रिलायंस जियो ने दिल्ली में 600 एमबीपीएस 5जी स्पीड को छुआ

रिलायंस जियो ने दिल्ली में 600 एमबीपीएस 5जी स्पीड को छुआ
HIGHLIGHTS

ऊकला ने उन चार शहरों में औसत 5जी डाउनलोड स्पीड की तुलना की जहां जियो और एयरटेल दोनों ने अपने नेटवर्क बनाए हैं

दिल्ली में, एयरटेल 197.98 एमबीपीएस पर लगभग 200 एमबीपीएस औसत डाउनलोड गति तक पहुंच गया

रिलायंस जियो ने दिल्ली में अपने 5जी नेटवर्क पर लगभग 600 एमबीपीएस औसत डाउनलोड स्पीड दर्ज की। मंगलवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। ऊकला की 'स्पीडटेस्ट इंटेलिजेंस' रिपोर्ट के अनुसार, टेलीकॉम ऑपरेटर अपने नेटवर्क का परीक्षण कर रहे हैं और उन्होंने 5जी डाउनलोड स्पीड की एक विस्तृत श्रृंखला- कम दोहरे अंकों (16.27 एमबीपीएस) से 809.94 एमबीपीएस तक देखी है।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, "यह डेटा इस तथ्य की ओर इशारा करता है कि ऑपरेटर अभी भी अपने नेटवर्क को रीकैलिब्रेट कर रहे हैं। गति अधिक स्थिर होने की उम्मीद है क्योंकि ये नेटवर्क कमर्शियल चरण में प्रवेश करेंगे।"

ऊकला ने उन चार शहरों में औसत 5जी डाउनलोड स्पीड की तुलना की जहां जियो और एयरटेल दोनों ने अपने नेटवर्क बनाए हैं।

यह भी पढ़ें: OPPO Reno 9 कैमरा एरे डिजाइन से मिले कुछ बदलावों के संकेत

दिल्ली में, एयरटेल 197.98 एमबीपीएस पर लगभग 200 एमबीपीएस औसत डाउनलोड गति तक पहुंच गया, जबकि जियो ने लगभग 600 एमबीपीएस (598.58 एमबीपीएस) की स्पीड दर्ज की।

कोलकाता में, ऑपरेटरों की औसत डाउनलोड स्पीड जून के बाद से सबसे अधिक भिन्न है। एयरटेल की औसत डाउनलोड स्पीड 33.83 एमबीपीएस थी जबकि जियो की औसत डाउनलोड गति 482.02 एमबीपीएस थी।

jio

मुंबई में, एयरटेल की जून के बाद से जियो के 515.38 एमबीपीएस औसत डाउनलोड की तुलना में 271.07 एमबीपीएस औसत डाउनलोड गति तक पहुंच गई है।

वाराणसी में, जियो और एयरटेल की डाउनलोड स्पीड करीब-करीब बराबर है। एयरटेल ने जून 2022 के बाद से जियो की 485.22 एमबीपीएस औसत डाउनलोड स्पीड के मुकाबले 516.57 एमबीपीएस स्पीड प्राप्त की।

भारती एयरटेल ने आठ शहरों में अपनी 5जी सेवाएं शुरू की हैं और जियो का 5जी बीटा परीक्षण 'जियो ट्र 5जी फोर ऑल' अब चार शहरों 'दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी' में चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें: चलाना चाहते हैं Jio-Airtel का सुपरफास्ट 5G तो अभी खरीद लें ये 15 हजार में आने वाले 5G स्मार्टफोन

ऊकला के हालिया उपभोक्ता सर्वेक्षण के अनुसार, 89 प्रतिशत भारतीय स्मार्टफोन उपयोगकर्ता 5जी में अपग्रेड करने के लिए तैयार हैं।

स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स के अनुसार, भारत अगस्त में 13.52 एमबीपीएस पर मोबाइल डाउनलोड स्पीड के मामले में दुनिया में 117वें स्थान पर रहा।

हैदराबाद वह जगह है जहां सभी ऑपरेटरों ने 5जी-सक्षम उपकरणों के मामले में महत्वपूर्ण वृद्धि देखी है, साथ ही जियो ने अपने इंस्टॉल बेस को तीन गुना कर दिया है।

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo