सस्ती और स्मार्ट ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें?

सस्ती और स्मार्ट ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें?
HIGHLIGHTS

ऑनलाइन शॉपिंग करते हुए भी आप बेस्ट-बार्गेन शॉपिंग कर सकते हैं। आइए इसके कुछ टिप्स, टूल्स एंड ट्रिक्स जानें।

पिछले कुछ दशकों में शॉपिंग का अंदाज पूरी तरह बदल गया है। मॉल्स, ब्रांडेड स्टोर्स तथा हाइ काउंटर आउटलेट्स भरे पड़े हैं। लेकिन बार्गेन का क्या? इंटरनेट वेबसाइट्स ने बेस्ट डील का रेंड अपनाया है लेकिन क्या यह वास्तव में बेस्ट डील है?

व्यावहारिक टिप्स: बोरिंग को पहले हटाया जाता है

हर कोई अपने तरीके से बेस्ट सोचता है लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग में इसके लिए आपको पहले से प्लान करने की जरूरत है। कुछ सिंपल प्लान और टिप्स के जरिए आप भी अपने खर्च् को ज्यादा से ज्यादा उपयोगी बना सकेंगे।

क्रेडिट कार्ड यूज करें

इसके पीछे बस सिक्योरिटी और लिक्विडिटी का कारण है। डेबिट कार्ड से शॉपिंग करते हुए यह पूरी तरह आपके अकाउंट से कटता है लेकिन क्रेडिट कार्ड से ऑर्डर करने पर पर बाद में उसे कैंसल करने कैश वापस के लिए पर आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं पड़ती। क्रेडिट कंपनीज उसे वाप्स ले लेती हैं।

सिक्योर ब्राउजर

अपना शॉपिंग हमेशा नए खोले ब्राउजर विंडो में करें। इस तरह आपका ऑनलाइन ट्रांजैक्श्न ज्यादा सुरक्षित रहता है।

यहां-वहां की डील

स्मार्ट ऑनलाइन शॉपिंग के लिए बहुत जरूरी है कि आप दूसरे वेबसाइट्स पर चल रहे ऑफर्स को भी देखते रहें और कई वेबसाइट्स के ऑफर्स की तुलना करते हुए बेस्ट डील करें।

कूपन्स, प्राइस अपडेट्स और भी बहुत कुछ होगा

ऑनलाइन शॉपिंग में बेस्ट डील करने के लिए आपको कई बातों का खयाल रखना पड़ेगा। यह सिर्फ प्रोदक्ट की अभी की कीमत पर आधारित नहीं होता बल्कि उसपर घटने-बढ़ने वाली कीमत पर भी तय होता है। कूपन्स, डिस्काउंट कोद्स को इसके लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

बाइ हट्के एंड कंपेयर हटके

कंपेयर हटके एक्सटेंशन पर एमजॉन, फ्लिपकार्ट जैसी साइट्स की कीमतें तुलनात्मक रूप में दिखाती हैं। इसके अनुसार स्मार्ट यूजर को अलग-अलग वेबसाइट्स से प्रोडक्ट की कीमतों की तुलना करते हुए उसमें सबसे अच्छा और सबसे सस्ता डील चुन सकते हैं।

मक्खीचूस

मक्खीचूस एक और एक्सटेंशन का नाम है जो बहुत हद तक ‘कंपेयर हटके’ की तरह ही है।

प्रोमो कोड्स एंड कूपन मैनिआ 

ऑनलाइन साइट्स पर सबसे सस्ती डील ढूंढने का एक और तरीका ‘प्रोमो कोड और कूपन डिस्काउंट्स’ भी है। कई शॉपिंग वेबसाइट्स एक्टिव कूपन कोड्स देते हैं। ‘कूपन नेशन.कॉम, कूपन दुनिया.इन और कूपन मंत्रा.कॉम’ जैसी वेबसाइट्स अलग-अलग शॉपिंग वेबसाइट्स द्वारा दिए जा रहे कैश बैक कूपन या कूपन कोड की एक तुलनात्मक लिस्ट देते हैं। यह भी बेस्ट डील चुनने में आपका खासा मददगार साबित हो सकता है।

कैशबैक=डिस्काउंट

भारत में कैश-बैक ज्यादा उपयोग किया जाता है जिसमें किसी खरीद पर डिस्काउंट के अनुसार आपके पेड अमाउंट पर छोत मिलती है। पेनीफुल.इन और बैग आउट.कॉम (Pennyful.in and Baggout.com) जैसे कैशबैक के मेंबर वेबसाइट्स शॉपिंग साइट्स पर चल रहे कैश-बैक ऑफर्स का ब्योरा रखते हैं। इससे भे बेस्ट डील चुनने में मदद मिलती है।

कैशबैक=लॉयल्टी प्रोग्राम्स

अगर आप एक फिक्स एमाउंट के साथ रेगुलर ऑनलाइन शॉपर हैं तो ‘कैश करो.कॉम, पेनी.इन और गो पैसा.कॉम’ जैसी वेबसाइट्स आपके लिए सही साबित हो सकते हैं। रेगुलर ऑनलाइन शॉपिंग करने के आपको कुछ फायदे भी मिलते हैं। करो.कॉम, पेनी.इन और गो पैसा.कॉम जैसी साइत्स इसपर कई बार आपको हेल्थ और मेडिकल खर्च के फायदे भी देते हैं।

चेक आउट नाउ

अलग-अलग वेब सर्विसेस, एक्सटेंशनन्स और टिप्स की मदद से आप ऑनलाइन शॉपिंग में समय और पैसा दोनों ब्चा सकते हैं। एडीशनल बोनस आप्को क्रेडिट कार्ड पर फ्यूल और ट्रवल के लिए पॉइन्ट्स के रूप में मिलते हैं। स्मार्ट शॉपिंग में मनी-वैल्यू के साथ फन भी होना चाहिए जो ऑनलाइन शॉपिंग में शॉपिंग ऑप्शन्स, टूल्स और क्रेडिट कार्ड के यूज के साथ आपको मिलता है। आखिर पैसे के लिएर दुखी होकर शॉपिंग करने का क्या मतलब रह जाता है? तो हैप्पी शॉपिंग!

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo