Infinix Band 5 रिव्यु: Mi Band 4 के आगे कितना कारगर?

Infinix Band 5 रिव्यु: Mi Band 4 के आगे कितना कारगर?

Ashwani Kumar | 22 Dec 2019

जहां एक ओर हम देखते आ रहे हैं कि स्मार्टफोंस बाजार में Xiaomi ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार में अपनी पकड़ बना ली है। वहीँ ऐसा लग रहा है कि बजट फिटनेस ट्रैकर आदि को लेकर भी Xiaomi ही आगे चल रहा है। कंपनी ने अपने Mi Band 4 को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। हालाँकि इसके बाद कई फिटनेस ट्रैकर अलग अलग कंपनियों की ओर से भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिए गए हैं। आपको बता देते हैं कि हमने अभी हाल ही भारतीय बाजार में कदम रखने वाले Play को भी देखा है, इसकी ओर से बाजार में इसके कई फिटनेस तट्रैकर पेश कर दिए गए हैं, हमने PLAYFIT 53 को अभी हाल ही में रिव्यु किया था। इसके अलावा हमने Mi Band 4 को भी रिव्यु किया है। इन दोनों के बीच हमने पाया है कि दोनों में काफी अंतर है। हालाँकि फीचर्स की बाद करें तो आपको बता देते हैं कि यह दोनों ही डिवाइस बाजार में सभी नॉर्मल फीचर्स के साथ तो आये ही हैं। इनमें हार्ट रेट मोनिटरिंग से लेकर आपके फिटनेस से जुडी सभी गतिविधि शामिल हैं, इसके अलावा हमें यह फायदा अलग से मिल जाता है कि यह वाटर रेसिस्टेंट भी हैं। जहां यह दोनों ही डिवाइस अपने आप में अलग अलग कंपनियों की ओर से अलग अलग यूजर्स को ध्यान में रखते हुए पेश किये गए हैं। ऐसे में एक अन्य डिवाइस भी बजार में अभी हाल ही में देखा गया है, इस फिटनेस ट्रैकर को बाजार में Infinix की ओर से पेश किया गया है, और यह Infinix Band 5 के तौर पर सामने आया है। इस डिवाइस की कीमत Rs 1,799 है। 

इसे आप Flipkart  पर जाकर खरीद सकते हैं। आज हम इसी डिवाइस के बारे में आपको बताने वाले हैं, इस डिवाइस में आपको एक कलर IPS डिस्प्ले मिल रहा है। इसके अलावा इसे IP 67 की रेटिंग मिली है, इसका मतलब है कि आपको इसके पानी और धूल में ख़राब होने की समस्या नहीं है। इसके अलावा इसमें आपको स्मार्ट नोटिफिकेशन भी मिल रहा है, इसमें कॉल्स और मैसेज शामिल हैं। साथ ही हार्ट रेट मोनिटरिंग आपको इसमें मिल रहा है, सपोर्ट ट्रैकिंग आपको इसमें मिल रही है, इसके अलावा यह आपके स्लीप को भी मॉनिटर करता है। यह फीचर आपको ऊपर चर्चा किये गए दो अन्य फिटनेस ट्रैकर में भी मिल रहे हैं। अब बात आती है कि आखिर इनमें आपको एक जैसे ही फीचर मिलते हैं, कुछ फीचर ऊपर नीचे हो सकते हैं। लेकिन इनमें अलग क्या है। तो मैं आपको बता देता हूँ कि इनके डिजाईन में आपको काफी अंतर देखने को मिलता है। आज हम इसी बारे में चर्चा करने वाले हैं, तो आइये शुरू करते हैं और आपको बताते हैं कि आखिर यह डिवाइस यानी Inifnix Band 5, Mi Band 4 और PLAYFIT 53 से कितना अलग है। 

डिजाईन और बनावट 

Infinix Band 5 डिवाइस मुझे इसके लॉन्च से काफी पहले ही मिल चुका था, हालाँकि इसका रिव्यु मैंने उसी समय शुरू कर दिया था लेकिन बीच में कुछ अन्य डिवाइस रिव्यु करने के कारण मैंने इसे बीच में रिव्यु करना बंद कर दिया था, और इसके बाद कुछ लगभग 10 दिनों के बाद इस डिवाइस का रिव्यु करना मैंने फिर से शुरू किया था। Infinix Band 5 का बॉक्स देखकर ही आपको पता चल जाने वाला है कि यह एक बजट फिटनेस ट्रैकर है, और यह भी बाकियों की तरह ही दिखाई देता है। हालाँकि अंतर मुझे तब मालूम पड़ा जब मैंने इसके बॉक्स को खोलकर देखा और बारीकी से देखा तो मुझे पता चला की इसकी डिस्प्ले कलर है, जो इस कीमत में आपको अन्य कई डिवाइस में मिल जाने वाली है। इसका स्ट्रैप मुझे ज्यादा पसंद नहीं आया है, क्योंकि मैंने महसूस किया है कि यह कुछ कड़क है, हालाँकि ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्योंकि आजकल दिल्ली और NCR के अलावा पूरे देश में कड़ाके की सर्दी का माहौल है। 

हालाँकि इसकी डिस्प्ले के टॉप और बॉटम पर आपको एक सिल्वर कलर का छोटी डिज़ाइनर लाइन नजर आने वाली है, जो इसे बाकियों से अलग करती है, और इसके डिजाईन को एक अलग ही नया रूप देती है। इसके कारण ही यह कुछ आकर्षक नजर आता है। इसके अलावा इसका बकल काफी मज़बूत है। इसके अलावा बकल वाले साइड के स्ट्रैप को अलग करके इसकी चार्जिंग पिन को देख सकते हैं। इसका डिजाईन मुझे इसकी सिल्वर लाइन के कारण अच्छा लगा है, इसके अलावा इसकी डिस्प्ले पर आपको एक छोटा राउंड बटन बाजार आता है, जो टच को सपोर्ट करता है। इस कीमत में इस डिजाईन को अच्छा कहा जा सकता है, इसे आप तीन रंगों में खरीद सकते हैं। यह आपको ब्लैक, ब्लू और रेड रंगों में मिल जाने वाला है। इसे आप बड़ी आसानी से Flipkart पर जाकर खरीद सकते हैं। 

Infinix Band 5 फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

आपको बता देते हैं कि जहां आजकल फिटनेस ट्रैकर बिना किसी वायर के आने लगे हैं तो आप इन्हें अपने लैपटॉप या अपने फोन के USB अडाप्टर के माध्यम से चार्ज कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें आपको एक 0.96-इंच की वाइब्रेंट कलर IPS डिस्प्ले मिल रही है। इसके अलावा इसमें आपको हार्ट रेट सेंसर भी मिल रहा है, जो निरंतर आपके हार्ट रेट पर नजर रखता है। इसके आपको नोटिफिकेशन भी मिल रही है, यह आपको आपके कॉल की इन्फो देने वाले है, आप कॉल को रिजेक्ट आदि भी कर सकते हैं, इसके अलावा आपको SMS का रिमाइंडर भी मिलने वाला है, साथ ही आपको कई इंस्टेंट मैसेजिंग एप्प का नोटिफिकेशन भी यह देने वाला है, इसमें व्हाट्सएप्प, फेसबुक इन्स्टा, और अन्य शामिल हैं। यह आपकी स्लीप को भी मॉनिटर करने में सक्षम है, इसमें यह आपको एक बढ़िया फीचर कम कीमत में मिल तह है। यह आपके स्लीप को रिकॉर्ड करता है, और अलार्म के सपोर्ट के कारण आपको जगाता भी है। इसके अलावा इसमें आपको IP67 रेटिंग मिल रही है, इसका मतलब है कि यह वाटरप्रूफ भी है। इसे आप बाथिंग स्विमिंग और हाथों को धोते समय भी पहने रख सकते हैं। मैंने भी अपने रिव्यु के दौरान ऐसा ही किया है, और किसी भी तरह की कोई समस्या मुझे इससे नहीं हुई है। 

इसके द्वारा आप अपने फोन के कैमरा को भी कण्ट्रोल कर सकते हैं, इसका मतलब है इसके माध्यम से आप अपने फोन के कैमरा से फोटो आदि भी ले सकते हैं, यह फीचर हमने आजकल आ रहे सभी फिटनेस ट्रैकर में देखा है। इसके अलावा इसमें आपको सेडीमेंटरी रिमाइंडर भी मिल रहे हैं, साथ ही आपको इसमें स्मार्ट जेस्चर भी मिल रहा है। आप इसे पहने हुए जैसे ही अपने हाथ को घुमाते हैं तो इसकी स्क्रीन काम करना शुरू हो जाती है, या एक्टिवेट हो जाती है। इसे आप अपने फोन के साथ Infinix Life एप्प के माध्यम से कनेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा आपको बता देते है कि यह एंड्राइड 4.4 या उसके ऊपर के सभी वर्जन और iOS 8.0 या उसके ऊपर के सभी वर्जनों पर काम करता है। इसके अलावा इसमें आपको ब्लूटूथ 4.0 का सपोर्ट मिल रहा है, साथ ही इसमें आपको एक 90mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है, जिसे आप बड़ी आसानी से एक बार चार्ज करने पर लम्बे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Infinix Band 5 परफॉरमेंस 

आपको बता देता हूँ कि इसे मैं काफी समय से इस्तेमाल कर रहा हूँ और मुझे यह डिवाइस निजी तौर पर काफी पसंद आया है। साथ ही इसमें आपको सब मिल रहा है जो आपको अपने आपको स्वस्थ रखने के चाहिए। अब आपको बता देते हैं कि अगर आपका बजट इतना ही है तो इसे ले सकते हैं क्योंकि इसकी बैटरी लाइफ भी काफी अच्छी है। इसकी ओवरऑल परफॉरमेंस उतनी ज्यादा बढ़िया तो नहीं है तो आपको एक महंगे फिटनेस ट्रैकर से मिल सकती है, और न ही इसमें उतने फीचर आदि मौजूद हैं लेकिन आपको अगर कम कीमत में एक अच्छा डिवाइस चाहिए तो आप इसकी ओर जा सकते हैं। 

हमारा फैसला 

आपको बता देता हूँ कि Infinix Band 5 कम कीमत में आपके लिए बढ़िया रहने वाला है, अपने आप में यह काफी बढ़िया है, साथ ही इसका डिजाईन काफी प्रभावी है। हालाँकि इसके बाद भी बाजार में आपको कई चॉइस आसानी से मिल जाने वाली है, जिनकी ओर आप जा सकते हैं। अब बात आपपर आकर रूकती है कि आप इस डिवाइस के लिए Flipkart पर जाकर रुकते हैं या नहीं।

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार