लैपटॉप ओवरहीटिंग की समस्या को ऐसे दूर करें

लैपटॉप ओवरहीटिंग की समस्या को ऐसे दूर करें
HIGHLIGHTS

आज हम आपको यही बताने वाले हैं कि ओवरहीटिंग की क्या वजह हो सकती हैं और आप कैसे इसे दूर कर सकते हैं। ओवरहीटिंग की वजह से ही आपका डिवाइस और उसकी परफॉर्मेंस स्लो हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि ओवरहीटिंग से CPU "क्लॉक स्पीड" को कम कर देता है।

आपके साथ भी यह अक्सर होता होगा कि काम करते समय आपका लैपटॉप गर्म होने लगता है। ऐसे में आपको लगता है कि आपने बहुत ही ज़्यादा काम कर  लिया है जिसकी वजह से देर तक लैपटॉप चला है और अब यह डिवाइस गर्म हो गयी है और ओवरहीटिंग हो गयी है, तो ऐसा बिलकुल नहीं है। डिवाइस के गर्म होने का मतलब यह नहीं है कि आपकी डिवाइस अगर गर्म है तो ओवरहीटिंग है बल्कि आपका लैपटॉप ओवरहीट तब होता है जब इसका फैन लगातार अधिकतम स्पीड पर रन कर रहा हो।

आज हम आपको यही बताने वाले हैं कि ओवरहीटिंग की क्या वजह हो सकती हैं और आप कैसे इसे दूर कर सकते हैं। ओवरहीटिंग की वजह से ही आपका डिवाइस और उसकी परफॉर्मेंस स्लो हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि ओवरहीटिंग से CPU "क्लॉक स्पीड" को कम कर देता है।

कूलिंग पैड का इस्तेमाल कण्ट्रोल करेगा ओवरहीटिंग

अगर आप भी लैपटॉप की ओवरहीटिंग से ज़्यादा ही परेशां हैं तो ये उपाय कारगर है। कूलर या कूलिंग पैड का इस्तेमाल करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। कूलपैड लैपटॉप को अतिरिक्त कूलिंग देता है। इसके साथ ही इस बात का ध्यान देना बहुत ज़रूरी है कि आप सही कूलपैड का इस्तेमाल करें।खरीदते समय इस बात का खास ध्यान रखे कि लैपटॉप में एयरफ्लो कहां से हो रहा तभी आप लैपटॉप को ओवरहीटिंग से बचा पाएंगे।

लैपटॉप के एयरफ्लो को न करें प्रभावित

हम ज़्यादातर लैपटॉप पर काम करते समय उसे किसी तकिया या सोफे के सहारे टिकाने की कोशिश करते हैं। ऐसे में लैपटॉप्स में एयर कूलिंग वाला हिस्सा नीचे की तरफ बना होता है और तकिया, सोफा आदि पर रखकर काम करने से लैपटॉप का एयरफ्लो प्रभावित होने लगता है। इस तरह लैपटॉप का हीट लेवल भी बढ़ने लगता है और जिस चीज पर लैपटॉप रखा गया है, वह भी गर्म होने लगती है।ऐसे में यह गलत तरीका है जो ओवरहीटिंग को बढ़ावा देता है। इसके लिए लैपटॉप को किसी फ्लैट जहा पर रखकर काम करें।

लैपटॉप की करें सफाई

ओवरहीटिंग से बचने के लिए सबसे पहले लैपटॉप के फैन को साफ करें, जो सीपीयू और ग्राफिक कार्ड को ठंडा रखने में मदद करता है। आप अगर नियमित तौर पर फैन की सफाई पर नहीं ध्यान देते हैं तो धूल की वजह से एयरफ्लो का रास्ता ब्लॉक हो जाता है। लैपटॉप को ओपन करने के लिए आप उसके मैनुअल की मदद ले सकते हैं। साथ ही, मैनुअल के हिसाब से ही लैपटॉप की सफाई भी करें।

लैपटॉप साफ़ करने से पहले उसे shutdown करें

लैपटॉप को साफ करने से पहले उसे शटडाउन करना बहुत ज़रूरी है। शटडाउन के बाद आप उसकी बैटरी निकाल लें और लैपटॉप को अनप्लग्ड रखें। आप इसे कॉटन और अल्कोहल या किसी सूती कपड़े के साथ साफ कर सकते हैं। साफ करते समय फैन को उल्टा न घुमाएं। आप एग्जॉस्ट पोर्ट को वैक्यूम क्लीनर से भी साफ कर सकते हैं।

 इनटेक ग्रिल पर दें ध्यान

 इनटेक ग्रिल को भी कैन्ड एयर की मदद से स्प्रे कर उसे साफ किया जा सकता है। इसके बाद लैपटॉप मैनुअल के आधार पर फ्रेश थर्मल ग्रीस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही अगर आपको सफाई के बारे में जानकारी नहीं है तो आप बिना जाने किसी भी चीज़ से लैपटॉप या उसके पार्ट्स को साफ़ न करें।

ऐसे जानें लैपटॉप की रियल हीट वैल्यू

इसके साथ ही अगर आप यह जानना चाहते हैं कि लैपटॉप की रियल हीट वैल्यू क्या है तो इसके लिए 'HW Monitor' जैसे टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप आसानी से यह भी पता चल जाएगा कि लैपटॉप का कौन सा हिस्सा ज्यादा गर्म हो रहा है।

Sudha Pal
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo