज है, जिसे ज्यादातर लोग इस्तेमाल करते हैं. गूगल ड्राइव की एक और खास बात है कि आप इसमें ऑफलाइन डॉक्यूमेंट एडिट कर सकते हैं. यानि बिना इंटरनेट से कनेक्ट हुए आप डॉक्यूमेंट्स एडिट कर सकते हैं.

सोर्स

Agent 001

Agent 001

I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo