क्यूँ फटता है Smartphone, जानें कारण और कौन सी सावधानी बरतना चाहिए

क्यूँ फटता है Smartphone, जानें कारण और कौन सी सावधानी बरतना चाहिए
HIGHLIGHTS

मोबाइल फोन कई कारणों से फट सकता है

फोन के ओवरचार्ज होने पर ब्लास्ट हो सकते हैं

हाल ही में OnePlus Nord2 मॉडल के विस्फोट की रिपोर्ट सामने आई है

Mobile Safety Tips: हाल ही में एक स्मार्टफोन (smartphone) में फ्लाइट (flight) में आग लगने के बाद अमेरिका में एक फ्लाइट (flight) को खाली करना पड़ा था। हालांकि स्मार्टफोन में आग लगने की संभावना बहुत कम होती है, लेकिन यह संभावना इस बात पर भी निर्भर करती है कि हम अपने डिवाइस (devices) का उपयोग कैसे करते हैं। अधिकांश स्मार्टफ़ोन में तेज़ चार्जिंग (fast charging) क्षमताओं के साथ लगभग 4,500mAh और उससे अधिक की शक्तिशाली बैटरी होने के कारण, अपने फ़ोन का सावधानीपूर्वक उपयोग करने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। आप चाहे किसी भी ब्रांड के स्मार्टफोन (smartphone) का इस्तेमाल कर रहे हों, हमें ऐसी घटनाएं देखने को मिली हैं जहां नए फोन की बैटरी बिना किसी चेतावनी के फट (exploded) गई है। ज्यादातर मामलों में, स्मार्टफोन ब्रांडों ने इसे उपयोगकर्ताओं (phone users) की गलती होने का दावा किया है। अपने फोन में आग लगने से बचाने के लिए यहां 10 गलतियां हैं जिनसे आपको बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें: 2021 के बेस्ट स्मार्टफोंस हैं ये, क्या आप यूज़ कर रहे हैं इनमें से एक?

कई बार सामने आ चुकी है OnePlus Nord 2 5G के फटने की घटना

एक बार फिर से OnePlus Nord 2 5G के फटने की जानकारी मिल रही है, इसके साथ ही यह तीसरी घटना है जब OnePlus का यह डिवाइस किसी के हाथों में इस्तेमाल करते करते फटा है। इस घटना की जानकारी ट्विटर के माध्यम से मिल रही है। इस जानकारी के साथ कि यह फोन फट गया है, फोन के फटने की कुछ तस्वीरें भी साझा की गई हैं। हालांकि अभी तक OnePlus की ओर से इस ब्लास्ट को लेकर कोई भी जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन यूजर का कहना है कि कंपनी इस मैटर पर गौर कर रही है। जैसे कि हमने आपको ऊपर भी बताया है कि यह OnePlus Nord 2 5G के फटने की कोई पहली घटना नहीं है। इसके पहले भी की ब्लास्ट की जानकारी सामने या चुकी है। 

इसे भी पढ़ें: Airtel, Vi और Jio के सस्ते प्लान: Rs 39 से लेकर Rs 49 की कीमत में आने वाले बेहद सस्ते प्लांस

महाराष्ट्र के यूजर के माध्यम से ट्विटर पर यह जानकारी दी गई है, इसके अलावा कुछ तस्वीरें भी साझा की  गई हैं। इन तस्वीरों में OnePlus Nord 2 Unit को देखा जा सकता है। हालांकि इन तस्वीरों से यह भी पता चलता है कि यूजर को भी बड़ी चोटे आई हैं। इसके अलावा यूजर गंभीर रूप से घायल भी हुआ है। 

यह भी पढ़ें: अनलिमिटेड कॉलिंग, हाई स्पीड डेटा और फ्री में चाहिए ये बेनेफिट्स तो ये प्लान्स सिर्फ आपके लिए ही हैं

गौरतलब हो कि इसके पहले फटने वाले डिवाइस को लेकर कंपनी की प्रतिक्रिया सामने आई थी। 

यह भी पढ़ें: इस टेलिकॉम कंपनी की ओर से यूजर्स को मिला Diwali Dhamaka Offer, फ्री में दे रहा ये अनलिमिटेड Recharge प्लान

मालिक, जिमी जोस ने ट्विटर पर इस घटना की तस्वीरों को साझा किया। जोस के अनुसार, वनप्लस नॉर्ड 2 चार्जर को सॉकेट में प्लग किया गया था जब उसने तेज आवाज सुनी और देखा कि इसने सॉकेट को उड़ा दिया। विस्फोट की छवियां चार्जर को क्षतिग्रस्त दिखाती हैं लेकिन जोस ने पुष्टि की कि एडेप्टर अभी भी बरकरार है और यह विस्फोट के बाद भी ठीक काम करता है। वनप्लस नॉर्ड 2 ने भी ठीक काम किया और घटना होने पर फोन को 75% चार्ज किया गया। 

यह भी पढ़ें: BSNL के तेज़ी से पिछड़ने का सबसे बड़ा कारण आया सामने, यूजर्स की संख्या में आ रही है गिरावट

जोस ने यह भी कहा कि उन्हें कस्टमर केयर सेंटर जाने के लिए कहा गया, जहां उन्हें बताया गया कि विस्फोट बिजली की उछाल के कारण हो सकता है। उन्हें क्षतिग्रस्त उत्पाद के प्रतिस्थापन का भी आश्वासन दिया गया था। उन्होंने कहा कि वनप्लस के एक प्रतिनिधि ने उन्हें फोन किया और उनसे इस बारे में पूछा और इस बात पर भी जोर दिया कि यह "वोल्टेज में उतार-चढ़ाव की समस्या" के कारण हुआ था। 

यह भी पढ़ें: Jio Annual Plans: ये रहे जियो के सबसे सस्ते एक साल टेंशन से मुक्त करने वाले रिचार्ज प्लान

डैमेज फोन का उपयोग न करें

जब भी आप फोन को गिराते हैं और कोई गंभीर क्षति होती है, तो इसे तुरंत इस्तेमाल करना बंद कर दें और सर्विस सेंटर (service centre) पर डिवाइस की जांच करवाएं। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक टूटा हुआ डिस्प्ले या बॉडी फ्रेम पानी या पसीने को डिवाइस में प्रवेश कर सकता है या बैटरी अब उपयोग करने योग्य नहीं हो सकती है। डैमेज फोन (damage phone) का उपयोग करना जोखिम भरा है। 

यह भी पढ़ें: BSNL जल्द ही Airtel-Jio और Vodafone Idea पर करने वाला है कड़ा प्रहार, देखें क्या है रणनीति

नकली या डुप्लीकेट चार्जर का उपयोग न करें

फास्ट चार्जिंग (fast charging) एडेप्टर का उपयोग करते समय बहुत सावधान रहें। हमेशा उसी का उपयोग करें जो आपके स्मार्टफ़ोन (smartphone) के साथ आया है। अधिक पावर रेटिंग वाले चार्जर का उपयोग करने से आपके फोन की बैटरी (phone battery) पर दबाव पड़ सकता है। साथ ही डुप्लीकेट चार्जर (duplicate charger) का इस्तेमाल न करें। 

यह भी पढ़ें: पहले सभी आईफोंस का रिकॉर्ड तोड़ देगी iPhone 13 series की कीमतें

थर्ड पार्टी या नकली बैटरी का उपयोग न करें

कभी भी थर्ड पार्टी या नकली बैटरी (fake battery) का इस्तेमाल न करें। ऐसी बैटरियों का उपयोग करने से सुरक्षा संबंधी गंभीर समस्याएँ हो सकती हैं। खराब लिथियम-आयन बैटरी ज़्यादा गरम हो सकती है, आग पकड़ सकती है और फट (explode) सकती है। 

यह भी पढ़ें: Samsung का 5G फोन हुआ Rs 5000 सस्ता, एक्स्चेंज ऑफर में पा सकते हैं Rs 34559 का डिस्काउंट

Phone गर्म होने के बावजूद भी इसका उपयोग करते रहना

अगर आप देखते हैं कि आपका डिवाइस असामान्य रूप से गर्म हो रहा है तो इसे एक तरफ रख दें, चार्जिंग से अनप्लग करें और इससे दूर रहें। 

यह भी पढ़ें: Pataal Lok 2 से लेकर Delhi Crime Season 2 के सीक्वल का हो रहा है इंतज़ार, जानें लेटेस्ट खबर

पॉवरबैंक के बजाए कार चार्जर से अपने स्मार्टफोन को चार्ज करना

कार चार्जिंग एडॉप्टर (car charging adapter) का उपयोग करने की तुलना में ड्राइविंग (driving) करते समय अपने फोन को चार्ज (phone charger) करने के लिए पॉवरबैंक (power bank) का उपयोग करना अधिक सुरक्षित है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि भारत में, कार मालिक थर्ड पार्टी वेंडर से एक्सेसरीज़ इन्स्टाल करवाते हैं और वायरिंग की अखंडता से समझौता किया जा सकता है। इससे बिजली का अचानक उछाल आ सकता है जिससे आपका फोन फट (phone explode) सकता है। 

यह भी पढ़ें: रियलमी (Realme) के इन फोंस की कीमत में कटौती नहीं, हुआ है इजाफा, देखें कीमत बढ़ने के बाद कितने में मिलेंगे

Phone को ओवरचार्ज करना

अपने फोन को रात भर चार्ज करने के लिए न रखें और अपने फोन को 100% तक चार्ज करना हमेशा जरूरी नहीं है। 90% के बाद बैटरी चार्ज करना बंद कर देना एक अच्छी आदत है क्योंकि यह बैटरी के जीवनकाल को बढ़ाता है। अपने फोन को ओवरचार्ज करना न भूलें, इससे बैटरी का विस्तार हो सकता है और यह जोखिम भरा हो सकता है। 

phone explode

यह भी पढ़ें: कहीं नकली तो नहीं आपका Aadhaar Card? एक मिनट में ही जानें इस वेबसाइट से

डायरेक्ट सनलाइट में फोन रखने से बचें

सुनिश्चित करें कि चार्ज करते समय आपका फोन (phone) अनावश्यक हीट के सामने नहीं है। इसलिए, इसे सीधे धूप (sun light) या अन्य हीट स्रोतों (heat source) से दूर रखें, खासकर जब यह चार्ज हो रहा हो। 

यह भी पढ़ें: Truecaller की छुट्टी करने के लिए लॉन्च हुआ BharatCaller ऐप, जानें ऐप से जुड़ी हर एक बात

अपने स्मार्टफोन पर अनावश्यक प्रैशर न डालें

अपने स्मार्टफोन (smartphone) पर अनावश्यक दबाव (unnecessary pressure) न डालें, खासकर चार्ज करते समय, उसके ऊपर कुछ न रखें। 

ह भी पढ़ें: अपने Android Phone को हमेशा रखना चाहते हैं सुरक्षित, जरुर जान लें ये 10 बातें

एक्सटेंशन कॉर्ड या पॉवर स्ट्रिप पर फोन को चार्ज न करें

पावर स्ट्रिप या एक्सटेंशन कॉर्ड का उपयोग करने से शॉर्ट सर्किट का खतरा बढ़ जाता है। 

यह भी पढ़ें: Realme GT सीरीज़ के तहत लॉन्च हुए दो नए 5G फोंस, जानें कौन-से 5G फोंस से होगी टक्कर

लोकल रिपेयर शॉप पर फोन को ठीक न करवाएं

लोकल रिपेयर की दुकानों (local repair shop) पर अपने स्मार्टफोन (smartphone) की मरम्मत न करवाएं। केवल अधिकृत कंपनी सेवा केंद्रों (authorized company service centre) पर जाएं। लोकल दुकानों में किसी विशेष उपकरण की मरम्मत के लिए सही प्रकार के उपकरण नहीं हो सकते हैं और सर्किट में गड़बड़ी हो सकती है। 

यह भी पढ़ें: आपके फोन की बैटरी खत्म करने में सबसे बड़ा काम करते हैं ये ऐप्स

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo