मुकेश अंबानी इस राज्य को देने वाले हैं बड़ा तोहफा, सभी को दिसंबर 2023 तक मिलेगा Jio 5G का लाभ

मुकेश अंबानी इस राज्य को देने वाले हैं बड़ा तोहफा, सभी को दिसंबर 2023 तक मिलेगा Jio 5G का लाभ
HIGHLIGHTS

मुकेश अंबानी ने कहा कि दिसंबर 2023 तक Jio 5G पूरे उत्तर प्रदेश में पहुँच जाएगा

कंपनी की 5जी सेवाएँ पहले ही उत्तर प्रदेश के चुनिंदा क्षेत्रों में उपलब्ध हैं

हाल ही में जियो ने अपनी 5जी सर्विस गोरखपुर में रोल आउट की है

रिलायंस के चेयरपर्सन मुकेश अंबानी ने हाल ही में लखनऊ में उत्तर प्रदेश ग्लोबल इनवेस्टर समिट 2023 के दौरान घोषणा की, कि Reliance Jio दिसंबर 2023 तक उत्तर प्रदेश के हर गाँव और कस्बे में अपने 5G रोल आउट को पूरा कर लेगा। समिट में, अंबानी ने यह भी कहा कि फास्ट इंटरनेट राज्य को कृषि, सामाजिक क्षेत्र और शासन को आधुनिक बनाने में मदद करेगा। कंपनी उत्तर प्रदेश में शिक्षा और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए "जियो स्कूल" और "जियो AI डॉक्टर" नाम से दो नई शुरुआत करने की योजना बना रही है। 

भारत में शुरू हो चुकी है 5G सेवा

भारत में अक्टूबर 2022 में शुरू हुई Jio 5G सर्विस पर अंबानी ने कहा कि रिलायंस UP में अगले चार सालों में जियो टेलिकॉम, रिटेल और रिन्यूएबल बिजनेस में 75,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। 

यह भी पढ़ें: 5000mAh बैटरी वाला Moto E13 आया सेल पर, मिल रहा अब तक का सबसे तगड़ा डिस्काउंट, जल्दी करें​

mukesh ambani

अंबानी ने उत्तर प्रदेश ग्लोबल इनवेस्टर समिट 2023 में कहा कि, "जब मैं पिछली बार 2018 में समिट में आया था, तब रिलायंस जियो उत्तर प्रदेश में अपनी जरनी की शुरुआत कर रहा था और मैंने योगी जी से वादा किया था कि रिलायंस जियो उत्तर प्रदेश के लिए एक भरोसेमंद सहयोगी होगा। अपनी बात पर खरा उतरते हुए, उस दिन से आज तक हमने उत्तर प्रदेश में 50,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है।"

UP के CM के शहर में भी शुरू हो चुका है 5G

दिलचस्पी की बात यह है कि रिलायंस जियो ने हाल ही में गोरखपुर में 5G नेटवर्क रोल आउट किया है जो कि CM योगी आदित्यनाथ के घर का क्षेत्र है। इसकी 5जी सेवाएं उत्तर के कुछ चुनिंदा क्षेत्रों में भी उपलब्ध है जैसे आगरा, कानपुर, मेरठ और प्रयागराज। अब तक रिलायंस जियो पूरे भारत के 256 शहरों में 5जी रोल आउट कर चुका है। 

रिलायंस के चेयरपर्सन मुकेश अंबानी ने अक्टूबर 2022 में इंडिया मोबाइल कॉंग्रेस के दौरान भारत में 5जी के आधिकारिक लॉन्च के समय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ स्टेज भी शेयर किया था। दरअसल Jio और Airtel इस समय पूरे भारत में अपनी 5जी सर्विस मुफ्त में रोल आउट कर रहे हैं। दूसरी ओर, वोडाफोन आइडिया ने अभी तक सामान्य जनता के लिए अपने 5जी रोल आउट की शुरुआत नहीं की है। 

यह भी पढ़ें: Jio Vs Airtel: अनलिमिटेड डेटा और कॉलिंग के अलावा ये सभी बेनेफिट फ्री, देखें किस कंपनी का प्लान बेस्ट

mukesh ambani

Jio 5G Welcome Offer

जियो 5जी का अनुभव करने के लिए, यूजर्स को यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि उनके फोन में कनेक्टिविटी ऑप्शन उपलब्ध हो। MyJio ऐप से यूजर्स को वेलकम ऑफर के लिए साइन-अप करना होगा, जिसके बाद स्मार्टफोन पर 5जी नेटवर्क एक्टिवेट हो जाएगा। एक्टिवेशन की प्रक्रिया थोड़ा समय (कुछ दिन या हफ्ते) ले सकती है, लेकिन जियो का कहना है कि इसके लिए आपको सिम बदलने की कोई आवश्यकता नहीं है। जियो 5जी, 4जी सिम कार्ड्स पर भी काम करता है। 

रिलायंस जियो ने बार-बार इस बात पर ज़ोर दिया है कि कंपनी भारत में "True 5G" पेश कर रही है। टेलिकॉम कंपनी अपने प्रतिस्पर्धियों के मुकाबले बेहतर इंटरनेट स्पीड ऑफर करने के लिए 5जी के लिए नया इन्फ्रास्ट्रक्चर बना रही है। कंपनी अपना खुद का SA (स्टैंडअलोन नेटवर्क) बना रही है, जबकि एयरटेल मौजूदा 4जी इन्फ्रास्ट्रक्चर (नॉन-स्टैंडअलोन नेटवर्क) का ही इस्तेमाल कर रहा है। एयरटेल और जियो दोनों ने ही अभी तक अपने 5जी प्रीपेड और पोस्टपेड प्लांस शेयर नहीं किए हैं। 

यह भी पढ़ें: पहली सेल में ताबड़तोड़ डिस्काउंट पर उपलब्ध हुआ POCO X5 Pro, 2000 रुपये का सीधा ऑफ

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo