Boult Audio Airbass Combuds Review: कम कीमत में अच्छे फीचर्स से लैस

Boult Audio Airbass Combuds Review: कम कीमत में अच्छे फीचर्स से लैस
HIGHLIGHTS

बेहतर डिजाईन

कम कीमत

वाटर रेसिस्टेंट

शानदार प्लेटाइम

केस से निकालना मुश्किल

Mic को बेहतर किया जा सकता था

साउंड में भी सुधार जरुरी था

हम सभी ने इस बात को देखा है कि पिछले कुछ समय में TWS एयरबड्स की मांग अचानक से बढ़ती जा रही है। इसका एक बड़ा कारण भी है। असल में आपको बता देते है कि आजकल लोग अपनी सेहत आदि का ज्यादा ध्यान रखने लगे हैं। ऐसे में उन्हें अपने वर्कआउट या रनिंग आदि के दौरान एक ऐसे डिवाइस की जरूरत है जो उन्हें अकेले रहने पर भी बोर होने से बचा सके। इसके अलावा उन्हें इनके व्यायाम के दौरान किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो। शायद इसी कारण हमने देखा है कि ज्यादातर विज्ञापन हो बनाए जाते हैं, उनमें भी इनकी इसी खासियत को ज्यादा बड़े पैमाने पर दिखाया जाता है। हमने कुछ सालों में बजट से लेकर मिड-रेंज और फ्लैगशिप या ऐसा भी कह सकते हैं कि प्रीमियम सेगमेंट में भी इन एयरबड्स को लॉन्च होते देखा है। लेकिन अगर हम बजट डिवाइस के बात करें तो इनसे भी बाजार भर गया है। 

जहां तार वाले एयरफोंस आपको कहीं न कहीं किसी न किसी समस्या में डालते थे, वहीँ इन TWS एयरबड्स ने अपने आपको अलग ही साबित किया है, कारण हम आपको ऊपर ही बता चुके हैं। अब अगर बात बजट एयरबड्स की हो रही है तो मैंने भी पिछले कुछ समय में बहुत से डिवाइस रिव्यु किये हैं, और पाया है कि आजकल इनमें काफी कुछ आना शुरु हो गया है। इनकी साउंड क्वालिटी एक प्रीमियम डिवाइस से टक्कर लेने के लिए तैयार है और इनका डिजाईन भी काफी अच्छा होता जा रहा है। अभी हाल ही में मैंने एक कॉम्पैक्ट iRockers Gods का रिव्यु किया था, और उसके पहले बहुत से अन्य का, यह Infinix की ओर से बाजार में लाया गया है, और वाकई काबिल-ए-तारीफ़ है। हालाँकि आज हम रिव्यु करने वाले हैं, बेहद ही कम कीमत में आने वाले Boult audio airbass combuds का, जो अपने डिजाईन, बढ़िया प्लेटाइम, वाटर रेसिस्टेंट एबिलिटी और अन्य के लिए जाने जाने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि आखिर यह TWS डिवाइस इस कीमत में आपके लिए कैसा रहने वाला है। 

Boult audio airbass combuds: Box में क्या निकला 

आपको बता देता हूँ कि जब इस डिवाइस को मुझे शिप किया गया था, तो उसके कुछ समय तक तो मैंने इसे खुलकर देखा भी नहीं था, असल में अमेज़न पर शुरू हुई सेल के कारण हम अपने कुछ कामों में व्यस्त हो गए थे, तो मेरे दिमाग से ही निकल गया था कि मुझे बोल्ट के इस डिवाइस को रिव्यु भी करना है। इसके बाद मैंने इस डिवाइस को कुछ समय दिया और इस्तेमाल करना शुरू किया आपको बता देता हूँ कि मैंने भी इसे ज्यादातर व्यायाम करते हुए या अपने टीवी पर कुछ शो या मूवी आदि को एन्जॉय करते हुए ही इस्तेमाल किया है। 

हालाँकि हम बात बॉक्स की कर रहे हैं तो वापिस उसपर ही आ जाते हैं। आपको बता देते हैं कि इसके बॉक्स पर आपको विक्की कौशल और कृति सेनन जैसे रुपहले परदे के अदाकारों की फोटो जरुर दिखाई देने वाली है, हालाँकि बॉक्स पर आपको डिवाइस से जुड़ी कोई भी फोटो नजर नहीं आएगी, जिसके कारण आप इसके बॉक्स को देखकर अंदाज़ा लगा ही नहीं सकते हैं कि आखिर इस डिवाइस का डिजाईन कैसा होने वाला है, अर्थात् Boult audio airbass combuds के डिजाईन और बॉक्स में जो है इसके बारे में तभी जानकारी प्राप्त हुई, जब मैंने इस बॉक्स को खोल दिया था। आपको बता देता हूँ कि बॉक्स में आपको ज्यादा कुछ नहीं लेकिन Boult audio airbass combuds के साथ इसके लिए एक यूजर मैन्युअल के साथ एक Micro USB केबल जिसके माध्यम से आप केस को चार्ज कर सकते हैं, मिला। मैंने पाया कि यह डिवाइस यानी केस को देखकर मुझे पता चल गया कि यह भी एक कॉम्पैक्ट डिवाइस है, यानी इसे ज्यादा बड़ा नहीं कहा जा सकता है, इसके अलावा इस केस का वजन एयरबड्स के साथ भी काफी कम था। इसका मतलब है कि Boult audio airbass combuds काफी हलके भी हैं, केस के साथ भी यह काफी हलके हैं। 

Boult audio airbass combuds: डिजाईन और बनावट 

जैसे कि मैंने आपसे ऊपर भी कहा है कि यह डिवाइस कॉम्पैक्ट है, लेकिन अगर मैं इसकी तुलना iRockers Gods से करूँ तो यह ज्यादा कॉम्पैक्ट नहीं हैं, इसका मतलब है कि इस मामले में iRockers Gods आगे निकल जाने वाला है। हालाँकि इस केस का डिजाईन आपको औसत लगने वाला है, मुझे बॉक्स में एक ब्लैक मैट कलर का केस वाला Boult audio airbass combuds मिला है, जिसपर आपको एक ग्रे कलर की पट्टी मिल रही है, जो इसके डिजाईन को कॉम्प्लीमेंट दे रही है। इसका मतलब है कि इसके कारण यह अच्छी लग रही है, इसके अलावा आपको बता देते है कि अगर यह बिलकुल कला भी होता तो इसे इतना बुरा नहीं कहा जा सकता था, लेकिन इनका डिजाईन इस ग्रे पट्टी के कारण और उभर रहा है। इसके अलावा इस पट्टी से भी आपको यह भी पता चलता है कि आखिर आपको इस केस को ओपन कहा से करना है, मतलब यह केस के लिए एक दरवाज़े के साइन का भी काम कर रही है। 

इस केस पर आपको चार्जिंग के लिए एक माइक्रो USB पोर्ट भी मिल रहा है, इसे चार्ज करने के लिए केबल आपको बॉक्स में ही मिल जाने वाली है। मैट फिनिश के साथ केस को लाने का एक बड़ा कारण यह भी है कि आपके फिंगरप्रिंट इसपर नजर नहीं आते हैं, हालाँकि अगर यह ग्लॉसी ब्लैक फिनिश में आता तो इसपर आपके फिंगरप्रिंट बड़ी आसानी से नजर आने वाले थे। केस को ओपन करने पर आपको यहाँ बड्स तो नजर ही आते हैं इसके अलावा आपको कुछ लाइट्स भी नजर आती है, हालाँकि इसके अलावा आपको एक बटन भी नजर आता है जिसके माध्यम से आप केस और बड्स की चार्जिंग की स्थिति का पता लगा सकते हैं। यहाँ आपको दोनों ही बड्स को निकाल लेने के बाद पोगो पिंस को भी देख सकते हैं, जो आपको सभी बड्स में आसानी से देखने को मिलती है, हालाँकि कुछ बड्स में इन्हें देखना बेहद ही मुश्किल होता है। 

जैसे ही हर एक केस और हर एक बड्स के साथ होता है, इसके साथ ही भी वैसा ही है, जब आप बड्स को केस बाहर निकालते हैं तो यह पेयरिंग मोड में चले जाते है और एक बार कनेक्ट करने के बाद यह अपने आप ही इस डिवाइस के साथ दोबारा संपर्क कर लेते हैं, जब आप इन्हें दूसरी बार  केस या इसके बाद कभी भी केस से निकालते हैं। अगर आप बड्स को केस से निकलने का प्रयास करते हुए कुछ परेशानी महसूस कर रहे हैं तो आपको बता देता हूँ कि ऐसा ही कुछ मेरे साथ भी हुआ है। क्योंकि मेरे नाख़ून बड़े नहीं है, इसी कारण जब मैं इन्हें केस से निकालने का प्रयास कर रहा था, तो यह बार बार मेरी ऊँगली से फिसल रहे थे, और मुझे इन्हें केस से निकालने में दिक्कत आ रही थी, हालाँकि अगर आपके नाख़ून कुछ भी बड़े हैं तो आपको यह दिक्कत नहीं आने वाली है, असल में इनके डिजाईन के कारण भी ऐसा ही रहा है, क्योंकि यह एक कर्व डिजाईन से लैस हैं, जिसके कारण आपकी ऊँगली की पकड़ इन्हें केस से निकलते हुए सही प्रकार से नहीं बनती है। 

Boult audio airbass combuds: टच फंक्शन्स और बटन 

मैं पाया है कि इस डिवाइस में आपपको एक ही बटन मिल रहा है, जो इसके केस में है, जिसके माध्यम से आप बैटरी की स्थिति को जांच सकते हैं, इसके अलावा आपको इसमें कोई भी बटन देखने को नहीं मिलने वाला है। इसका मतलब है कि आपको कम कीमत में इस डिवाइस में टच कंट्रोल्स मिल रहे हैं। आपको बता देते है कि आप अगर गाने (म्यूजिक) आदि का आनंद इनके माध्यम से ले रहे हैं तो आपको बता देते है कि आप इस म्यूजिक को प्ले/पॉज कर सकते हैं। इसके अलावा आप कॉल को रिसीव कर सकते है, साथ ही इसके माध्यम से ही रिजेक्ट भी कर सकते हैं। आप गानों को आगे/पीछे भी कर सकते हैं। इसके अलावा आपको वॉयस असिस्टेंट का सपोर्ट भी इनके साथ मिल रहा है। यहाँ आपको बता देते है कि दोनों ही एयरबड्स अलग अलग काम कर सकते हैं, इसका मतलब है कि अगर आप एक बड्स का इस्तेमाल कर रहे तो आप ऐसा भी कर सकते हैं, कुछ समय पहले तक ऐसा नहीं था, आप दोनों ही बड्स के साथ म्यूजिक या मूवी आदि का आनंद ले सकते थे, एक के बंद हो जाने के बाद दूसरा भी अपने आप बंद हो जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है। इस Boult audio airbass combuds में भी आपको दोनों ही बड्स को अलग अलग चलाने की सपोर्ट मिल रही है। 

टच कंट्रोल्स और वाटर रेसिस्टेंट फीचर 

आपको अब हम यहाँ बताने वाले है कि आखिर आप कैसे इस टच कण्ट्रोल का इस्तेमाल कर सकते है, आपको इसे एक बाद याद रखने की जरूरत है, इसके बाद आपको आदत हो जाने पर आपको यह बेहद ही आसान लगने वाला है। जो हम आपको यहाँ बताने जा रहे हैं, उसे आप यूजर मैन्युअल में भी देख सकते हैं: 

अगर आप कॉल को रिजेक्ट करना चाहते हैं और आपने इन बड्स को अपने कानों में डाला हुआ है तो आपको किसी भी बड पर एक सेकंड के लिए लॉन्ग प्रेस करना होगा, ऐसा करने से यह कॉल रिजेक्ट हो जाने वाला है। हालाँकि अगर आप कॉल का जवाब देना चाहते हैं तो कॉल आने के बाद आपको बस एक बार किसी भी बड्स पर सिंगल टैप करना है। म्यूजिक को सुनने के दौरान भी आपको अगर म्यूजिक को बंद करना है या फिर से चलाना है तो दोनों ही स्थिति में आपको एक बार ही किसी भी बड पर टैप करना होगा। अगर आप म्यूजिक को सुन रहे हैं और इस दौरान आप गानों को आगे या पीछे करना करना चाहते हैं तो आपको किसी भी बड पर डबल टैप करना होगा। 

इसके अलावा जब आप लो लेटेंसी मोड यानी गेम मोड पर जाना चाहते हैं तो आपको इंटर करने के लिए बीप की आवाज़ को सुनने के लिए जल्दी से 3 बार प्रेस करना होगा। अब अगर आप इस मोड से बाहर आना चाहते है तो आपको फिर से बीप की आवाज़ दो बार सुनने के लिए और बाहर आने के लिए फिर से जल्दी जल्दी 3 बार किसी भी बड पर टैप करना होगा। अगर आप वॉयस असिस्टेंट का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको स्टैंडबाय मोड किसी भी बड को टैप करके 1 सेकंड के लिए होल्ड करना होगा, यहाँ आपको बीप की आवाज़ आने वाली है और आप वॉयस असिस्टेंट मोड में चले जाने वाले हैं, कुछ इस तरह से आप इसके टच कंट्रोल्स को इस्तेमाल कर सकते हैं। 

यहाँ आपको बता देते हैं कि Boult audio airbass combuds को IPX5 रेटिंग भी दी गई है, जिसके बाद यह वाटर-रेसिस्टेंट होने के साथ ही स्वेटप्रूफ भी बन जाते हैं। हालाँकि अगर आप इन्हें ज्यादा समय तक इस्तेमाल करते हैं तो आपके कानों में कुछ दुखन आपको महसूस होने लगती है, इसका मतलब है कि अगर आप सोच रहे हैं कि आप लगातार इनके माध्यम से म्यूजिक का आनंद लेकर भी आपको कानों को दुःख नहीं पहुँचाने वाले हैं तो आप गलत सोच रहे हैं, क्योंकि मैंने कई बार कोशिश की है, इनसे आपको अच्छी नॉइस कैंसलेशन तो मिलती है लेकिन आप अगर लम्बे समय तक इन्हें सुनते हैं या इनका इस्तेमाल करते हैं तो आपको कानों में कुछ समस्या आपको जरुर नजर आने वाली है, हालाँकि कुछ समय के बाद जब आप इन्हें निकाल देते है तो यह सही भी हो जाती है।

Boult audio airbass combuds: परफॉरमेंस 

अगर अब मैंने परफॉरमेंस की बात करूँ तो आपको बता देता हूँ कि यह असल में काफी दमदार और शानदार हैं, इनपर मैंने सभी तरह के म्यूजिक का आनंद लिया है, हालाँकि इनमें एक खास तरह का बेस होने के नाते यह सभी सोंग्स को अपने अनुसार ज्यादा बेहतरीन बना देता है। इसका मतलब है कि आपका म्यूजिक का एक्सपीरियंस ले सकते हैं। इसके अलावा जैसे कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि अगर आप किसी को इनके माध्यम से कॉल करते हैं तो सामने वाले को ऐसा लगता है कि आपने अपने फोन को अपने आप से काफी दूर रखा हुआ है, हालाँकि ऐसा होता नहीं है, असल में यह इनके माइक के कारण हो रहा है, इसका साफ़ मतलब है कि इनका माइक ज्यादा बेहतर नहीं है। इसके अलावा जब मैंने अपने फोन से इन्हें कनेक्ट किया ब्लूटूथ के माध्यम से तो मैंने पाया है कि ब्लूटूथ 5.0 की कनेक्टिविटी होने के बाद भी इनकी ब्लूटूथ कनेक्टिविटी ज्यादा दूर के लिए नहीं है, लगभग 10-12 मीटर अप-डाउन करने पर ही इनका संपर्क फोन से टूट जाता है, हालाँकि अगर मेरे द्वारा अभी हाल ही में रिव्यु किये गए कई हेडफोंस के साथ भी ऐसा ही पाया है। इसका मतलब है कि यह ज्यादा बड़ी खामी नहीं है। इसके अलावा इस कीमत में यह डिवाइस एक आदर्श डिवाइस है। और इसे आपको एक बार जरुर अजमा कर देखना चाहिए।

इनके इस्तेमाल से आपको सबसे पहले तो तारों वाले हेडफोंस और एयरफोंस से छुटकारा मिलने वाला है, इसके अलावा आपको इन्हें कैरी करने में भी कोई दिक्कत नहीं होने वाली है, इन्हें आप बड़ी आसानी से जैसे मैंने आपसे पहले भी कहा है कि अपने जब में रखकर भी ट्रेवल कर सकते हैं, और आपको ऐसा कहीं भी महसूस नहीं होने वाला है कि आपको इनके माध्यम से कोई दिक्कत हो रही है। असल में यह काफी कम्फ़र्टेबल और कैरी करने में आसान हैं। इसके अलावा यह कम कीमत में आपको काफी बढ़िया फील करवाने वाले हैं।

हमारा फैसला

यह डिवाइस मुझे काफी पसंद आया है। इसके रिव्यु के दौरान कई लोगों ने मुझसे इनकी कीमत के बारे में सवाल किये हैं, तो मैंने इन्हें यही कहा है कि यह काफी कम कीमत में आ रहे हैं, कम कीमत में इनका डिजाईन बेहतर है, यह काफी आकर्षक लगते हैं। कीमत को देखें तो वाकई इनके सभी अन्य पहलूओं को कोई भी भूल ही जाने वाला है। इतना जरुर है कि लोगों का आकर्षण इनकी ओर जरुर होने वाला है, क्योंकि कम कीमत में यह आपको काफी कुछ दे रहे हैं। इसे देखकर ही पता चलता है कि यह डिवाइस अपने आप में एक अपील रखता है, और मात्र Rs 999 की कीमत में इसे एक बढ़िया डिवाइस कहा जा सकता है। इन्हें Flipkart के माध्यम से एक्सक्लूसिव तौर पर ख़रीदा जा सकता है।

जैसे कि मैंने आपसे पहले भी कहा है कि इन्हें कैरी करना बड़ा ही आसान है, इन्हें अपने ट्रेवल के दौरान मैं काफू जगहों पर ले गया हूँ हालाँकि ज्यादातर मैंने इन्हें व्यायाम आदि के दौरान ही इस्तेमाल किया है. इस दौरान मैंने किसी भी तरह की इन्हें कैरी करने की परेशानी को महसूस नहीं किया है। अंत में मैं आपसे इतना ही कहूँगा कि यह डिवाइस आपके लिए कम कीमत में एक आदर्श डिवाइस हो सकता है।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo