अपने स्मार्टफ़ोन से आकर्षक फोटो कैसे लें

अपने स्मार्टफ़ोन से आकर्षक फोटो कैसे लें
HIGHLIGHTS

क्या कभी ऐसा हुआ है कि आपके द्वारा आपके स्मार्टफ़ोन से ली गई फोटो को देखकर निराश हो गए हों? और फोटो लेने के लिए आपके पास केवल स्मार्टफ़ोन ही है कोई दूसरा बढ़िया कैमरा नहीं है तो कैसे आप बढ़िया फोटो ले सकते हैं अपने स्मार्टफ़ोन के माध्यम से यहाँ जानिये...

क्या कभी आपको अपनी फोटो को देखकर बहुत हंसी आई है? क्या आप अपनी ही किसी फोटो में बहुत ख़राब देख रहे हैं? अपनी ली गई तस्वीर में आपको कभी कभी बहुत कमियाँ नज़र आ जाती हैं, जैसे किसी में आपको अपनी नाक लम्बी लगती है किस में छोटी और किसी तस्वीर में आप पहचान में ही नहीं आते कि यह आप ही हैं, और कभी कभी जब आप अपने स्मार्टफ़ोन से किसी दूसरे व्यक्ति या नज़ारे की तस्वीर लेते हैं तो वह अच्छी नहीं आती उसमें बहुत सी कमियाँ रह जाती है, और जब आप उसे किसी प्रोफेशनल फोटो से तुलना करते हैं तो आप ज्यादा निराश हो जाते हैं, पर अब आप इन टिप्स के माध्यम से अपने स्मार्टफ़ोन से बढ़िया तसवीरें ले सकते हैं. आइये जानते हैं कैसे! इन कुछ बढ़िया टिप्स को अजमाकर आप अपनी तस्वीर को आकर्षक बनाने के साथ-साथ सुंदर भी बना सकते हैं.

सही दूरी का ध्यान रखें

आपके द्वारा अपने स्मार्टफ़ोन से अपनी फोटो लेने या किसी दूसरे से खिंचवाने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है सही दूरी का ध्यान रखना, अगर कैमरा से आपकी दूरी सही नहीं है तो आपकी तस्वीर भी अच्छी नहीं आएगी. और अगर आपने कोई तस्वीर सही दूरी से ली है तो वो आपके आकर्षण को बढ़ा देगी और आप काफी सुंदर लग सकते हैं. इसलिए तस्वीर लेने से पहले सही जगह और दूरी का ध्यान रखना बहुत जरुरी है. और जब आप सही दूरी से किसी तस्वीर को लेते हैं तो आप देखते हैं कि उसमें काफी बदलाव आ गया है,  

रोशनी की मात्रा सही हो

अगर आप अपने स्मार्टफ़ोन से अपनी फोटो को आकर्षक और चमकदार बनाना चाहते हैं तो आपको ध्यान रखना होगा कि जहां आप अपनी तस्वीर ले रहे हैं वहां रौशनी प्रयाप्त रूप से मौजूद हों. और अगर आपके पास तस्वीर लेने के लिए केवल स्मार्टफ़ोन ही है कोई दूसरा बढ़िया कैमरा नहीं तो यह और जरुरी हो जाता है कि वहां रौशनी सही हो, वरना आपके स्मार्टफ़ोन के पिक्सेल का रोशन न होने के कारण तस्वीर पर बहुत फर्क पड़ता है. और अगर वहां सही प्रकार से रौशनी नहीं आ रही है तो आप अपने स्मार्टफ़ोन को उस सब्जेक्ट के पास ले जाकर भी अपनी तस्वीर ले सकते हैं, ऐसा करने से भी आपके द्वारा ली गई तस्वीर अच्छी होगी.

कैमरा एक्सपोज़र

शायद आप इसका मतलब न समझें पर हम आपके लिए इसे आसान कर देते हैं एक्सपोज़र का मतलब है कितनी रोशनी कैमरा के सेंसर पर पड़ रही है और इसी सेंसर पर पड़ने वाली रौशनी को एक्सपोज़र कहा जाता है. सेंसर पर रोशनी पड़ने से कोई फ़ोटो बनता है और अगर यहाँ पड़ने वाली रौशनी कम यह ज्यादा हो जाने से आपका फोटो ख़राब हो जाता है. अर्थात् अगर कम शब्दों में कहें तो अच्छी फोटो लेने के लिए एक्सपोज़र को नियंत्रित करना बेहद जरुरी होता है.

कैमरा अपर्चर

कैमरे में कितनी रोशनी जाती है इसे नियंत्रतित करने का एक तरीक़ा यह भी है कि हम लैंस के कितने हिस्से को इस्तेमाल कर रहे हैं. इसे 'अपरचर' को घटा और बढ़ा कर किया जाता है.

कैमरा फोकस

अपरचर छोटा रखकर किसी भी दूरी से आ रही रोशनी पर फ़ोकस किया जा सकता है.

कैमरा लाइट

अगर इस पहलु पर गौर करें तो लाइट की दिशा बे बजाये लाइट की मात्रा से फोटो पर ज्यादा फ़र्क पड़ता है. उदाहरण के लिए अगर आप सूर्य की तस्वीर लेते हैं तो वह कितना बड़ा है हम सब जानते हैं पर उसकी तस्वीर लेने पर वह एक बिंदु के समान दिखता है. लाइट और अंधरे के बीच फोटो लेने में स्पष्ट फर्क़ होता है. इसलिए हम कह सकते हैं कि दोपहर के समय तस्वीर लेने से आपको बचना चाहिए. आप किसी भी कैमरे से इन चीज़ों का ध्यान रख अच्छी तस्वीर ले सकते हैं.

Agent 001

Agent 001

I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo