ऐसे रखें अपने कम्प्यूटर को सिक्योर

ऐसे रखें अपने कम्प्यूटर को सिक्योर
HIGHLIGHTS

अपने कंप्यूटर को वायरस से बचाने के लिये इन बातों का रखें ध्यान

आजकल पीसी या लैपटॉप लोगों की जरुरत बन चुकी है. घर हो या ऑफिस हर जगह इनका इस्तेमाल होता है. ऐसे में इन्हें सिक्योर रखना भी जरुरी है, क्योंकि आप अपने पीसी या लैपटॉप पर इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और बेशक इंटरनेट की मदद से ही आपके कई काम होते है, लेकिन कभी-कभी ये आपकी परेशानी की वजह भी बन सकते हैं क्योंकि इंटरनेट से कई तरह के वायरस के आने का भी खतरा होता है, जो आपके पीसी या लैपटॉप को नुकसान पहुंचा सकते हैं, लेकिन इंटरनेट का इस्तेमाल भी जरुरी है. ऐसे में आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर के अपने पीसी या लैपटॉप को काफी हद तक सुरक्षित बना सकते हैं.

अगर आपके पास विंडोज 10 से लैस पीसी है तो सबसे पहले आप अपने विंडोज डिफेंडर को चेक कर लें कि वो ठीक से काम कर रहा है या नहीं. विंडोज 10 में विंडोज डिफेंडर सिक्योरिटी सेंटर ऐप होता है, जो आपके कम्प्यूटर को वायरस से बचाता है.

अपने कम्प्यूटर को समय-समय पर अपडेट करते रहें. यानि आपके सिस्टम में कोई नया सॉफ्टवेयर आया है तो इसे तुरंत अपेडट कर लें क्योंकि पुराने सॉफ्टवेयर में वायरस का खतरा ज्यादा होता है. विंडोज 10 में आने वाले अपडेट ज्यादातर सिक्योरिटी पैच के साथ आते हैं, जो आपके सिस्टम के फीचर्स पर नजर रखता है.

अपने जरुरी डॉक्यूमेंट और डाटा का बैकअप रखें. वायरस अटैक होने पर सबसे पहले आपका डाटा हैक हो जाता है, इसलिये जरुरी है कि आप अपने पास बैकअप रखें ताकि आपको आवश्यक डाटा के डिलीट होने से बहुत ज्यादा परेशानी ना हो.

वायरस से बचने के लिये जरुरी है कि आप अपने ईमेल अकाउंट में आए किसी भी संदिग्ध ईमेल के लिंक को ना खोलें. कई बार साइबर अटैकर्स मेल के जरिये आपके सिस्टम में वायरस डालने की कोशिश करते हैं, इसलिये ईमेल लिंक ध्यान से खोले और संदिग्ध होने पर उसे ओपन ना करें. .

अपने सिस्टम पर कुछ भी डाउनलोड करने से पहले उसे अच्छी तरह से जांच लें. अक्सर कई वेबसाइट से कुछ डाउनलोड करने पर उसके साथ वायरस भी आ जाते हैं, दो निश्चित ही आपके सिस्टम के लिये अच्छा नहीं होगा. ऐसे में जरुरी है कि कुछ भी डाउनलोड करने से पहले अच्छे से जांच ले कि वो वेबसाइट ऑथेंटिक है या नहीं.

Agent 001

Agent 001

I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo