Truke S1 और Truke Q1 Earbuds Review: एक में आकर्षक डिजाईन और दूसरे में...

Ashwani Kumar | पब्लिश किया गया 05 Jun 2021
Truke S1 और Truke Q1 Earbuds Review: एक में आकर्षक डिजाईन और दूसरे में...

मैंने अभी कुछ समय पहले ही Truke के एक अन्य हेडफोन को ऐसा भी कह सकते है कि एयरबड को रिव्यु किया था। उसके रिव्यु के बाद मैं कह सकता हूँ कि जर्मनी की यह कंपनी अपने काम में निपुण है और बेहद ही अच्छे हेडफोंस और हेडसेट्स को निर्मित करने में भी सक्षम है। कंपनी उन यूजर्स के लिए काफी समय से इन हेडफोंस का निर्माण कर रही है, जो म्यूजिक और साउंड को बारीकी से पसंद करते हैं। कंपनी ने अभी कुछ समय पहले ही इंडिया के मार्किट में अपने कुछ नए एयरबड्स लॉन्च किये थे, और मेरे पास भी दो एयरबड्स को भेजा गया था कि मैं इन्हें रिव्यु करूँ लेकिन कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते ये एयरबड्स काफी समय तक मेरे ऑफिस में ही पड़े रहे क्योंकि वर्क फ्रॉम होम और माहौल के चलते इन्हें वहीँ रहने पड़ा था। यह एयरबड्स Truke S1 और Truke S1 थे। आज हम इनका रिव्यु करने वाले हैं और आपको बताने वाले है कि आखिर यह कैसे हैं। आइये शुरू करते हैं और जानते है कि आखिर Rs 1500 की कीमत के अंदर आने वाले इन एयरबड्स ने हमें किस हद तक प्रभावित किया है या नहीं थी किया है। 

खूबियाँ

  • आकर्षक डिजाईन
  • प्रीमियम स्लाइडर केस 
  • IPX4 वाटर और स्वेट रेसिस्टेंट क्षमता

खामियां

  • केस बेहद बड़ा है
  • बैटरी लाइफ औसत है 
  • मोड्स को समझना पेचीदा है

Truke S1 एयरबड्स में कैसे हैं स्पेसिफिकेशन्स 

इसके पहले कि हम इस एयरबड के बारे में ज्यादा जानना शुरू करें, सबसे पहले जान लेते हैं आखिर इसमें ऐसे कौन से फीचर दिए गए हैं, जो इसे काम करने में मदद करते हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में...

आपको सबसे पहले बता देते है कि इन एयरबड्स में हमें बढ़िया नॉइज़ कैंसलेशन फीचर मिल रहा है, जो हमें एनवायर्नमेंटल नॉइज़ कैंसलेशन के तौर पर मिल रहा है। इसके अलावा आपको इसमें Graphene Speakers मिल रहे हैं, जिनके बारे में हम अभी आगे चर्चा करने वाले हैं। इसके अलावा मुझे S1 में जो सबसे खास बात लगी है वह इसका प्रीमियम स्लाइडर डिजाईन/ केस है। इससे मैं ख़ासा प्रभावित हुआ हूँ। अगर हम बैटरी की चर्चा करें तो इसमें आपको केस की बैटरी की बात करें तो एक 500mAh क्षमता की लिथियम पॉलीमर बैटरी मिल रही है। हालाँकि अगर बड्स की बात करें तो इसमें आपको 40mAh की बैटरी मिल रही है। अब आपको बता देते है कि यह एयरबड ब्लूटूथ 5.1 को सपोर्ट करता है, अब अगर आपका फोन इसके नीचे के वर्जन पर चलता है तो आपके फोन में यह नहीं चल पायेंगे। साथ ही आपको बता देते है कि इस एयरबड्स में आपको IPX4 की रेटिंग भी मिल रही है। जो इसे एक वाटर और स्वेट रेसिस्टेंट बड बना देती है। इन फीचर्स के दम पर यह बाजार में आया है, इसके अलावा कंपनी के अनुसार इस बड में आपको 6-8 घंटे का प्ले टाइम मिलता है, और इसकी बैटरी को चार्ज करने में लगभग 90 मिनट का समय लगता है। हम इसे भी जांचेगे कि आखिर कंपनी का कहना सही है या नहीं। 

Truke S1 Earbuds बॉक्स में क्या है

जब आप बॉक्स को ओपन करते हैं तो आपको इसमें एक बड़ा केस नजर आता है. इसमें आपको दो एयरबड्स मिलने वाले हैं, यानी एक पेयर। इसके अलावा आपको एक Type C Charger भी इसमें मिलता है। साथ ही अगर किसी भी कारण से इसके बड्स कहीं गुम हो जाते हैं तो आपको इनका एक्स्ट्रा पेयर भी दिया जा रहा है। इसके अलावा इसमें आपको मैन्युअल और एक वारंटी कार्ड भी मिलने वाला है। इसके अलावा इस बॉक्स में आपको अन्य कोई चीज़ नहीं मिलने वाली है। आपको इसकी कीमत भी यहीं बता देते है कि आप इस एयरबड को मात्र Rs 1,499 के प्राइस में ले सकते हैं। 

Truke S1 Earbuds डिजाईन

अब अगर हम इसकी डिजाईन की बात करें तो आपको बता देता हूँ कि हालाँकि मुझे यह उतना कॉम्पैक्ट नहीं लगा है जितना मैं इसके बॉक्स में रखने होने के दौरान मैं समझ रहा था। लेकिन आपको बता देता हूँ कि इसक प्रीमियम स्लाइडर केस वाकई खास है। हालाँकि यह भी देखना होगा कि आखिर इस स्लाइडर में किस तरह की तकनीकी का इस्तेमाल किया गया है, और यह कितना समय तक सही प्रकार से काम करने वाला है। इसे मात्र 70 ग्राम के वजन के साथ उतारा गया है। इसका मतलब है कि यह बेहद ही हल्का भी है। अगर हम बड्स के डिजाईन की चर्चा करें तो इन्हें भी अच्छे से डिजाईन किया गया है, और यह आपके कानों में सही प्रकार से फिट भी होते हैं। लेकिन मैंने जैसे आपसे डिजाईन के बारे में शुरुआत करते ही कहा था, इसका केस काफी बड़ा है। इसे कॉम्पैक्ट नहीं कहा जा सकता है। 

इसे आप बड़ी ही आसानी से अपने साथ कैरी नहीं कर सकते हैं, क्योंकि केस अपने आप स्लाइडर से तो चलता है लेकिन इसके बड़ा होने के कारण आपको इसे अपनी जेब में कैरी करना मुश्किल लग सकता है। हालाँकि अगर आप इसे अपने बैग आदि में कैरी कर रहे हैं तो आपको कोई भी दिक्कत नहीं होने वाली है। इसके अलावा सबसे खास बात है कि आप इसे गर्मी में भी बिना पसीने और पानी जाने की दिक्कत के इस्तेमाल करने की क्षमता प्रदान करने के लिए IPX4 रेटिंग दी गई है, जो Truke S1 Earbud को वाटर और स्वेट रेसिस्टेंट बना देती है। 

कुलमिलाकर कहा जा सकता है इसे काफी अच्छे डिजाईन से लैस करके लॉन्च किया गया है, हालाँकि मुझे यह यात्रा के दौरान कुछ इसे कैरी करने में काफी समस्या हुई है। असल में अगर आपने जींस पहनी है तो आपको इसे कैरी करने में इसलिए दिक्कत आदि है क्योंकि इसका केस कुछ बड़ा है। इसके अलावा इसमें डिजाईन बेहतरीन है और इसका स्लाइडर डिजाईन तो मुझे बेहद ही पसंद आया है। 

Truke S1 Earbud स्पीकर्स और अन्य फीचर्स 

इसके बारे में चर्चा करना इसलिए जरुरी है क्योंकि यह बड्स Graphene Speakers से लैस किया गया है। इसके लावा इसमें आपको 10mm के डायनामिक ड्राइवर्स भी मिल रहे हैं, जो आपको बेहतरीन बेस देने के लिए इसमें शामिल किये गए हैं। इसके अलावा स्पीकर्स का AAC codec की सपोर्ट से लैस होने के कारण आपको म्यूजिक के बेहतरीन एक्सपीरियंस का आनंद मिलता है। मैंने इस बड्स पर कुछ दिनों तक लैपटॉप पर काम करते हुए, बाइक पर जाते हुए, कार में सफ़र करते हुए इस्तेमाल किया और इंडियन से लेकर अन्य सभी तरह के म्यूजिक को सुना है और मुझे यह इस मामले में काफी अच्छे लगे हैं। 

अगर हम इसके अलावा कुछ अन्य फीचर्स की चर्चा करें तो आपको बता देते है कि Truke S1 में आपको 5.1 ब्लूटूथ कनेक्टिविटी मिल रही है, जो आपके फोन के अलावा आपके लैपटॉप और अन्य डिवाइस पर जो इस वर्जन पर चलते हैं। मैंने अपने फोन के अलावा इसे अपने लैपटॉप और टैबलेट पर भी इस्तेमाल किया है और मुझे किसी भी प्रकार से कोई दिक्कत नहीं आई है। हालाँकि अलग अलग मोड्स होने के चलते अगर आप पहली दफा इसे इस्तेमाल करते हैं तो आपको कुछ समस्या आ सकती है जो आप समझ नहीं पाएंगे कि आखिर आपको अलग अलग मोड्स पर कैसे जाना है। हालाँकि अगर आपने पहले भी एयरबड्स का इस्तेमाल किया तो आपको कोई दिक्कत नहीं होने वाली है। साथ ही आपको बात देते है कि अगर आपने इसे एक बार अपने फोन में कनेक्ट किया है तो आपको इसे बार बार उसी प्रक्रिया से कनेक्ट करने की जरूरत नहीं है। आपके फोन में यह दूसरी बार से ऑटोमेटिकल तौर पर ही कनेक्ट कर सकते हैं। 

Truke S1 Earbuds परफॉरमेंस

हालाँकि हम जानते है कि इन्हें कनेक्ट करना बेहद ही आसान है, आप बड़ी ही आसानी से इन्हें अपने फोन, लैपटॉप या PC के साथ कनेक्ट कर सकते हैं। हालाँकि अगर हम साउंड आदि की बात करें तो मुझे यह उतने पसंद नहीं आये हैं। असल में म्यूजिक ऐसा होना चाहिए, जो आपको मन को शांत करे और उसे सुनने के लिए जिस डिवाइस का हम इस्तेमाल कर रहे हैं। उसमें भी ऐसा क्षमता होनी चाहिए कि वह उस पैमाने को बनाए, हालाँकि इस बड में मुझे कुछ सही नहीं लगा है। असल में इसमें बेस के लिए तो आपको 10mm के ड्राईवर मिल रहे हैं, लेकिन इसके कारण साउंड में कुछ झोल हो जाता है और आपको सही साउंड नहीं मिल पाता है। लेकिन अगर आप कोई शो आदि सुन रहे हैं तो यह पसंद आने वाले हैं। साउंड के मामले में मुझे यह पसंद नहीं आये हैं। 

Truke S1 Earbuds बैटरी 

जैसा कि हमने आपको बताया है कि इस बड में आपको 500mAh केस बैटरी मिल रही, साथ ही आपको 40mAh की बैटरी बड्स में मिल रही है। अगर आप Zero से बड्स को चार्ज करते हैं तो इन्हें चार्ज करने में आपको लगभग 120 मिनट का समय लगता है। उसके बाद जब आप इन्हें इस्तेमाल करना शुरू करते हैं तो आपको बता देते है कि कंपनी के अनुसार 6-8 घंटे तक आप इन्हें इस्तेमाल कर सकते हैं। हालाँकि आप इन्हें इसके बाद लगभग 5 घंटे तक इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Truke Q1 एयरबड्स में कैसे हैं स्पेसिफिकेशन्स

अगर दूसरे एयरबड्स की बात करें यानी Truke Q1 की चर्चा करें तो आपको बता देते है कि इस बड में आपको वैसा ही यानी ब्लूटूथ 5.1 का सपोर्ट मिल रहा है, इसके अलावा इसमें भी आपको 10mm के डायनामिक ड्राइव्स मिल रहे हैं, जो बेस को सही प्रकार से देने में सक्षम हैं। इसके अलावा इसमें आपको एक 400mAh क्षमता की बैटरी केस के साथ मिल रही है, और 40mAh क्षमता की बैटरी आपको बड्स के साथ मिल रही है। इसके अलावा आपको चार्जिंग के लिए USB Type C पोर्ट मिल रहा है। अगर वजन की बात करें तो यह जो बड है यह 44 ग्राम वजन का है। इसके अलावा जैसे कि हमने आपको पिछले Truke S1 को लेकर भी बताया था कि आप इसे 10 मीटर तक की डिस्टेंस पर इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा ही इस बड्स के साथ भी है। इसे भी आप 10 मीटर तक कनेक्ट करने के बाद कनेक्ट डिवाइस से दूर जाकर म्यूजिक सुन सकते हैं, या कॉल आदि का जवाब दे सकते हैं। इसके अलावा इसमें भी आपको टच कण्ट्रोल मिल रहे हैं। 

Truke Q1 Earbuds बॉक्स में क्या है

जब आप बॉक्स को ओपन करते हैं तो आपको इसमें एक बड़ा केस नजर आता है. इसमें आपको दो एयरबड्स मिलने वाले हैं, यानी एक पेयर। इसके अलावा आपको एक Type C Charger भी इसमें मिलता है। साथ ही अगर किसी भी कारण से इसके बड्स कहीं गुम हो जाते हैं तो आपको इनका एक्स्ट्रा पेयर भी दिया जा रहा है। इसके अलावा इसमें आपको मैन्युअल और एक वारंटी कार्ड भी मिलने वाला है। इसके अलावा इस बॉक्स में आपको अन्य कोई चीज़ नहीं मिलने वाली है। आपको इसकी कीमत भी यहीं बता देते है कि आप इस एयरबड को मात्र Rs 1,299 के प्राइस में ले सकते हैं।

Truke Q1 Earbuds डिजाईन

हालाँकि इसमें डिजाईन में ज्यादा कुछ है नहीं जिसे आपको बताया जाए यह एक नार्मल डिजाईन वाला एयरबड है, जो काफी अन्य बड्स के जैसे ही लगता है, हालाँकि यह पिछले के मुकाबले काफी कॉम्पैक्ट है। आपको ट्रुक का लोगो सामने ही नजर आने वाला है। हालाँकि केस को खोलने पर आपको इसमें बड्स के बीच में लाइट का ऑप्शन मिलता है जो आपको बड्स की बैटरी के बारे में जानकारी देता है। डिजाईन की बात करें तो यह बेहद ही साधारण सा दिखने वाला बड है, जिसकी कीमत मुझे ज्यादा लग रही है। क्योंकि एक नार्मल डिजाईन के अलावा इसमें कुछ नया करने की कोशिश नहीं की गई है। हालाँकि पिछले बड का केस ग्लॉसी था लेकिन इसमें आपको मैट फिनिश मिल रही है। 

Truke Q1 की कैसी है परफॉरमेंस 

अगर हम परफॉरमेंस की बात करते हैं तो सबसे पहले आपको बता देते है कि इसमें भी आपको 10mm के डायनामिक ड्राइव्स मिल रहे हैं, जो बेस को नियंत्रित करते हैं। अगर साउंड क्वालिटी और अन्य चीजों की बात करें तो यह S1 से काफी मिलते जुलते हैं। इसी कारण मैंने एक ही रिव्यु में इन दोनों ही प्रोडक्ट्स को शामिल किया है। हालाँकि S1 के मुकाबले इस वाले डिवाइस में आपको कॉल क्वालिटी भी अच्छी नहीं मिलती है इसके साथ ही 10 मीटर की जगह यह कम ही डिस्टेंस के बाद काम करना बंद करने लगता है, इसमें आपको साउंड टूटना नजर आने वाला है। इसमें साउंड के अलावा कॉल आदि को लेकर भी काफी इशू इसी कारण मैंने आपको इस डिवाइस को लेने की भी सलाह नहीं देने वाला हूँ। मुझे न तो साउंड और न ही कॉल के दौरान कनेक्टिविटी को लेकर यह डिवाइस पसंद आया है। अगर आप 200 रुपये ज्यादा खर्च करके S1 को लेते तो आपको यह तो संतुष्टि रहने वाली है कि आपने एक अच्छे डिजाईन वाला डिवाइस ख़रीदा है। Q1 को लेकर तो आप परेशान ही होने वाली हैं, इसके अलावा इसकी कीमत बभी मुझे इसके डिजाईन, परफॉरमेंस और फीचर को देखकर काफी ज्यादा लग रही है। 

Truke Q1 बैटरी लाइफ 

इसे लेकर कंपनी के काफी दावे किये हैं जो इसके बॉक्स पर देख सकते हैं। हलांकि अगर आप इसे इस्तेमाल करते हैं तो आपको यह आंकड़े कुछ ही आंकड़ों में बदलते नजर आते हैं। आपको बता देते है कि यह डिवाइस मात्र 2-3 घंटे तक ही सही प्रकार से काम करता है और उसके बाद इसकी बैटरी दम तोड़ना शुरू हो जाती है, इसके अलावा इसे चार्ज करने में भी आपको लगभग 130-140 मिनट का समय लगता है। इसका मतलब है कि इसकी बैटरी भी ज्यादा बेहतर नहीं है। न तो इसका डिजाईन मुझे पसंद आया है, इसके अलावा इसकी परफॉरमेंस भी अच्छी नहीं है और इसकी बैटरी भी सही आंकडे नहीं दिखाती है तो इसका रिव्यु ही अलग से करना मुझे सही नहीं लगा था, इसीलिए मैंने S1 के साथ ही इसे क्लब करके इसके बारे में जानकारी दे दी है। अब आपको अपने विवेक का इस्तेमाल करके ही बाजार में इन एयरबड्स को खरीदने के लिए निकलना चाहिए।

हमारा फैसला 

यहाँ आप देख सकते है कि हमने आपको Truke S1 के अलावा Truke Q1 के बारे में सारी जानकारी दे चुके हैं। यहाँ इसे पढ़कर आपको समझ में आ गया होगा कि आखिर आपको किस डिवाइस को खरीदना चाहिए, मैं तो आपसे S1 को लेने की ही बात कहूँगा क्योंकि अगर आप बेहद कुछ ही रुपयों के लिए किसी ऐसे डिवाइस को लेते हैं जो आपको परेशान कर सकता है तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। एक और S1 में जहां आपको बढ़िया डिजाईन। प्रीमियम स्लाइडर केस, और अच्छी बैटरी लाइफ मिल रही है। हालाँकि साउंड के मामले में यह भी ज्यादा बेहतर नहीं है लेकिन इसके उलट आपको Q1 में ख़राब साउंड तो मिल ही रहा है, इसके अलावा इसकी बैटरी लाइफ भी अच्छी नहीं है, साथ ही इसमें आपको एक अच्छा डिजाईन भी नहीं मिल रहा है। अब आपको यहाँ अपना विवेक जरुर इस्तेमाल करना होगा। 

logo
Ashwani Kumar

email

Web Title: Truke S1 and Truke Q1 detailed review one comes with attractive design and the other
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements

हॉट डील्स सारे पोस्ट देखें

Audio-Technica QuietPoint Active Noise-Cancelling ATH-ANC40BT in-Ear Earphones Neck Band (Black)
Audio-Technica QuietPoint Active Noise-Cancelling ATH-ANC40BT in-Ear Earphones Neck Band (Black)
₹ 8212 | $hotDeals->merchant_name
Sony WH-1000XM3 Industry Leading Wireless Noise Cancelling Headphones, Bluetooth Headset with Mic for Phone Calls, 30 Hours Battery Life, Quick Charge, Touch Control & Alexa Voice Control – (Black)
Sony WH-1000XM3 Industry Leading Wireless Noise Cancelling Headphones, Bluetooth Headset with Mic for Phone Calls, 30 Hours Battery Life, Quick Charge, Touch Control & Alexa Voice Control – (Black)
₹ 18990 | $hotDeals->merchant_name
realme Buds Wireless in-Ear Bluetooth with mic (Yellow)
realme Buds Wireless in-Ear Bluetooth with mic (Yellow)
₹ 1599 | $hotDeals->merchant_name
OPPO ENCO Free True Wireless Headphone (White)
OPPO ENCO Free True Wireless Headphone (White)
₹ 5990 | $hotDeals->merchant_name
Mi Original Bluetooth Headset (Black)
Mi Original Bluetooth Headset (Black)
₹ 899 | $hotDeals->merchant_name
DMCA.com Protection Status