इन 4 तरीकों से बचा सकते है आप अपने मोबाइल डाटा को

इन 4 तरीकों से बचा सकते है आप अपने मोबाइल डाटा को
HIGHLIGHTS

इंटरनेट डाटा पैक को बचाना चाहते है तो अपनाइए इन 4 तरीको को. ऐसा करने से आपका मोबाइल डाटा ज्यादा दिन चलेगा और आपकी जेब भी खाली नही होगी.

आज के दौर में बढ़ी संख्या में लोग ऐसे है जिनका मोबाइल इंटरनेट के बिना काम नही चल सकता लेकिन डाटा प्लान के रिचार्ज करवाने के कुछ दिनों बाद ही आपके मोबाइल में मश्ग आ जाता है कि आपका इंटरनेट पैक खत्म होने वाला है. बढ़ते दाम और डाटा यूज़ के ज्यादा खर्च होने के वजह से आप इंटरनेट चलाना तो बंद नही कर सकते, लेकिन कुछ आसान तरीको से डाटा कम खर्च होगा और आप इंटरनेट का ज्यादा दिनों तक इस्तेमाल कर सकते है.

1. इंटरनेट ब्राउजर डाटा कम्प्रेशन का प्रयोग करे

क्रोम (Chrome) ब्राउज़र में एक सेटिंग को चालू करने के बाद यह ब्राउज़र आपके मोबाइल इंटरनेट के डाटा को कम्प्रेस करके आदान प्रदान करता है, जिससे आपके ब्राउज़र का इंटरनेट डाटा 50 प्रतिशत तक कम हो जाता है. इसके लिए क्रोम में ऊपर दाएं तरफ सेटिंग में जाये और डाटा सेवर में क्लिक करे. उसमे उस ऑप्शन को ऑन कर दे. ऐसा करने से आपका इंटरनेट कम खर्च होगा.

2. Auto sync और बैक ग्राउंड डाटा को बंद रखे

फोन के कई ऐप्लिकेशन आपके फोन के प्रयोग न होने की स्थिति में भी ई-मेल, फोटो और अन्य डाटा डाउनलोड करते रहते है. मोबाइल डाटा की बचत के लिए आप सेटिंग में जा कर “Auto-sync data” बंद करे व “Restrict background data” चालू कर दें. इससे आपका इंटरनेट पैक बचेगा.

3. गूगल मैप का ऑफलाइन प्रयोग करे

यदि हम कही आने जाने के दौरान गूगल मैप का प्रयोग करते है तो काफी मोबाइल डाटा खर्च होता है लेकिन यदि आप गूगल मैप को ऑफलाइनयानि बिना इंटरनेट के प्रयोग करे तो बहुत मोबाइल डाटा खर्च बचा सकते है. इसके लिए ‘गूगल मैप’ में सेटिंग में जाकर ‘मैप एरिया’ चुने और उसे ऑफलाइन प्रयोग के लिए सेव कर दे.

4. अपने पसंदीदा गाने और वीडियो ऑफलाइन कर के देखे

अगर आपको कोई गाना या वीडियो या मूवी देखना चाहते है तो आप उसे ऑफलाइन कर के देखे. उसे ऑनलाइन चलने से आपका इंटरनेट पैक ज्यादा खर्च होता है.

Agent 001

Agent 001

I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo