क्या वायरस से प्रोटेक्टेड है आपका फ़ोन?

क्या वायरस से प्रोटेक्टेड है आपका फ़ोन?
HIGHLIGHTS

जैसे जैसे फ़ोन में इन्टरनेट का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है वैसे वैसे वह ज्यादा और बड़े वायरसों का शिकार होता जा रहा है. कैसे बचाएं अपना फ़ोन वायरस की चपेट में आने से आइये जानते हैं.

कंप्यूटर और लैपटॉप के साथ अब मोबाइल फोंस पर भी वायरस का ख़तरा मंडराने लगा है. इसके साथ ही जबसे मोबाइल फोंस पर इन्टरनेट का उपयोग बढ़ गया है यह ख़तरा ज्यादा पैमाने पर बढ़ गया है. बता दें कि इन्टरनेट के माध्यम से आने वाले वायरस आपके निजी डाटा को ही नहीं साथ आपके गुप्त डाटा को भी काफी नुक्सान पहुंचाते हैं, साथ ही इनके मोबाइल फ़ोन में एक बार आ जाने से ही आपके फ़ोन को बड़ी क्षति पहुँचती है. ऐसे में आपको क्या करना चाहिए, अगर आप नहीं जानते तो सबसे पहले आपको इन वायरस को जल्द जल्द से अपने फ़ोन से निकालने के उपाए करने चाहिए और हम जिन उपायों को आपके सामने रख रहे हैं, उन्हें जरुर देखना चाहिए इनके माध्यम से आपका फ़ोन वायरस की चपेट में आने से तो बचेगा ही साथ ही उसकी लाइफ भी ज्यादा समय तक के लिए बढ़ जायेगी. आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में…!

अपने फ़ोन के ब्लूटूथ को बंद रखें: अगर आपको जरुरत नहीं है तो अपने फ़ोन के ब्लूटूथ को बंद करके रखें, अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके फ़ोन को काफी क्षति पहुँच सकती है.

साइड लोडिंग न करें: अगर आप किसी दूसरे फ़ोन से ब्लूटूथ के माध्यम से कोई एप्लीकेशन ट्रांसफर करते हैं तो यह आपके फ़ोन के लिए हानिकारक हो सकता है.  

जाने पहचाने सोर्स से ही ऐप्स लें: अगर आप किसी ऐसे सोर्स से कोई ऐप लेते हैं जिसे आप जानते नहीं है या जिसका प्रयोग आपने इससे पहले कभी नहीं किया है तो यह ख़तरनाक हो सकता है.

कोई स्पैम या अनजान ईमेल ओपन न करें: अगर आप अपने ई-मेल के इनबॉक्स में देखते हैं जिससे आप अनजान हैं या यह आपको किसी लाटरी आदि को जीतने का दावा कर रहा है तो उसके साथ दिए गए लिंक को कभी न खोलें. उसे बिना खोले ही डिलीट करने में फायदा है. इससे कई वायरस जुड़े हो सकते हैं. साथ ही आपका ईमेल हैक भी किया जा सकता है.

अपने फ़ोन को हमेशा पासवर्ड प्रोटेक्ट रखें: अपने फ़ोन को अगर हो सके तो हमेशा पासवर्ड से प्रोटेक्टेड रखें. और अपना वह पासवर्ड किसी को भी न बताएं. ऐसा मान लें कि यह आपके एटीएम का पिन है. और आप इसे किसी को नहीं बता सकते हैं. और इस पासवर्ड को बदलते भी रहे.

एंटी वायरस का प्रयोग करें: आप एंटी वायरस का  प्रयोग कर सकते हैं, लेकिन याद रहे  यह ओरिजिनल होना चाहिए पायरेटेड नहीं. इसके माध्यम से आपके फ़ोन का डाटा निरंतर स्कैन होता रहता है और वायरस सके होने या न होने का आपको पता चलता रहता है.

अगर आप कुछ और अन्य उपायों के बारे में जानते हैं जिनके माध्यम से अपने फ़ोन को सुरक्षित रखा जा सकता है तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर बताएं. हम आपके द्वारा दिए गए सही जवाबोब या उपायों को अपने आने वाले लेख में शामिल करेंगे.

Agent 001

Agent 001

I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo