धमाकेदार है WhatsApp का यह नया Feature, लेकिन इस्तेमाल से पहले जानें ये जरूरी बातें

धमाकेदार है WhatsApp का यह नया Feature, लेकिन इस्तेमाल से पहले जानें ये जरूरी बातें
HIGHLIGHTS

व्हाट्सएप (WhatsApp) वेब (Web) ने हाल ही में सभी यूजर्स के लिए अपना मल्टी (Multi)-डिवाइस (Device) बीटा (Beta) फीचर (Feature) जारी किया है

इसके अतिरिक्त, व्हाट्सएप (WhatsApp) अब मेन WhatsApp फोन (Phone) ऐप से आजादी पा चुका है

आपको अब व्हाट्सएप (WhatsApp) वेब (Web) को फोन (Phone) से जोड़कर चलाने की जरूरत नहीं है, आप इसे स्वतंत्र रूप से भी इस्तेमाल कर सकते हैं

व्हाट्सएप (WhatsApp) वेब (Web) ने हाल ही में सभी यूजर्स के लिए अपना मल्टी (Multi)-डिवाइस (Device) बीटा (Beta) फीचर (Feature) जारी किया है। इसके अतिरिक्त, व्हाट्सएप (WhatsApp) अब मेन WhatsApp फोन (Phone) ऐप से आजादी पा चुका है, यानि आपको अब व्हाट्सएप (WhatsApp) वेब (Web) को फोन (Phone) से जोड़कर चलाने की जरूरत नहीं है, आप इसे स्वतंत्र रूप से भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Exclusive: Samsung Galaxy A53 5G के रेंडर्स पर पहली झलक, देखें कैसा लगेगा डिवाइस 

इसका मतलब यह है कि व्हाट्सएप (WhatsApp) वेब (Web) यूजर्स के लिए कुछ नई फंक्शनलिटीज उपलब्ध होंगी जैसे फोन (Phone) पर कनेक्टिविटी न होने पर भी वेब (Web) क्लाइंट का इस्तेमाल किया आज सकेगा। हालाँकि, कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको इस्तेमाल करने से पहले कुछ बातों पर गौर कर लेना चाहिए। आइए जानते है कि आखिर आपको WhatsApp के नए फीचर (Feature) को इस्तेमाल करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आपके लिए इन बातों को WhatsApp Web को इस्तेमाल करने से पहले जांच लेना बेहद ही जरूरी है। 

इसे भी पढ़ें: 120W फास्ट चार्जिंग और स्नैपड्रैगन 898 के साथ आने वाला पहला फोन होगा Xiaomi 12

मोबाइल (Mobile) फोन (Phone) की जरूरत नहीं 

व्हाट्सएप (WhatsApp) वेब (Web) मल्टी (Multi)-डिवाइस (Device) फीचर (Feature) आपको अपने में मेन फोन (Phone) से कनेक्टिविटी के बिना चार अन्य डिवाइसों (Devices) पर ऐप का उपयोग करने की अनुमति देता है। इसका मतलब है कि आप अब व्हाट्सएप (WhatsApp) वेब (Web) का उपयोग कर सकते हैं, भले ही आपका फोन (Phone) कनेक्टिविटी खो दे, बंद हो जाए, या बस किसी अन्य कारण से व्हाट्सएप (WhatsApp) से कनेक्ट (Connect) न हो सके।

इसे भी पढ़ें: Airtel vs Jio vs Vi vs BSNL: सब देते हैं 100 रुपये में Recharge लेकिन इस प्लान की बात ही अलग है, डिटेल्स

चार डिवाइस (Device) तक कर सकते हैं कनेक्ट (Connect) 

व्हाट्सएप (WhatsApp) वेब (Web) का मल्टी (Multi)-डिवाइस (Device) फीचर (Feature) आपको चार और डिवाइस (Device) से कनेक्ट (Connect) करने देगा। हालांकि, ध्यान दें कि यदि आप एक ही डिवाइस (Device) पर एकाधिक ब्राउज़र कनेक्ट (Connect) करते हैं, तो वे एकाधिक प्रविष्टियों के रूप में गिने जाएंगे। इसका मतलब है कि यदि आप एक लैपटॉप पर चार अलग-अलग ब्राउज़रों (Browsers) के माध्यम से व्हाट्सएप (WhatsApp) वेब (Web) कनेक्ट (Connect) करते हैं, तो आप पहले ही सीमा पार कर चुके होंगे और कोई अन्य डिवाइस (Device) या ब्राउज़र नहीं जोड़ पाएंगे।

इसे भी पढ़ें: धाकड़ है Jio का ये Recharge, केवल 20 रुपये ज्यादा देकर मिलता है सबकुछ अनलिमिटेड, देखें Airtel-Vi का Reaction

एंड्रॉइड (Android) और आईओएस (iOS) का है फर्क 

जबकि मल्टी (Multi)-डिवाइस (Device) फीचर (Feature) एंड्रॉइड (Android) और आईओएस (iOS) व्हाट्सएप (WhatsApp) उपयोगकर्ताओं दोनों के लिए आता है, हालांकि दोनों की कार्यक्षमता थोड़ी अलग है। उदाहरण के लिए, एंड्रॉइड (Android) डिवाइस (Device) से लिंक करने से आप वेब (Web) पोर्टल से मैसेज और थ्रेड्स को हटा सकते हैं, लेकिन आईओएस (iOS) डिवाइस (Device) के साथ आप ऐसा नहीं कर पाएंगे।

इसे भी पढ़ें: 81GB डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग 150 रुपये से कम में, BSNL का यह नया Recharge है कमाल

अभी कॉल नहीं करता सपोर्ट 

व्हाट्सएप (WhatsApp) कॉल, वॉयस और वीडियो कॉल, दोनों अभी तक मल्टी (Multi)-डिवाइस (Device) फीचर (Feature) द्वारा सपॉर्टिड नहीं है। कॉल के लिए आपको अपने में डिवाइस (Device) का ही रुख करना होगा।

इसे भी पढ़ें: 5G is Game Changer: इंडिया में देर से आएगा 5G लेकिन क्यूँ गेम चेंजर, देखें 5G और 4G के बीच का अंतर

अभी भी एक बीटा (Beta) फीचर (Feature) ही है

व्हाट्सएप (WhatsApp) वेब (Web) का मल्टी (Multi)-डिवाइस (Device) फीचर (Feature) अभी भी बीटा (Beta) में है और इसमें अभी भी कुछ बग या कमियाँ हो सकती हैं। इसमें ब्राउज़र के माध्यम से टैबलेट और अन्य फोन (Phone) के लिए समर्थन भी शामिल है, जहां अनुभव अभी भी सही और बेहतर करने की जरूरत है। अभी के लिए, व्हाट्सएप (WhatsApp) वेब (Web) का मल्टी (Multi)-डिवाइस (Device) फीचर (Feature) लैपटॉप और डेस्कटॉप पर सबसे अच्छा अनुभव है।

इसे भी पढ़ें: अपने इस Recharge Plan के दम पर Jio कड़ी टक्कर देता है Airtel और Vi को, 3GB डेली डेटा और अनलिमिटेड ऑफर

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo