28 दिन से छुटकारा, पूरे एक महीने की वैलिडिटी वाले धांसू प्लान, क्या BSNL को दे पाएंगे टक्कर?

28 दिन से छुटकारा, पूरे एक महीने की वैलिडिटी वाले धांसू प्लान, क्या BSNL को दे पाएंगे टक्कर?
HIGHLIGHTS

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने इस साल जनवरी में कहा था कि टेलीकॉम ऑपरेटर्स को 30 दिनों की वैलिडिटी वाले प्लांस को पेश करना चाहिए

पिछले पांच साल से ग्राहकों को एक महीने के स्थान पर मात्र 28 दिन के प्लान ही मिल रहे हैं

ऐसे में ग्राहकों को साल में 12 रिचार्ज के स्थान पर 13 महीने रिचार्ज करना पड़ता था

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने इस साल जनवरी में कहा था कि टेलीकॉम ऑपरेटर्स को 30 दिनों की वैलिडिटी वाले प्लांस को पेश करना चाहिए। पिछले पांच साल से ग्राहकों को एक महीने के स्थान पर मात्र 28 दिन के प्लान ही मिल रहे हैं। ऐसे में ग्राहकों को साल में 12 रिचार्ज के स्थान पर 13 महीने रिचार्ज करना पड़ता था। इसी वजह से ग्राहकों ने नाराजगी दिखाई, जिसके बाद ट्राई ने महीने की वैलिडिटी के साथ रिचार्ज प्लान पेश करने का निर्देश दिया था।

ट्राई के आदेश के तीन महीने बाद Jio, Airtel और Vodafone ने 30-दिन और 31-दिन केए की वैलिडिटी वाले प्रीपेड लॉन्च लॉन्च किए हैं। आइए जानें Jio, Airtel, BSNL और Vodafone idea के सभी 30 दिन और 31 दिन की वैलिडिटी के साथ आने वाले रिचार्ज प्लान…!

यह भी पढ़ें: देखनी है सस्पेंस या कॉमेडी वाली वेब सीरीज़, तो ये विकल्प हैं बेस्ट

 

बीएसएनएल का मासिक प्लान

BSNL

बीएसएनएल के पास कुल 10GB डेटा के साथ आने वाला 147 रुपये का प्लान है। इस प्लान की वैलिडिटी 30 दिनों की है। इससे ग्राहकों को सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा मिलेगी। दूसरा प्लान 247 रुपये का है, जहां अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ 50GB डेटा मिलता है। इस प्लान की वैलिडिटी भी 30 दिनों की है। दोनों प्लान्स पर EROS Now सब्सक्रिप्शन उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें: OTT पर फिल्में देखना होगा और भी आसान, केवल 100 रूपये में मिलेगा 6 OTT प्लेटफॉर्म का एक्सेस

 

Reliance Jio का मासिक प्रीपेड प्लान

रिलायंस जियो के 259 रुपये के प्लान में ग्राहकों को प्रतिदिन 1.5GB डेटा मिलता है। प्लान की वैलिडिटी 30 दिन है। इस प्रकार कुल हाई स्पीड डेटा 45GB हो जाता है। यह आपको अनलिमिटेड कॉलिंग और प्रतिदिन 100 SMS भी प्रदान करता है। Jio ऐप का मुफ्त सब्सक्रिप्शन भी इस प्लान में आपको मिलता है। 

Jio Plan

एयरटेल का मासिक रिचार्ज प्लान

एयरटेल के 296 रुपये के प्लान में 30 दिनों की वैलिडिटी के साथ 25GB डेटा मिलेगा। एक बार फेयर यूसेज पॉलिसी (एफयूपी) डेटा समाप्त हो जाने के बाद, ग्राहक 50 पैसे प्रति एमबी की दर से इंटरनेट का उपयोग कर सकेंगे। इसके अलावा, 296 रुपये के प्लान में ग्राहकों को अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और प्रतिदिन 100 SMS की सुविधा मिलती है। एयरटेल अपने ग्राहकों को 296 रुपये में अन्य कई सुविधा भी दे रहा है जैसे Amazon Prime Video मोबाइल एडिशन का 30 दिनों का फ्री ट्राइल, 3 महीने का अपोलो 24/7 सर्कल, शॉ अकादमी क्लास, फास्टैग पर 100 रुपये कैशबैक, एयरटेल विंक म्यूजिक और हैलो ट्यून्स का एक्सेस भी मिलता है। 

Airtel का दूसरा प्लान 

एयरटेल का 319 रुपये का रिचार्ज प्लान एक मासिक कैलेंडर प्लान है, जहां यह प्लान पूरे महीने काम करेगा। एयरटेल इस प्लान पर अपने ग्राहकों को प्रतिदिन 2GB डेटा प्रदान करता है। तो ग्राहकों को 56GB से 62GB तक डेटा मिल सकता है। यह उस महीने में दिनों की संख्या पर निर्भर करता है। 

यह भी पढ़ें: Galaxy M53 5G को भारत में किया गया लॉन्च, मीडियाटेक डिमेन्सिटी 900 SoC से है लैस

Airtel

डेली डेटा खत्म होने पर इंटरनेट स्पीड 64Kbps होगी। साथ ही ग्राहकों को अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और रोजाना 100 SMS की सुविधा मिलेगी। एयरटेल के 319 रुपये के प्लान में, एयरटेल अपने ग्राहकों को Amazon Prime Video मोबाइल एडिशन का 30 दिनों का फ्री ट्राइल, 3 महीने का अपोलो 24/7 सर्कल, शॉ अकादमी क्लास, फास्टैग पर 100 रुपये कैशबैक, एयरटेल विंक म्यूजिक और हैलो ट्यून्स का एक्सेस मिलता है। 

वोडाफोन आइडिया का मासिक रिचार्ज प्लान

327 रुपये में वीआई का नया प्रीपेड प्लान 30 दिनों की वैलिडिटी के साथ कुल 25GB डेटा प्रदान करता है। इस प्लान के अलावा आपको हर दिन 100 फ्री SMS और अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग का भी फायदा मिलता है। वीआई ग्राहकों को 327 रुपये के प्लान पर वीआई मूवीज और टीवी का मुफ्त सब्सक्रिप्शन मिलेगा। हालांकि यह प्लान लॉन्ग टर्म का है, लेकिन वीआई इस प्लान में डेली डेटा ऑफर नहीं करता है। ग्राहकों को एक महीने के लिए कुल 25GB डेटा ही मिलता है। अगर यह डाटा खत्म हो जाता है तो ग्राहक अलग से डाटा पैक ले सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: 6,000mAh और 8GB रैम के साथ लॉन्च हुआ Redmi 10 Power, जानें कीमत, स्पेक्स

Vodafone Idea

Vodafone idea का दूसरा प्लान 

ग्राहकों को वीआई के 337 रुपये वाले प्रीपेड प्लान पर 31 दिनों की वैलिडिटी मिलेगी। वीआई कंपनी 31 दिनों के लिए कुल 28GB डेटा देती है। साथ ही आपको प्रतिदिन 100 SMS और अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग का लाभ मिलता है। इस रिचार्ज प्लान में ग्राहकों को वीआई मूवीज और टीवी का फ्री सब्सक्रिप्शन मिलेगा। Vodafone-Idea भी इस प्लान पर डेली डेटा ऑफर नहीं करती है। ग्राहकों को एक महीने के लिए कुल 25GB मिलेगा। 

यह भी पढ़ें: Amazon पर शुरू हुआ समर एप्लायन्स फेस्ट: नया AC खरीदना हुआ और भी आसान, सेल खत्म होने से पहले देखें डील्स

नोट: BSNL, Vi, Airtel और Reliance Jio के रिचार्ज प्लान!

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo