अपने कंप्यूटर से व्हाट्सएप का उपयोग कैसे करें

अपने कंप्यूटर से व्हाट्सएप का उपयोग कैसे करें
HIGHLIGHTS

केवल अपने फ़ोन पर व्हाट्सएप बातचीत कर पाने से थक गए हैं? व्हाट्सएप वेब का उपयोग करना शुरू करें।

इस सप्ताह की शुरुआत में फ़ेसबुक-स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने व्हाट्सएप वेब की घोषणा की। यह नई सेवा एक यूजर के लिए अपने व्हाट्सएप एकाउंट से केवल गूगल के क्रोम बाउजर द्वारा एक वेबसाइट को लिंक करने की पहुंच को संभव बनाती है। ऐसा करने में, व्हाट्सएप बातचीत मोबाइल डिवाइस और डेस्कटॉप के बीच साथ-साथ हो पाएगी। 

जब तक आप साइंड इन रहते हैं, आपकी बातचीत साथ-साथ चलती रहेगी—तब भी जब आप कंप्यूटर से दूर होते हैं, या एक सेल्युलर कनेक्शन पर होते हैं (उसी वाई-फ़ाई नेटवर्क के सामने जो आपके कंप्यूटर पर भी होता है)।

अपने व्हाट्सएप एकाउंट को अपने कंप्यूटर से लिंक करने की प्रक्रिया सुव्यवस्थित और पालन करने में अत्यंत आसान होती है। 

– पहले क्रोम डाउनलोड करें अगर आपने उसे पहले से अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल नहीं किया है।
– उसके बाद क्रोम में https://web.whatsapp.com/ पर जाएं।
– अपने मोबाइल डिवाइस पर व्हाट्सएप वेब क्यूआर कोड स्कैनर को लाने के लिए निर्देशों का पालन करें। एप्प के इस हिस्से को शुरू करने की पद्धति उस प्लेटफ़ॉर्म के आधार पर भिन्न होती है जिसका आप उपयोग कर रहे हैं, लेकिन निर्देश क्यूआर कोड के नीचे सूचीबद्ध होते हैं।
– क्यूआर कोड को स्कैन करें और देखें कि आपकी बातचीत जादुई रूप से आपके ब्राउजर में दिखने लगती है।

आईओएस यूजर पाएंगे कि उनके आईफ़ोन को कनेक्ट करने के निर्देश सपोर्टेड डिवाइसों की सूची से गायब हैं। व्हाट्सएप कहता है कि ऐसा होने का कारण “एप्पल प्लेटफ़ॉर्म सीमाएं” हैं।

व्हाट्सएप वेब का लेआउट मोबाइल अनुभव का प्रतिबिंब होना चाहिए, बिल्कुल बड़े पैमाने पर। आप तब भी इमोजी, फ़ोटो, वॉयस नोट्स भेज सकते हैं, अपना कांटेक्ट लिस्ट देख सकते हैं और वैसे ही अन्य चीजें ।

अपने कंप्यूटर पर आनेवाले संदेशों का अलर्ट प्राप्त करने के लिए, अनुमति दें (क्रोम के सबसे ऊपरी दाएं कोने) पर क्लिक करें, जब प्रेरित किया जाता हो। आपको अपने कंप्यूटर के दूसरे पहलुओं की पहुंच को उसी तरह स्वीकृति देनी पड़ेगी जैसे आप फ़ोटो या रेकार्ड वॉयस मेमो भेजने के लिए प्रयास करते हैं।

आगे जाने पर, कोई भी जिसकी आपके कंप्यूटर तक पहुंच है तब तक आपकी व्हाट्सएप को बनाए रख पाने के योग्य हो पाएगा जब तक आप लॉग्डइन रहते हैं। अगर आपका कंप्यूटर पासवर्ड प्रोटेक्टेड है, वह कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन जब व्हाट्सएप वेब का उपयोग एक सार्वजनिक कंप्यूटर से करते हैं, तो आप काम खत्म करने के बाद साइन आउट करना चाहेंगे। आप तीन बिंदु मेन्यू आइकॉन पर क्लिक करके और लॉग आउट चुन कर वह कर सकते हैं। 

Agent 001

Agent 001

I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo