बिना बेकग्राउंड ऐप्स को बंद किये ऐसे बचाएं अपने फ़ोन की बैटरी

बिना बेकग्राउंड ऐप्स को बंद किये ऐसे बचाएं अपने फ़ोन की बैटरी
HIGHLIGHTS

अपने मोबाइल फोंस से रीसेंट ऐप लिस्ट को बदन कर देने से आपके फ़ोन की बैटरी नहीं बचती है, फिर चाहे आप कोई एंड्राइड या आईफ़ोन ही क्यों न इस्तेमाल कर रहे हों, लेकिन ये टिप्स आपके बड़े काम आ सकते हैं.

शायद आपने भी इस बात पर गौर फ़रमाया होगा कि जैसे ही आप अपना फ़ोन या टैबलेट कुछ समय एक लिए इस्तेमाल करना शुरू करते हैं तो रीसेंट ऐप्स की एक बड़ी फेहरिस्त आपके सामने होती है. और आपको लगता है कि इन ऐप्स को उसी समय बंद किया जाये जिस समय आपने इन्हें देख लिया है क्योंकि आपको ऐसा लगता है कि यह आपके फ़ोन की बैटरी को कम कर रहे हैं, निरंतर कम कर रहे हैं. लेकिन इन्हें बदन करने या न करने से आपके फ़ोन की बैटरी पर कोई असर नहीं पड़ता है. इन्हें बंद करना एक तरफ सही है लेकिन इनका बैटरी की खपत से कोई लेना देना नहीं है.

अब चाहे आप एंड्राइड या iOS का सॉफ्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हों, ये ऐप्स जो आपके फ़ोन के बेकग्राउंड में खुले हुए हैं उसकी मैमोरी को प्रभावित करते हैं, इसका बैटरी से कोई सम्बन्ध नहीं है और आप इन्हें एक एक करके रिमूव करते हैं तो आप अपने फ़ोन की मैमोरी को खाली कर रहे हैं जो इन ऐप्स के कारण कुछ समय के लिए इस्तेमाल में आ जाती है. तो बैटरी की खपत से अगर आप इन्हें देखते हैं तो वह सही नहीं है इसके अलावा आप अपने फ़ोन की बैटरी की खपत को कम करने के लिए ये टिप्स आजमा सकते हैं.

नोटिफिकेशन्स को बंद करें

किसी भी ऐप को ओपन करते ही आपको कुछ अलर्ट आते हैं कि कुछ या सभी नोटिफिकेशन्स को बंद कर दें. इसके साथ ही कुछ ऐप्स आपको यह भी आज़ादी देते हैं कि आप सिंकिंग नोटिफिकेशन्स के टाइम इंटरवल को बढ़ा लें. अगर आप ऐप्स की नोटिफिकेशन्स को बंद करना चाहते हैं तो फ़ोन की सेटिंग ऑप्शन में जाएँ इसके बाद नोटिफिकेशन्स पर जाकर इन्हें ऑफ कर दें. ऐसा करने से आप देखेंगे कि आपके फ़ोन की बैटरी अधिक समय तक काम करने लगी है.

इसे भी देखें: [Hindi – हिन्दी] Asus Zenfone Zoom Review in Hindi Video

डाटा इस्तेमाल पर लगाम लगायें

एंड्राइड के बहुत से वर्ज़न्स में आपने सेटिंग में जाकर डाटा यूसेज में जाकर देखा होगा कि कौन सा ऐप सबसे कम डाटा लेता है. या कौन सा सबसे ज्यादा. इसके साथ ही आपको बता दें कि यहीं से आप बेकग्राउंड डाटा से ऐप परमिशन को हटा सकते हैं.

इसके साथ ही iOS में आपको सेटिंग में जाकर जनरल ऑप्शन में जाना होगा इसके बाद बेकग्राउंड ऐप रिफ्रेश पे जाकर इस फीचर को बंद कर सकते हैं.

ऐसा करने से आपको आपके फ़ोन में काफी बदलाव देखने को मिलेगा साथ ही आप अपने फ़ोन की बैटरी को भी बचा सकेंगे.

इसे भी देखें: हुवावे P9 लाइट स्मार्टफोन की तस्वीर लीक

इसे भी देखें: लेनोवो वाइब K5 प्लस स्मार्टफ़ोन आज होगा फ्लिपकार्ट पर सेल के लिए उपलब्ध

Agent 001

Agent 001

I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo