बढ़ाना चाहते हैं इंटरनेट स्पीड; बस एक ही मिनट लगता है इस काम में, जानें सबकुछ

Digit Hindi | पब्लिश किया गया 02 Mar 2021
बढ़ाना चाहते हैं इंटरनेट स्पीड; बस एक ही मिनट लगता है इस काम में, जानें सबकुछ
HIGHLIGHTS
  • आप इन तरीकों को अपनाकर अपने इन्टरनेट की स्पीड को बढ़ा सकते हैं

  • इनमें कुछ सबसे आसान बिन्दुओं को शामिल किया गया है

  • इसमें आपके पैसे भी खर्च नहीं होते हैं

अगर आप भी उन बहुत से लोगों में से एक हैं जो अपनी इंटरनेट की स्पीड को लेकर परेशान रहते हैं? असल में जहां हम 4G और 5G की बात कर रहे हैं, वहां सच तो यह है कि हमारा इंटरनेट सही मायने में उस प्रकार से नहीं चलता है जैसा अन्य देशों में चलता है। हालाँकि कुछ ऐसे देश भी हैं जहाँ इंटरनेट की स्पीड इतनी ज्यादा है कि वहां सेकंड के हिसाब से डाउनलोड और अपलोड होता है, लेकिन भारत में इसके विपरीत ही परिस्थिति नजर आती है।

हालाँकि Reliance Jio के भारत में आने के बाद से यह कुछ हद तक बदला जरुर था लेकिन सही मायने में जैसे ही लोगों से इंटरनेट के लिए कुछ ज्यादा पैसा लिया जाने लगा है तो उसी दिन से उनका विश्वास ही मानों इंटरनेट पर से उठ गया है। लेकिन दूसरी ओर हमारे देश में ब्रॉडबैंड की स्पीड अच्छी है। लोगों में अपने घरों में ब्रॉडबैंड कनेक्शन लिए हुए हैं, जिनके माध्यम से उन्हें अच्छी खासी इंटरनेट स्पीड मिल जाती है। हमारे देश में कई ब्रॉडबैंड प्लेयर भी उभरे हैं। अभी हाल ही में टाटा स्काई ने भी अपने ब्रॉडबैंड नेटवर्क की शुरुआत की है, इसके अलावा भारत में BSNL ही एक मात्र ऐसा ब्रॉडबैंड प्रोवाइडर है, जो लोगों को सबसे अधिक पसंद आता है। देश के कुछ हिस्सों में तो बीएसएनएल के स्थान पर अन्य किसी भी टेलीकॉम ऑपरेटर पर लोगों को भरोसा नहीं है। 

हमारे देश में ब्रॉडबैंड कनेक्शन में इन्टरनेट की स्पीड की बात करें तो यह 10Mbps से लेकर 50 और 100Mbps तक भी जाती है, हालाँकि यह आपके प्लान पर भी निर्भर करता है कि आपको किस तरह की स्पीड मिलने वाली है। हमने BSNL के कुछ ब्रॉडबैंड प्लान्स के बारे में आपको यहाँ जानकारी दी है। आप लिंक पर क्लिक करके इनके बारे में जान सकते हैं। हालाँकि किसी भी रूप में अन्य टेलीकॉम कंपनियों को भी कम नहीं आँका जा सकता है क्योंकि सभी कंपनी अपने अपने स्तर पर यूजर्स को अपना बेस्ट ही देने का प्रयास करती हैं। आज हम आपको उस स्थिति से निपटने के लिए कुछ टिप्स देने वाले हैं, जो कभी न कभी आपके सामने आई होगी। असल में इंटरनेट की घटती स्पीड या कम आ रही स्पीड से आप काफी परेशान हो सकते हैं। अगर आपको भी अपने इंटरनेट से जुड़ी इसी समस्या यानी इंटरनेट की कम स्पीड का नुकसान हो रहा है तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप अपने इंटरनेट की स्पीड को दोगुना तक कैसे बढ़ा सकते हैं। आइये जानते है कि आखिर आप कैसे बढ़ा सकते हैं अपने इंटरनेट की स्पीड?

कैसे दोगुना बढ़ाए अपने इंटरनेट की स्पीड?

अपने राऊटर के करीब आ जाएँ

इस स्टेप को या इस ट्रिक को काफी आसान कहा जा सकता है, क्योंकि इसमें आपको मात्र अपने राऊटर के कुछ करीब आ जाना है। अब आप चाहे डेस्कटॉप, लैपटॉप या मोबाइल डिवाइस आदि पर इंटरनेट को इस्तेमाल कर रहे हैं, एक मात्र अपने राऊटर की जगह बदल देने से आपको कई इंटरनेट की समस्यायों से निजात मिल जाने वाला है। इसके अलावा अगर आप अपने राऊटर किसी सेंटर प्लेस आदि पर रखें तो अपने आप ही आपके इंटरनेट की स्पीड का फ़र्क आपको पता चल जाने वाला है। 

अपने वाई-फाई राऊटर को करें क्लीन 

डर्ट, धूल, जमी हुई गंदगी - इन सभी चीजों से आपके कूलिंग प्रॉपर्टीज के खराब होने से आपकी इंटरनेट स्पीड धीमी हो सकती है। बदले में, यह उन्हें अधिक गर्मी और खराबी का कारण बन सकता है, जिससे वे क्रॉल में आ सकते हैं। इसका मतलब है कि इस गन्दगी को आपको निरंतर साफ़ करते रहना है, ऐसा करने के लिए आपको एक दिन का चुनाव करना होगा, जिस दिन आप इस सभी गंदगी को पूरी तरह से साफ़ कर सकते हैं, और इसके बाद आप देखेंगे कि आपके इंटरनेट की स्पीड पर काफी फर्क पड़ता है। इसके अलावा इससे आपका डिवाइस ओवरहीटिंग आदि से भी बचा रहने वाला है। 

अपने वाई-फाई राऊटर को रीस्टार्ट करें

अपने वाई-फाई राउटर पर वह छोटा पावर बटन तलाश करें, जिसके माध्यम से आप इस काम को अंजाम दे सकते हैं? यदि आप इंटरनेट की समस्या से परेशान हैं तो यह आपके इंटरनेट कनेक्शन को रीसेट करता है। यदि आप धीमी गति का अनुभव करते हैं या इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो इस बटन को दबाएं और फिर से इसे शुरू करें। एक फ्रेश कनेक्शन आपकी समस्या को तुरंत हल कर सकता है।

एंटी-वायरस का इस्तेमाल करें

मानो या न मानो, एक इंटरनेट वायरस गंभीरता से आपके कनेक्शन को धीमा कर सकता है। इसलिए आपके कंप्यूटर पर एंटी-वायरस सुरक्षा का उपयोग अनिवार्य है। एक बार जब मैलवेयर आपके सिस्टम को प्रभावित करता है, तो यह धीरे-धीरे या बिल्कुल नहीं चलने के लिए प्रोग्राम और एप्लिकेशन का कारण बन सकता है और आपके वाई-फाई कनेक्शन को प्रभावित कर सकता है। इसी कारण से आपको एक अच्छे एंटी-वायरस की जरूरत है।

अपने केबल आदि चेक करें

खराब-फिट या ढीली केबल भी आपके इंटरनेट की गति को धीमा कर सकती हैं। वाई-फाई राउटर से आपके वॉल सॉकेट तक चलने वाले केबलों की जांच करें, और यदि वे क्षतिग्रस्त हैं तो उन्हें बदल दें। क्योंकि समय के साथ केबल अक्सर खराब हो जाते हैं। इसी कारण आपको केबल आदि पर भी ध्यान देने की जरूरत है।

ऑनलाइन चेक करें इंटरनेट की स्पीड 

यह पता करने का एक अच्छा तरीका है कि क्या आपको सर्वश्रेष्ठ इंटरनेट स्पीड मिल रही है, ऑनलाइन स्पीड चेकर का उपयोग करना चाहिए। आप Ookla या Fast.com जैसी वेबसाइट पर जाकर ऐसा कर सकते हैं, यह कुछ ही सेकंड में आपकी इंटरनेट स्पीड का अनुमान लगाती हैं। और आपको बताती हैं कि आपके इंटरनेट की स्पीड आखिर इस समय कितनी है, जब आप इसे जाँच कर रहे हैं।

ये अक्सर आपकी गति बढ़ाने के लिए चीजों का सुझाव दे सकते हैं। बहुत अधिक तकनीकी प्राप्त किए बिना, वे विश्लेषण करते हैं कि आपके ट्रैफ़िक को कहां रूट किया जा रहा है (और वे इस पर समाधान प्रदान करते हैं कि इसे बेहतर कैसे बनाया जाए)।

एक बढ़िया इंटरनेट सर्किट का इस्तेमाल करें

कभी-कभी, आपको बस एक बेहतर इंटरनेट सर्किट की आवश्यकता होती है। एक प्रीमियम इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रोडक्ट जो फाइबर प्रौद्योगिकी का उपयोग करता है, आपके व्यवसाय आदि को लाभ का भार प्रदान करता है। फाइबर इंटरनेट आपको तेजी से अपलोड और डाउनलोड गति प्रदान करता है, जिससे आप कार्यालय, या अपने घर आदि में दिन-प्रतिदिन के कार्यों को अधिकतम कर सकते हैं। 

इन कुछ उपायों को अपनाकर आप अपने इंटरनेट की स्पीड को बढ़ा सकते हैं, अगर आप इन सब स्टेप्स को फॉलो करते हैं तो आपको हमारी राय में सबसे बढ़िया इंटरनेट की स्पीड आपके पुराने राऊटर से ही मिल सकती है, लेकिन इसके बाद भी अगर आपको समस्या आ रही है तो हम आपको केवल एक ही सुझाव देने वाले हैं कि आपको अपने ब्रॉडबैंड कनेक्शन को ही बदल देना चाहिए।

logo
Digit Hindi

email

Web Title: increase internet speed in only one minute 5 points to follow
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status