Refurbished नहीं Renewed! अगर चाहिए बेहद कम कीमत में नए जैसा iPhone तो ये रहा सोल्यूशंस

Updated on 11-May-2022

iPhone खरीदने की चाह सबको रहती है। सब चाहते हैं कि जब एक बार वह अपना फोन चेंज करें तो एक iPhone को इस्तेमाल करें। हालांकि कीमत हर बार कहीं न कहीं बीच में आ जाती है। असल में iPhone भारत मे इतने ज्यादा प्राइस में पेश किए जाते हैं कि यह एक नॉर्मल स्मार्टफोन यूजर के बस से बाहर की बात हो जाती है कि वह एक iPhone को खरीद सके। आप बाजार में एक नया iPhone खरीदने जाते हैं फिर चाहे वह कोई भी मॉडल हो आपको कम से कम 40-50 हजार रुपये अपनी जेब में रखने होंगे। हालांकि आजकल आपको ई-कॉमर्स साइट्स पर कई कैशबैक के अलावा बैंक ऑफर और डिस्काउंट आदि मिल जाते हैं जिसके बाद अब iPhone खरीदना आसान हो गया है। लेकिन इसके बाद भी लोग इसे खरीद नहीं पाते हैं। असल में कीमत इस डिस्काउंट के बाद भी एक बड़ा मुद्दा बना हुआ है। 

यह भी पढ़ें: WhatsApp पर करना चाहते हैं Voice Call Record, तो अभी कर लें ये काम

अब क्या किया जाए क्योंकि आप एक नया iPhone खरीद नहीं पा रहे हैं, क्योंकि यह बहुत महंगा है। अब ऐसे में या तो आप एक पुराना iPhone खरीदने पर विचार करते हैं या फिर से किसी साइट पर जाकर आप एक Refurbished iPhone की ओर अपना रुख करते हैं। हालांकि इस स्थिति में आप iPhone खरीद तो लेते हैं लेकिन आपको कोई वारंटी नहीं मिल पाती है, इसके अलावा यह जो फोन आप लेते हैं इसमें कुछ न कुछ कमी जरूर होती है। कई बार ऐसा हुआ है मैं अपने कई दोस्तों के साथ ऐसा होता देख चुका हूँ कि उन्होंने एक पुराना iPhone लिया है लेकिन कुछ ही दिनों में उसकी बैटरी डेड हो गई, और सॉफ्टवेयर ने काम करना बंद कर दिया, कैमरा स्लो होने लगा आदि आदि। 

ऐसे में आपका मन भर जाता है और आप सोचते हैं कि आप एक एंड्रॉयड फोन ही खरीद लें क्योंकि आप इसे चलाना भी बेहतर ढंग से जानते हैं और यह आपके बजट में भी फिट हो जाता है। यहाँ ऐसी स्थिति को दूर करने के लिए या ऐसा भी कह सकते है कि इस समस्या को दूर करने के लिए और सभी तक एक नए जैसा ऐसा भी कह सकते है कि Renewed iPhone पहुँचाने का जिम्मा एक कंपनी ने उठाया है, जिसे Controlz के तौर पर जाना जा रहा है। आपको जानकारी के लिए बता देते है कि यह कंपनी आपको एक पुराना फोन को दे रही है लेकिन इसे आप किसी भी तरह से पुराना नहीं कह सकते हैं। असल में कंपनी ने मेरे पास एक iPhone X को यही देखने के लिए भेजा है कि आखिर यह कैसा काम कर रहा है, इसमें कि दिक्कत तो नहीं है, या इसकी बैटरी हेल्थ कैसी है। फोन पर कोई स्क्रेच आदि तो नहीं हैं आदि आदि। 

यह भी पढ़ें: आज से सेल में आ गए हैं नए OnePlus Nord Buds, ये फीचर्स बनाते हैं इसे खास

बॉक्स में क्या निकला?

हालांकि मेरे पास यह डिवाइस काफी समय से पड़ा हुआ था लेकिन मैं इसे कई अन्य कारणों से देख नहीं पा रहा था। लेकिन जब मैंने इस फोन को ओपन किया तो मुझे एक सुंदर सा बॉक्स देखने को मिला, जो आपको अपनी ओर आकर्षित करने की क्षमता रखता है। इस बॉक्स के अंदर मुझे यह नए जैसा iPhone X और उसका चार्जर मिला साथ ही मुझे एक बार कोड भी मिला जिसे फोन से स्कैन करके आप फोन पर मिलने वाली वारंटी के लिए रेजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। फोन बेहद ही बढ़िया कंडीशन में मुझे मिला है और मैं अपने प्राइमेरी फोन की तरह इसे काफी समय तक इस्तेमाल भी करने वाला हूँ। ताकि आपको बात सकूँ कि आखिर लंबे समय तक चलने के बाद इस फोन में कुछ दिक्कत आती है यह सही प्रकार से काम करता रहता है। 

किस कीमत में मिल जाएगा ये Renewed iPhone X

मुझे फोन को इस्तेमाल करते हुए कुछ दिन हो गए हैं। इस फोन को लेकर जो मुझे सबसे ज्यादा पसंद आया है, वह इसकी बैटरी हेल्थ है। आम जब भी एक पुराना iPhone खरीदते या बेचते हैं तो इसकी बैटरी हेल्थ सबसे ज्यादा मायने रखती है, असल में इसी से पता चलता है कि आपका फोन कितना और चल सकता है। इस iPhone X में जो मुझे भेजा गया है 100% बैटरी हेल्थ के साथ आ रहा है। ये सबसे बड़ी खुशी की बात है। हालांकि यहाँ मैं आपको ज्यादा कुछ न बताते हुए सबसे पहले इसकी कीमत बात देता हूँ अगर वेबसाइट पर देखा जाए तो 10 मई को ही iPhone X 256GB की कीमत यहाँ दिखना शुरू हुई है, जो 34,000 रुपये से 38,000 रुपये के बीच है। अब मुझे यह नहीं पता है कि आखिर यह आपको किस कीमत में मिलेगा। लेकिन वेबसाइट पर इस कीमत को देखा जा सकता है। 

यह भी पढ़ें: लॉन्च के बाद Flipkart पर सेल में आएगा Nothing Phone (1)

iPhone X के साथ मिलती है 18 महीने की वारंटी

एक अन्य सबसे खास बात मुझे यह लगी है कि कंपनी आपको 18 महीने की वारंटी अपने इस प्रोडक्ट के साथ दे रही है। यानि जहां iPhone का निर्माण करने वाली कंपनी यानि Apple आपको मात्र 12 महीने की ही वारंटी दे रहा है, वहाँ Controlz के साथ आपको 18 महीने की वारंटी फोन पर मिल रही है। बैटरी के बारे मे हम चर्चा कर चुके हैं। आइए अब जानते है कि आखिर iPhone X जो हमारे पास जांच के लिए भेजा गया है वह फिज़िकल तौर पर किस हालत में है। 

iPhone X की फिज़िकल कन्डिशन भी शानदार है

अगर आप एक पुराने iPhone को खरीदते हैं फिर चाहे वह कोई भी मॉडल हो तो आपको वह कहीं से कहीं स्क्रीन पर, या बॉडी पर स्क्रेच आदि के साथ मिलता है। कहीं न कहीं से बॉडी टूटी हुई हो सकती है। इतना ही नहीं फोन पर बहुत से दाग धब्बे हो सकते हैं। हालांकि Controlz के साथ ऐसा आपको नहीं मिलने वाला है। असल में आपको अगर मैं अपनी बात बताऊँ तो मुझे एक नए जैसा ही iPhone X मिला है। जिसे देखकर मेरे साथियों ने भी मुझे कहा है कि ये तो नया ही है। जो डिवाइस मुझे मिला है उसपर न तो स्क्रीन पर और न ही इसकी बॉडी पर एक निशान मात्र भी है। यह एक नए जैसा है क्योंकि कंपनी ने इसकी बॉडी को बाहर से बदल दिया है ताकि आपको एक नए जैसा डिवाइस मिल सके। 

यह भी पढ़ें: Jio का ये प्लान मचा रहा धमाल, केवल 151 रुपये में दे रहा ढेर सारा डेटा

कहाँ से खरीद सकते हैं?

अगर आप इस नए जैसे iPhone X 256GB मॉडल को खरीदना चाहते हैं तो आप बड़ी ही आसानी से https://controlz.world/ पर जाकर इसे खरीद सकते हैं। हालांकि 10 मई के बाद यहाँ iPhone X का प्राइस दिखना शुरू हो गया है, इसके पहले तक यहाँ आपको अन्य कई iPhone Model नजर आ रहे थे, जो अभी भी आप यहाँ देख सकते हैं।

Disclaimer: Digit, like all other media houses, gives you links to online stores which contain embedded affiliate information, which allows us to get a tiny percentage of your purchase back from the online store. We urge all our readers to use our Buy button links to make their purchases as a way of supporting our work. If you are a user who already does this, thank you for supporting and keeping unbiased technology journalism alive in India.
Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :