भारतीय आम चुनाव 2014 के बारे में जानने के लिए सर्वोत्तम एप्स

भारतीय आम चुनाव 2014 के बारे में जानने के लिए सर्वोत्तम एप्स

हम यहाँ आपको 7 ऐसे एप्स के बारे में बता रहे हैं जिनसे आप भारत में हो रहे 2014 के आम चुनावों के बारे में हर प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और खुद को जागरूक रख सकते हैं.

1. इंडियन इलेक्शन

चुनाव आयोग का यह आधिकारिक एप आपको अपने घर के सबसे नजदीक के मतदान केंद्र के बारे में बता सकता है. इस एप पर आप अपना नाम पंजीकृत करके चुनावी सूची में अपने नाम होने की जांच कर सकते हैं. एस एप के द्वारा सुधार और नवीनीकरण भी किये जा सकते हैं.

2. इलेक्शन वाच रिपोर्टर

क्या आपके पास किसी पार्टी या किसी प्रत्याशी के बारे में कोई सही शिकायत है? अगर ऐसा है तो इलेक्शन वाच रजिस्टर एप से आप इसे पंजीकृत और फाइल कर सकते हैं. हर शिकायत के साथ एक तस्वीर, जगह का नक्शा, वर्ग और विवरण होना चाहिए.

3. इलेक्शन इंडिया

इलेक्शन इंडिया एप से आप विभिन्न पार्टियों के इतिहास के बारे में जान सकते हैं, इलेक्शन के बारे में नवीनतम सूचना प्राप्त कर सकते हैं और चुनाव का परिणाम जानने के लिए कृत्रिम मतदान आयोजित कर सकते हैं. यह एप आपको प्रमुख प्रत्याशियों के बारे में जानकारी भी दे सकता है.

4. वोटर रजिस्ट्रेशन इंडिया

अगर आपके पास अपना मतदाता पहचान पत्र नहीं है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है. वोटर रजिस्ट्रेशन इंडिया एप पर आप बस फॉर्म भरिये और अपना चित्र अपलोड कीजिये. आपका मतदाता पहचान पत्र एक महीने के अन्दर तैयार हो जायेगा.

5. इंडियन इलेक्शन 2014

इस एप से आप 1947 से लेकर 2014 तक के भारतीय लोकतंत्र के इतिहास के बारे में सम्पूर्ण जानकारी ले सकते हैं. राजनीतिक दलों के बारे में पढ़िये, उनके चुनावी घोषणापत्रों के बारे में जानिए और भारतीय राजनीति की उत्पत्ति के बारे में जानिए.

6. लाइव इंडिया इलेक्शन रिजल्ट्स

यह एप आपको सम्पूर्ण भारत में हुए चुनाव के परिणामों के बारे में बताने के लिए पूरी तरह से समर्पित है.

7. इंडिया इलेक्शन्स

चुनाव में भाग ले रहे प्रत्याशियों के बारे में सम्पूर्ण जानकारी और चुनावी समाचार की नवीनतम जानकारियों के लिए यह एक अन्य बेहतरीन एप है. इसका यूजर इंटरफ़ेस बहुत ही बढ़िया है.

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo