ऐसे आपका स्मार्टफ़ोन आपकी मदद करेगा काम की बातें याद रखने में

ऐसे आपका स्मार्टफ़ोन आपकी मदद करेगा काम की बातें याद रखने में
HIGHLIGHTS

एंड्राइड और iOS दोनों तरह की डिवाइसेस में यह फीचर मौजूद होता है, हालाँकि यह आपको एंड्राइड में कैलेंडर और iOS में सेटिंग ऑप्शन में मिलता है.

आज कल का दौर बहुत ही भाग-दौड़ भरा है. आज का ज्यादातर लोगों की जिंदगी काफी स्ट्रेस से भरी है. ऐसे में बहुत बार ऐसा होता है, कि हम कई काम की बातें याद नहीं रख पाते हैं. अगर हम किसी और व्यक्ति को भी इन बातों को याद रखने को बोलतें हैं तो वह व्यक्ति भी हमें इस बारे में याद दिलना भूल जाता है. ऐसे में कई जरूरी कामों को करना हम भूल जाते हैं और हमें इस वजह से काफी नुकसान भी होता है. कई बार हम बहुत जरूरी कामों को करना भी भूल जाते हैं. लेकिन इस प्रॉब्लम का भी सोल्यूशन मौजूद है. 

दरअसल आज के दौर में हमारा स्मार्टफ़ोन हर समय हमारे पास रहता है.ऐसे में हर स्मार्टफ़ोन में एक बहुत ही काम का फीचर मौजूद है, जो हमें काम की बातें याद रखने में मदद करता है. हम बात कर रहे हैं स्मार्टफ़ोन में मौजूद रिमाइंडर फीचर की, इस फीचर का इस्तेमाल आप काम की बातें याद रखने के लिए कर सकते हैं. आप डेट और टाइम सेलेक्ट करने के साथ ही नोट डाल सकते हैं की आपको क्या काम करना है और सेलेक्ट डेट और टाइम आते ही आपका स्मार्टफ़ोन आपको इस काम के बारे में याद दिला देगा.

अब बात करते है कि, कैसे आप अपने स्मार्टफ़ोन में रिमाइंडर फीचर को इस्तेमाल कर सकते हैं. 

1. सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड स्मार्टफ़ोन में कैलेंडर (Calendar) ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. iOS डिवाइस में आपको रिमाइंडर फीचर सेटिंग्स ऑप्शन में मिल जायेगा.

 

2. उसके बाद आपको कैलेंडर में से उस डेट को चुनना होगा जिस दिन आप का रिमाइंडर आप लगाना चाहते हैं. नीचे राईट साइड में दिए गए प्लस (+) के निशान पर क्लिक करें.

 

3. अब आपके सामने एक नया फॉर्म दिखाई देगा, इसमें इवेंट का नाम और डेट और टाइम सेलेक्ट कर लें जिस समय आप इसके लिए रिमाइंडर चाहते हैं. साथ ही आप रिमाइंडर कितनी बार आपको मिले. इस बारे में भी आप रिपीट लगा सकते हैं. आपको ऊपर राईट साइड में दिए गए ओके (OK) बटन को दबाना है.

 

4. अब आपकी स्क्रीन पर, रिमाइंडर सेट होने की पुष्टि हो जाएगी और साथ ही डिटेल्स भी दिखाई देंगी.अब आपका रिमाइंडर सेट हो गया है और आपको अब समय पर अपने जरूरी काम के बारे में रिमाइंडर मिल जायेगा.

Agent 001

Agent 001

I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo