खरीदने से पहले जरूर जानें Redmi K50i से जुड़े ये 25 फैक्ट

खरीदने से पहले जरूर जानें Redmi K50i से जुड़े ये 25 फैक्ट
HIGHLIGHTS

Redmi K50i से पहले चीन में Redmi K40 launch हुआ था

Redmi K50i को Stealth Black, Phantom Blue और Quick Silver में पेश किया गया है

Redmi K50i में FFS LCD डिस्प्ले दी गई है

Redmi का अभी हाल ही में लॉन्च हुआ फ़ोन Redmi K50i इस समय काफी चर्चा में चल रहा है। आपको बता दें कि Redmi की K series का इससे पहले भारत में जो फ़ोन लॉन्च हुआ था वो था Redmi K20. Redmi K20 भारत में 3 साल पहले लॉन्च हुआ था और दुनिया भर में इसके 45 लाख से ज़्यादा यूनिट्स शिप किये गए थे। 

हालाँकि Redmi K50i से पहले चीन में Redmi K40 launch हुआ था, लेकिन वो भारत में Poco F3 GT के नाम से आया था और अब आया है Redmi की K सीरीज़ का नया Redmi K50i, 30,000 से कम वाले बजट सेगमेंट में।

यह भी पढ़ें: Vivo Y35 क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 680 SoC और 50MP कैमरा के साथ हुआ लॉन्च

इस पर हमारे reviewer सिद्धार्थ ने खूब सारे टेस्ट्स किये और अच्छे से यूज़ किया। इसके प्रोसेसर, डिस्प्ले और बैटरी पर किये गए परीक्षणों के आधार पर ही हम आप तक ये सारी सूचना पहुंचा रहे हैं। इस लेख में आपको हम बताने वाले हैं कि Redmi K50i के प्रोसेसर की परफॉरमेंस कैसी है? K50i का कैमरा कैसा है? K50i की बैटरी  कितनी चलती है। 

Redmi K50i 5G की बिल्ड और डिज़ाइन 

इसमें आपको मिलता है प्लास्टिक फ्रेम और फ्लैट एज, और इसकी बैक पर आपको थोड़े से कर्व नज़र आते हैं। इसका वज़न 200 ग्राम है, लेकिन जब आप इसे हॉरिज़ॉन्टली पकड़ का प्रयोग करते हैं, गेमिंग करते हैं या कंटेंट कंज़्यूम करते हैं, तो आपको ये 200 ग्राम वज़न होने पर भी कम्फर्टेबल लगता है।

redmi k50i

ये आपको 3 रंगों में मिलता है Stealth Black, Phantom Blue और Quick Silver। इसके Black वाले version में आपको सॉफ्ट टच मैट फिनिश मिलती है जबकि नीले और सिल्वर कलर में आपको झिलमिलाता ग्रेडिएंट मिलता है जो लाइट शिफ्ट होने पर बदलता है तो थोड़ा अट्रैक्टिव लगता है। 

इसके डिज़ाइन के बारे में मैं आपको एक बात स्पष्ट कर दूं कि इसमें K20 जैसा कुछ भी नहीं है। जैसे कि K20 डिज़ाइन के मामले में दूसरे फोंस से अलग लगता था। कुल मिलाकर वो फोन भीड़ से अलग था।

K50i की डिस्प्ले कैसी है?

Redmi K50i में FFS LCD डिस्प्ले दी गई है, FFS मतलब Fringe Field Switching है। 

इसे चलने के लिए नॉर्मल LCD डिस्प्ले के मुकाबले कम वोल्टेज की ज़रुरत होती है यानि बैटरी कम खर्च होती है। Normal LCD के मुकाबले इसका व्यू एंगल भी ज़्यादा होता है और रिस्पॉन्स भी नॉर्मल LCD से  बेहतर होता है। 

इसके डिस्प्ले की एक और खासियत है और वो ये कि ये HDR10 और Dolby Vision को सपोर्ट करता है इसलिए आप यूट्यूब और Netflix का अच्छे से आनंद उठा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: iPhone 13 के बेस वेरिएंट पर मिल रहा है तगड़ा डिस्काउंट, देखें बेस्ट डील

डिस्प्ले की रिफ्रेश रेट 144Hz तक जाती है तो आपको कंटेन्ट कंज़्यूम करने में तो कोई दिक्कत नहीं होगी लेकिन कुछ हेवी गेम्स में इस रिफ्रेश रेट का कोई फ़ायदा नहीं होता।  

K50i के डिस्प्ले की ब्राइटनेस को जब हमने टेस्ट किया तो ये मैक्सिमम 604 निट्स तक गई थी जबकि कंपनी दावा करती है कि इसकी पीक ब्राइटनेस 650 निट्स है। साथ ही मैं आपको ये भी याद दिला दूं कि ये AMOLED डिस्प्ले नहीं है इसलिए ब्लैक कलर को ये एकदम पिच ब्लैक नहीं दिखाता और इसकी मिनमम ब्राइटनेस 3 निट्स है। 

redmi k50i

अब डिस्प्ले के साइज की बात करें तो इसका साइज़ 6.6 इंच है और यह FHD+ रेज़ोल्यूशन के साथ आती है। सुरक्षा के लिए फोन को Gorilla Glass 5 प्रोटेक्शन मिलता है।

यह भी पढ़ें: स्टॉक में फिर आया Nothing Phone (1), इस ई-कॉम प्लेटफॉर्म पर है उपलब्ध

K50i के प्रोसेसर की परफॉर्मेंस कैसी है?

अब आते हैं प्रोसेसर पर तो आपको इसमें MediaTek Dimensity 8100 चिपसेट मिलता है और ये 5G को सपोर्ट करता है। अपने प्रतिद्वंद्वी फोंस से हमने इसे कहीं आगे पाया है। 

AnTuTu स्कोर्स के मामले में हमारी टेस्टिंग में अपने Dimensity 8100 chipset के साथ Redmi K50i, Snapdragon 870 वाले Poco F4 से 10% बढ़िया रहा और Snapdragon 778 G+ वाले Moto Edge 30 से तो ये 30% बेहतर रहा। यहाँ मैं आपको एक बात बता दूं कि हम CPU पर बहुत बार टेस्ट करते हैं जिसमें K50i ने लगातार स्टेबल परफॉरम करके अपने आप को बेहतर साबित किया। 

ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो इसमें आपको MIUI 13 मिलता है जो कि Android 12 पर आधारित है और इसका अनुभव भी अच्छा रहा जो स्मूद चलता है।  

Redmi K50i हैवी गेमिंग के लिए कैसा है?  

गेमिंग की बात करें तो COD Mobile, Genshin Impact और Apex Legends जैसी गेम्स में इसने बहुत अच्छा परफॉर्म किया। अगर आप गेमिंग करते हैं तो आपको ये ज़रूर पसंद आएगा। 

Redmi K50i में स्टोरेज कितनी मिलती है?  

अब बात करते हैं इसके स्टॉरिज की तो स्टॉरिज के मामले में आपको 2 वेरिएंट मिलते हैं। एक 6GB रैम के साथ 128GB स्टॉरिज और दूसरा 8GB रैम के साथ 256GB स्टॉरिज ऑफर करता है। यहाँ ये रैम LPDDR5 है और ये इनबिल्ट स्टोरेज UFS 3.1 है। साथ ही मैं आपको बता दूं कि इसमें आपको  Expandable storage का ऑप्शन नहीं मिलता। यानि इसमें आप माइक्रो SD card लगा कर इसकी स्टोरेज नहीं बढ़ा सकते। 

K50i का कैमरा कैसा है?

अब बात करते हैं कैमरा की, तो इसमें आपको ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलता है जिसमें 64MP (f/1.9) अपर्चर के साथ 8MP अल्ट्रा-वाइड (120-डिग्री FOV) 2MP मैक्रो कैमरा शामिल है। 

यह भी पढ़ें: वोडाफोन आइडिया ने 2 करोड़ पोस्टपेड ग्राहकों के डेटा लीक होने से किया इनकार

आप इसके रियर कैमरा से 30FPS पर 4K Video भी बना सकते हैं और 1080p वाला वीडियो 30 FPS और 60FPS पर बना सकते हैं। 

इसका फ्रन्ट कैमरा एक पंच होल कैमरा है, और ये f/2.5 अपर्चर के साथ 16MP का है।  

अब बात करते हैं Redmi K50i के कैमरा परफॉरमेंस की तो इसकी कैमरा परफॉर्मेंस अच्छी है। 

इन की रौशनी में तो डीसेंट शार्प लुकिंग तस्वीरें लेता है, लेकिन रात में उतना अच्छा काम नहीं कर पाता। दिन में रंग अच्छे आते हैं, लेकिन रात को उतने बेहतर रंग नहीं आते। हाँ, दिन में आपको काफी वाइबरेंट तस्वीरें मिलती हैं। 

जो इसका अल्ट्रा-वाइड कैमरा है, उसकी तस्वीरें मिडिल में तो क्लियर नज़र आती हैं लेकिन जैसे-जैसे आप फोटो के कोनों की तरफ बढ़ते हैं, फोटो डिस्टॉर्ट होती जाती है और साथ ही पर्पल रंग आपको इसमें नज़र आने लगता है। रात में इसी कैमरा से क्लिक की गई तस्वीरों में नॉइज़ नज़र आता है।

जब हमने इसके मैक्रो कैमरा के टेस्ट किये तो इसके फोटोज के रंग हमें थोड़े फेड लगे और साथ ही फोटो क्लिक करने में भी थोड़ी दिक्कत हुई। 

अब बात करते हैं सेल्फी कैमरा की। तो आपको selfie कैमरा की इमेजेज आपको अच्छी नज़र आएंगी। लेकिन अगर आप फोटो के पिक्सेल्स को ज़ूम करेंगे तो आपको ऐसा लगेगा जैसे कुछ डिटेल्स मिस हुई है।

यह भी पढ़ें: Samsung जल्द लॉन्च करने वाला है दो सस्ते और बढ़िया फीचर्स वाले फोंस

Redmi K50i 5G की ऑडियो क्वालिटी कैसी है?

ऑडिओ की बात करें तो आपको इसमें स्टीरियो स्पीकर मिल जाते हैं और इसकी ऑडियो क्वालिटी के मामले में ये अच्छा है। हम इसे ज़बरदस्त, असाधारण नहीं कह सकते लेकिन अच्छा है। साथ ही आपको इसमें 3.5mm jack मिलता है तो आप अपना हैडफ़ोन इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ में इसमें आपको USB टाइप-C की कनेक्टिविटी भी मिल जाती है। 

K50i की बैटरी कितनी चलती है?

बैटरी की बात करें तो इसमें 5,080mAh बैटरी मिल रही है जो कि 67W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है और अच्छी बात ये है कि ये 67W का चार्जर आपको बॉक्स में ही मिलता है। 

अब बैटरी पर जो हमने टेस्ट किए उनके परिणाम की बात करें तो बैटरी कितनी चलती है इस बारे में मैं आपको बता दूं कि अगर आप तस्वीरें क्लिक करते हैं। वीडियो देखते हैं, गेम्स खेलते हैं, और अपनी सोशल फीड्स चेक करते हैं तो आराम से ये बैटरी सारा दिन चल सकती है। 

वैसे हमारे वीडियो लूप टेस्ट में ये फ़ोन 10 घंटे 50 मिनट तक चला, मतलब बैटरी परफॉरमेंस को आप अच्छा कह सकते हैं। लेकिन बैटरी पूरी चार्ज होने में लगभग एक घंटा लगता है। 

Redmi K50i 5G की कीमत कितनी है?

अब बात करते हैं इसकी कीमत की तो इसके 6GB रैम और 128GB स्टोरेज  की कीमत 25,999 रुपये है जबकि 8GB रैम और 256GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 28,999 रुपये है। 

अब अगर पूरे टेस्ट का निष्कर्ष आपके सामने रखें तो वो कुछ ऐसे होगा कि डेली यूज के लिए इसकी परफॉर्मेंस बहुत अच्छी है। इसकी बैटरी लाइफ बहुत अच्छी है। डिवाइस में 3.5 mm ऑडियो जैक मिल जाता है। मुख्य कैमरा भी अच्छा काम करता है और खामियों की बात करें तो इसमें आपको एक्सपेंडेबल स्टोरेज नहीं मिलती। AMOLED display इसमें मिसिंग लगा और इसके मुख्य कैमरा और अल्ट्रा वाइड कैमरा के कलर डिफरेंट हैं। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo