ऐसे करें बिना इंटरनेट फोन को कम्प्यूटर से मिरर

ऐसे करें बिना इंटरनेट फोन को कम्प्यूटर से मिरर
HIGHLIGHTS

ये ट्रिक बेहद आसान और बेहतर है

कई लोगों को ये जानने की उत्सुकता होती है कि अपने फोन को मिरर कैसे कर सकते हैं. यानि फोन का स्क्रीन लैपटॉप और कम्प्यूटर पर कैसे कास्ट कर सकते हैं. सीधे शब्दों में कहे तो फोन को किसी डिवाइस से मिरर करने के बाद आप अपने फोन में जो कुछ भी करेंगे वो दूसरे डिवाइस में प्रदर्शित होगा. हालांकि एंड्रॉयड फोन मिरर का ऑप्शन पहले से ही मौजूद है लेकिन इसे किसी डिवाइस से कास्ट करने के लिए इंटरनेट की जरुरत पड़ती है. साथ ही आप इसे कम्प्यूटर या लैपटॉप पर भी कास्ट नहीं कर सकते. हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताएंगे जिसके इस्तेमाल से आप बिना इंटरनेट के भी अपने फोन को कास्ट कर सकते हैं. ये ट्रिक काफी आसान और कारगर है, तो चलिए जानें बिना इंटरनेट फोन को कैसे मिरर करें.

फोन को कम्प्यूटर पर मिरर करने के लिए सबसे पहले आपको कम्प्यूटर पर एक ऐप डाउनलोड करना होगा. इस ऐप का नाम है मिरर गो ऐप्लिकेशन. हां आपको फोन में कोई ऐप इंस्टॉल करने की जरुरत नहीं होगी. तो कम्प्यूटर पर मिरर गो ऐप इंस्टॉल होने के बाद आपको फोन मिरर करने के लिए इंटरनेट की भी जरुरत नहीं पड़ेगी. ऐप इस्टॉलमेंट के बाद फोन को कम्प्यूटर से कनेक्ट करें. हां यहां आपको थोड़ी दिक्कत महसूस होगी क्योंकि आपने डीबग का एक्सेस नहीं दे रखा होगा. इसलिए सबसे पहले आप अपने फोन से डीबगिंग का एक्सेस दें. ये आप्शन आपको डेवलपर्स ऑप्शन के अंदर मिलेगा.

डीबगिंग को ऑन करने के लिए सबसे पहले अपने एंड्रॉयड फोन की सेटिंग में जाएं, फिर अबाउट फोन के आप्शन पर जाएं. यहां नीचे आपको बिल्ड नंबर दिखाई देगा, उसपर 6 से 7 बार क्लिक करें या तब तक क्लिक करें जब तक कि मैसेज ना आ जाए कि डेवलपर्स ऑप्शन ऑन हो गया है. अब आप फिर से सेटिंग में आएं, यहां आपको डेवलपर्स ऑप्शन का विकल्प मिलेगा. इस पर क्लिक करें, क्लिक करने के बाद कई आप्शन खुल जाएंगे,

इसके बाद थोड़ा नीचे स्क्रॉल करने पर डीबगिंग का आप्शन मिलेगा, जिसे ऑन कर दें. इसके बाद आप अपने कम्प्यूटर या लैपटॉप की स्क्रीन पर देखें, कुछ ही देर बाद ये मिरर हो जाएगा. यानि आप कम्प्यूटर से ही अपने फोन को ऑपरेट कर सकते हैं या अगर आप फोन पर भी कुछ करते हैं तो वो कम्प्यूटर के स्क्रीन पर दिखेगा. इस फीचर का इस्तेमाल आप प्रेजेंटेशन देने या किसी ग्रुप को कुछ समझाने या फिर पर्सनल यूज के लिए कर सकते हैं. 

Flipkart पर मिल रहा है आज शानदार डिस्काउंट

सोर्स  इमेज सोर्स

Agent 001

Agent 001

I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo