WhatsApp पर करना चाहते हैं Voice Call Record, तो अभी कर लें ये काम

WhatsApp पर करना चाहते हैं Voice Call Record, तो अभी कर लें ये काम
HIGHLIGHTS

WhatsApp के पास बील्ट-इन कॉल रिकॉर्डिंग का ऑप्शन नहीं है

हम यहाँ एक नजर डालते वाले हैं WhatsApp Call recording apps और अन्य चीजों पर

आप WhatsApp पर बिजनेस कम्यूनिकेशन से जुड़ी, इंटरव्यू, या एक रेगुलर चैट को रिकार्ड कर सकते हैं, अगर आप इन्हें एक बार फिर से देखना या सुनना चाहते हैं

अगर हम दुनिया में इन्स्टेन्ट मैसेजिंग की बात करते हैं तो बिना किसी झिझक के कहा जा सकता है कि WhatsApp सबसे ज्यादा प्रसिद्ध और पसंद किया वाला मैसेजिंग ऐप है। इसके माध्यम से आप मात्र मैसेजिंग ही नहीं कर सकते हैं, इसके अलावा इसमें आपको कई अन्य ऑप्शन भी दिए गए हैं। जो आपकि चैटिंग को और अधिक आकर्षक बना देते हैं। यह पिक्चर आदि को शेयर करने के लिए, और विडिओ के अलावा कॉल करने और लोकैशन आदि को भी शेयर करने के काम आता है। 

इसके अलावा इसमें कुछ ऐसे भी फीचर हैं, जो आपको किसी अन्य ऐप में भी नजर आते हैं, जैसे इसमें आप स्टैटस स्टोरीस शेरिंग को देखने वाले हैं। इसे आप पूरे 24 घंटे के लिए रख सकते हैं। हालांकि इसमें कई नए फीचर भी आए हैं, जैसे सेंडिंग डिसअपीयरिंग पिक्चर या वीडियो। इन फीचर्स के माध्यम से यह और भी ज्यादा मजेदार बन गया है। 

यह भी पढ़ें: Reliance Jio के धांसू रिचार्ज प्लांस जो आते हैं कम कीमत और ज्यादा डेटा के साथ, देखें क्यूँ हैं खास

हालांकि इतने सब फीचर होने के बाद भी इसमें एक फीचर की कमी नजर आती है, जैसे इसमें आपको वॉयस कॉल रिकार्ड करने की अनुमति नहीं मिलती है। कई यूजर्स को लगता है कि इस फीचर का एप में होना अनिवार्य है। हालांकि अगर आप रिकॉर्डिंग करना चाहते हैं तो आप एक इंटरव्यू को रिकार्ड कर सकते हैं, इतना ही नहीं आप एक क्लास को भी कॉल पर रिकार्ड कर सकते हैं। हालांकि वॉयस कॉल आदि को व्हाट्सएप पर डायरेक्ट डाउनलोड नहीं किया जा सकता है। आइए जानते है कि आखिर इसके लिए आपको क्या करना होगा। 

WhatsApp Voice Calls को रिकार्ड करने के अलग अलग तरीके 

WhatsApp Voice Calls को रिकार्ड करने के कई अलग अलग तरीके हैं, आइए जानते है कि आखिर आपको एक कल को रिकार्ड करने के लिए क्या क्या करना होगा। 

यह भी पढ़ें: KGF Chapter 2 ने दुनियाभर में कमाई कर बना लिया है नया रिकॉर्ड, जानें टोटल कलेक्शन

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि WhatsApp पर सबसे आसानी तरीका किसी भी वॉयस कॉल को रिकार्ड करने का यही है कि आप किसी दूसरे फोन का इस्तेमाल करके इस कॉल को रिकार्ड कर लें। इस काम के लिए आपको व्हाट्सएप कॉल के दौरान एक दूसरे फोन के स्पीकर पर इस कॉल को लगाकर आप रिकार्ड कर सकते हैं। हालांकि अगर कॉल बेहद ही जरूरी है और आप इसे बिना किसी भी समस्या के अलग से रिकार्ड करना चाहते हैं तो आप किसी अन्य कमरे में जाकर भी ऐसा कर सकते हैं। इस तरीके को अपनाकर आप बड़ी ही आसानी से किसी भी कॉल को रिकार्ड कर सकते हैं, साथ ही आपको इसे डाउनलोड के लिए किसी थर्ड पार्टी एप की भी जरूरत नहीं होन वाली है। 

हालांकि इसके अलावा WhatsApp Voice Calls को रिकार्ड करने के लिए Google Play Store पर कई ऐप्स मौजूद हैं। इनमें से आप इस ऐप का चुनाव कर सकते हैं, जिसके रिव्यू आपको पाज़िटिव लगते हैं। इसके अलावा जो एप आपके इस काम में आपकी मदद कर सके। उस एप का चुनाव आपको करना चाहिए। 

हालांकि एक ऐप जो WhatsApp Voice Calls को रिकार्ड कर सकता है, उसे ‘Call Recorder Cuber ACR App’ कहा जाता है। आप इस ऐप की मदद से इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल आदि को बड़ी ही आसानी से रिकार्ड कर सकते हैं। इसमें आपको कई दमदार फीचर भी मिलने वाले हैं। जो आपको काफी पसंद आएंगे। 

यह भी पढ़ें: Motorola Razr 3 के लाइव इमेज हुई लीक, सैमसंग के इस फोन जैसा होगा नए फोल्डेबल फोन का डिज़ाइन

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo