Install App Install App

Truke Fit Pro Power रिव्यु: कम कीमत में अच्छा साउंड और धमाकेदार बैटरी लाइफ

Ashwani Kumar | पब्लिश किया गया 12 Oct 2020
Truke Fit Pro Power रिव्यु: कम कीमत में अच्छा साउंड और धमाकेदार बैटरी लाइफ
HIGHLIGHTS
  • औसत डिजाईन डिजाईन

  • बड़ा चार्जिंग केस

  • धमाकेदार बैटरी लाइफ

  • ब्लूटूथ कनेक्टिविटी ज्यादा खास नहीं

  • कॉल करने पर आवाज़ ठीक न आना

  • तेज़ दौड़ने के दौरान कानों से गिरने का डर

  • बेहद भारी चार्जिंग केस

आज समय बदल रहा है, आज आपको नई से नई तकनीकी कम कीमत में मिल जाती है, फिर चाहे वह स्मार्टफोंस की बात हो या अन्य कोई डिवाइस, हालाँकि ऐसा ही कुछ हेडफोंस और एयरबड्स को लेकर भी कहा जा सकता है। एक समय था जब आप तक नई तकनीकी उस समय पहुँचती थी, जब वह लगभग 6 महीने पुरानी हो जाती थी, ऐसा इसलिए था क्योंकि यह नई तकनीकी काफी महँगी कीमत में मिलती थी, जिसे कुछ लोग तो आसानी से अफ्फोर्ड कर सकते थे लेकिन ऐसे भी कई या ऐसा कहा जा सकता है कि बहुत से ऐसे भी लोग हैं जो इस कीमत में कुछ और काम अपनी बेहतरी के लिए कर सकते थे। ऐसा भी कहा जा सकता है कि यह तकनीकी उनके लिए काफी महँगी होती थी। अगर हम आज से लगभग 15 साल पहले की चर्चा करें तो एक मोबाइल फोन को अफ्फोर्ड करना सबके बस की बात नहीं थी, लेकिन आज हम देखते हैं कि सभी के पास एक मोबाइल फोन है, इसके बाद हमने देखा कि इंटरनेट सबके बस की बात नहीं थी, लेकिन 2016 में जियो के आने के बाद से यह भी अब नया नहीं रहा है कि सभी के पास सस्ता इंटरनेट मौजूद है। 

अगर हम इसी बात को हेडफोंस के लिए देखें तो आज से कुछ समय पहले तक या ऐसा भी कह सकते हैं कि आज तक भी कई कंपनी ऐसी हैं जो अपने हेडफोंस को नई नई तकनीकी के साथ Rs 20,000 या उसके ऊपर या Rs 15,000 या उसके आसपास की कीमत में या ऐसा भी कई बार देखने में आता है कि इससे भी ज्यादा कीमत में मिलते हैं, लेकिन आज समय ऐसा भी है कि आपको बहुत कम कीमत में भी हेडफोंस मिलते हैं, इतना जरुर है कि तकनीकी में कुछ फर्क जरुर हो सकता है लेकिन आपको आजकल कम कीमत में भी महंगे जैसा ही प्रोडक्ट मिलना शुरू हो गया है।

ऐसा ही कुछ हमने Truke Fit Pro Power  के साथ भी देखा है, जहां हमने एप्पल के बड्स को देखा है कि वह सभी के बजट में नहीं है, इसके अलावा हमने सैमसंग की ओर से आये बड्स को भी देखा है जो लगभग Rs 10,000 के अंदर आते हैं, लेकिन Truke की ओर से एक नया डिवाइस Fit Pro Power के तौर पर मात्र Rs 1,299 की कीमत में भारतीय बाजार में मौजूद है, इस डिवाइस को बड़ी आसानी से खरीद सकते हैं, आपको बता देते हैं कि इन्हें मैं काफी दिनों से रिव्यु कर रहा हूँ और मुझे यह हर मामले में ये अच्छे लगे हैं, और जब बार इनकी कीमत की आती है तो आपको बता देते हूँ कि इस कीमत में भी आपको अच्छा साउंड मिल रहा है, हालाँकि इसके बाद भी इसमें बहुत सी कमियाँ है, जिनके बारे इ हम आगे विस्तार से चर्चा करने वाले हैं। 

Truke Fit Pro Power रिव्यु: डिजाईन और बनावट 

सबसे पहले आपको यहाँ बता देते हैं कि यह दूसरी पीढ़ी के डॉलफिन डिजाईन से लैस एक बढ़िया डिवाइस है, जिसे आप अपने साथ किसी भी स्थान पर अपनी जेब में रखकर या अपने हाथ में ही ले सकते हैं। हालाँकि केस का साइज़ कुछ बड़ा है। यह चार्जिंग केस आप अपने पॉवर बैंक एक माध्यम से भी चार्ज कर सकते हैं, ऐसा मैंने अपने इसके रिव्यु के दौरान ट्रेवल करते हुए पाया है कि ऐसा भी किया जा सकता है, आपको बॉक्स में एक ही लाइट आपको USB C चार्जिंग पोर्ट के पास मिल रही है, इसके केस के अंदर आपको एक छोटा सा डिस्प्ले भी दिया गया है, जो आपको चार्जिंग के बारे में जानकारी देता है, यानी आप जब इसे चार्जिंग पर लगाते हैं तो आपको इसके माध्यम से दोनों ही लेफ्ट और राईट बड्स की चार्जिंग के बारे में जानकरी मिलती है। यह डिस्प्ले आपको इसकी चार्जिंग परसेंटेज के बारे में जानकारी देता है, इसके अलावा केस के बाहर की लाइट से पता चलता है कि चार्जिंग केस चार्ज हुआ है या नहीं। हालाँकि अंदर डिस्प्ले पर भी नंबर आता है कि आखिर केस कितना फीसदी चार्ज हुआ है।

आपको बता देते है कि बॉक्स यानी केस से बहार निकालते ही यह पेयरिंग मोड में आ जाते हैं, और जैसे ही आप इन्हें बॉक्स में वापिस रखकर बंद कर देते हैं तो उसी समय ब्लूटूथ मोड बंद हो जाता है, और यह आपके फोन से डिसकनेक्ट हो जाते हैं अब जब तक आप इन्हें किसी अन्य फोन से भी कनेक्ट नहीं करते हैं, उस समय तक आपको बता देते हैं कि जैसे ही इस बॉक्स को और जितनी भी बार ओपन करते हैं, वैसे ही यह आपके द्वारा पहली बार कनेक्ट किये गए फोन से अगर उसका ब्लूटूथ पहले से ही ओपन है तो ऑटोमेटीकली कनेक्ट हो जाते हैं और उस समय तक कनेक्ट रहते हैं, जिस समय तक इन्हें एक बार फिर से बॉक्स में नहीं रख देते हैं, ऐसा ही कुछ आपको किसी भी अन्य फोन के साथ कनेक्ट करने के लिए आपको करना होगा। 

इसके अलावा आपको बता देते हैं कि बड्स का डिजाईन काफी कम्फ़र्टेबल है, और यह बड्स आपके कानों में बड़ी आसानी से फिट हो जाते हैं, फिर इन्हें आपके हाथों के द्वारा ही निकाला जा सकता है है इसके अलावा अगर आप नार्मल रनिंग आदि करते हैं तो आपके कानों से यह नहीं निकलने वाले हैं, लेकिन अगर आप कुछ अन्य गतिविधि जैसे ज्यादा उलटा-पलटा होने वाले व्यायाम आदि करते हैं तो आपके कानों से यह निकलकर गिर सकते हैं। मेरे साथ भी कई बार ऐसा हुआ है। हालाँकि नार्मल रनिंग के दौरान ऐसा कुछ भी नहीं हुआ है। इसके बड्स काफी स्मूद हैं तो आपके कानों में चुभते नहीं है, और न ही आपको ज्यादा भारी लगते हैं, क्योंकि यह काफी लाइटवेट हैं। हालाँकि केस को लेकर कहा जा सकता है कि यह काफी भारी है, अभी मैंने Snokor iRocker Gods का रिव्यु किया है, यह उनके मुकाबले में काफी बड़े और काफी भारी केस के साथ आते हैं। 

Truke Fit Pro Power (Fit Buds) रिव्यु: स्पेसिफिकेशन और फीचर्स 

बेहतरीन संगीत अनुभव की चाहत रखने वाले म्यूजिक प्रेमियों के लिए, साउंड प्रोफेशनल्स और म्यूजिक के शौकीनों के लिए हाई-क्वालिटी वायरलेस स्टीरियो, वायरलेस हेडफोन, ईयरफोन और आश्चर्यजनक अकूस्टिक उपकरण तैयार करने वाला एक ऑडियो ब्रांड, ट्रूक दो नए एर्गोनॉमिकली तैयार किए गए फिट प्रो पावर और फिट बड्स लॉन्च कर रहा है। ये दूसरी पीढ़ी की डॉल्फ़िन-डिज़ाइन ओपन फिट डीप बेस Amazon.in पर हैं।

बेहद सुंदर ढंग से तैयार किए गए ईयरबड्स दो शानदार रंगों - रॉयल ब्लू और कार्बन ब्लैक में उपलब्ध हैं। फिट प्रो पावर और फिट ईयरबड दोनों अत्याधुनिक ब्लूटूथ 5.0 से लैस हैं, जो बेहतर रेंज, तुरंत कनेक्टिविटी और 99% डिवाइस के साथ इंस्टेंट पेयरिंग देता है। स्नग फिट ईयरबड त्वचा के अनुकूल होते हैं और स्टाइलिश मिनिएचर केस में आते हैं, जिससे ये बाहरी कामों के लिए एकदम सही हो जाते हैं क्योंकि ये किसी भी तरह से सिर घुमाने पर नहीं गिरते हैं।

शक्तिशाली 2000 mAh बैटरी केस से लैस, ट्रूक फिट प्रो 15-मिनट चार्ज करके 3 घंटे प्लेबैक कर सकते हैं और 25 मिनट में ईयरबड्स को पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है। संगीत प्रेमियों के लिए, यह अपने 13 मिमी. डायनेमिक ड्राइवर के साथ हाई फिडिलिटी साउंड देता है। 1299 रुपये की कीमत पर, यह एक यूनिवर्सल टाइप-सी चार्ज इंटरफ़ेस के साथ आता है और इसमें एक समृद्ध डिजिटल एलईडी डिस्प्ले है।

ट्रूक फिट बड्स को 500mAh चार्जिंग केस का सपोर्ट मिलता है है, जो फुल चार्ज होने पर 20 घंटे का म्यूजिक प्लेटाइम और सिंगल चार्ज पर 3.5 घंटे तक के म्यूजिक प्लेटाइम के साथ ही लगभग 3 घंटे की कॉलिंग टाइम देता है। 10 मिमी. डायनेमिक ड्राइवर के साथ हाई फिडिलिटी साउंड। ब्लूटूथ 5.0 के साथ इसकी तुरंत पेयरिंग करने की तकनीक से यूज़र्स को 99% स्मार्टफोन्स और गेमिंग डिवाइस के साथ अपने ईयरबड कनेक्ट करने की सुविधा मिलती है। ट्रू फिट बड्स Amazon.in पर 799 रुपये पर उपलब्ध है। 

Truke Fit Pro Power रिव्यु: परफॉरमेंस 

अगर अब मैंने परफॉरमेंस की बात करूँ तो आपको बता देता हूँ कि यह असल में काफी दमदार और शानदार हैं, इनपर मैंने सभी तरह के म्यूजिक का आनंद लिया है, हालाँकि इनमें एक खास तरह का बेस होने के नाते यह सभी सोंग्स को अपने अनुसार ज्यादा बेहतरीन बना देता है। इसका मतलब है कि आपका म्यूजिक का एक्सपीरियंस ले सकते हैं। इसके अलावा जैसे कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि अगर आप किसी को इनके माध्यम से कॉल करते हैं तो सामने वाले को ऐसा लगता है कि आपने अपने फोन को अपने आप से काफी दूर रखा हुआ है, हालाँकि ऐसा होता नहीं है, असल में यह इनके माइक के कारण हो रहा है, इसका साफ़ मतलब है कि इनका माइक ज्यादा बेहतर नहीं है। इसके अलावा जब मैंने अपने फोन से इन्हें कनेक्ट किया ब्लूटूथ के माध्यम से तो मैंने पाया है कि ब्लूटूथ 5.0 की कनेक्टिविटी होने के बाद भी इनकी ब्लूटूथ कनेक्टिविटी ज्यादा दूर के लिए नहीं है, लगभग 10-12 मीटर अप-डाउन करने पर ही इनका संपर्क फोन से टूट जाता है, हालाँकि अगर मेरे द्वारा अभी हाल ही में रिव्यु किये गए कई हेडफोंस के साथ भी ऐसा ही पाया है। इसका मतलब है कि यह ज्यादा बड़ी खामी नहीं है। इसके अलावा इस कीमत में यह डिवाइस एक आदर्श डिवाइस है। और इसे आपको एक बार जरुर अजमा कर देखना चाहिए। 

इनके इस्तेमाल से आपको सबसे पहले तो तारों वाले हेडफोंस और एयरफोंस से छुटकारा मिलने वाला है, इसके अलावा आपको इन्हें कैरी करने में भी कोई दिक्कत नहीं होने वाली है, इन्हें आप बड़ी आसानी से जैसे मैंने आपसे पहले भी कहा है कि अपने जब में रखकर भी ट्रेवल कर सकते हैं, और आपको ऐसा कहीं भी महसूस नहीं होने वाला है कि आपको इनके माध्यम से कोई दिक्कत हो रही है। असल में यह काफी कम्फ़र्टेबल और कैरी करने में आसान हैं। इसके अलावा यह कम कीमत में आपको काफी प्रीमियम जैसा फील करवाने वाले हैं। 

हमारा फैसला

मैंने पाया है कि यह डिवाइस रॉयल ब्लू और कार्बन ब्लैक दो रंगों में मिलने वाला है, जिस डिवाइस को हमने रिव्यु किया है, वह मुझे कार्बन ब्लैक में उपलब्ध कराया गया था। और यह मुझे काफी पसंद आया है। इसके अलावा इसके रिव्यु के दौरान कई लोगों ने तो मुझे इनके डिजाईन को लेकर टोका है, इनका डिजाईन अच्छा है। मैंने भी सबसे इसके डिजाईन के बारे में काफी तारीफ़ की है। लेकिन इतना जरुर हुआ है कि लोगों का आकर्षण इनकी ओर जरुर हुआ है। इसे देखकर ही पता चलता है कि यह डिवाइस अपने आप में एक अपील रखता है, और मात्र Rs 1,299 की कीमत में इसे एक बढ़िया डिवाइस कहा जा सकता है। 

जैसे कि मैंने आपसे पहले भी कहा है कि इन्हें कैरी करना बड़ा ही आसान है, इन्हें अपने ट्रेवल के दौरान मैं अमृतसर के वाघा बॉर्डर तक ले गया था, और वहां तक जाने में भी मैंने किसी भी तरह की इन्हें कैरी करने की परेशानी को महसूस नहीं किया है। मैं दिल्ली इन्हें लेकर लौट भी आया और इसी दौरान मैंने यह भी पाया है कि काफी लम्बे समय तक चल भी सकते हैं, इसके अलावा इन्हें आप अपने पॉवर बैंक से भी चार्ज कर सकते हैं, जैसा मैंने अपने ट्रेवल के दौरान किया था। अंत में मैं आपसे इतना ही कहूँगा कि यह डिवाइस आपके लिए कम कीमत में एक आदर्श डिवाइस हो सकता है। 

Ashwani Kumar
Ashwani Kumar

Email Email Ashwani Kumar

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo Facebook Logo

About Me: The guy who answered all your budget device related queries! Read More

Web Title: Truke Fit Pro Power review best features in low cost
Install App Install App
Tags:
truke buds truke earbuds truke power buds pro truke buds pro truke fit buds truke fit pro power review
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements

हॉट डील्स सारे पोस्ट देखें

realme Buds Wireless in-Ear Bluetooth 5.0, Deep Bass, IPX4 Sweatproof Earphone with mic (Yellow)
realme Buds Wireless in-Ear Bluetooth 5.0, Deep Bass, IPX4 Sweatproof Earphone with mic (Yellow)
₹ 1799 | $hotDeals->merchant_name
Sony HT-RT3 Real 5.1ch Dolby Digital Soundbar Home Theatre System
Sony HT-RT3 Real 5.1ch Dolby Digital Soundbar Home Theatre System
₹ 17930 | $hotDeals->merchant_name
OPPO ENCO Free True Wireless On Ear Headphone with Mic (White)
OPPO ENCO Free True Wireless On Ear Headphone with Mic (White)
₹ 6990 | $hotDeals->merchant_name
Zebronics Zeb-Bellow Portable Speaker
Zebronics Zeb-Bellow Portable Speaker
₹ 646 | $hotDeals->merchant_name
JBL Go 3, Wireless Ultra Portable Bluetooth Speaker
JBL Go 3, Wireless Ultra Portable Bluetooth Speaker
₹ 3252 | $hotDeals->merchant_name
DMCA.com Protection Status