BSNL इस जगह लॉन्च कर रहा BSNL 4G! यूजर्स की तो हो जाएगी बल्ले बल्ले!

BSNL इस जगह लॉन्च कर रहा BSNL 4G! यूजर्स की तो हो जाएगी बल्ले बल्ले!
HIGHLIGHTS

BSNL की ओर से महीने के अंत तक BSNL 4G को पंजाब में लॉन्च किए जाने की जानकारी मिल रही है।

Tata के साथ मिलकर BSNL कर रहा 4G का लॉन्च

कब से मिलना शुरू हो जाएगा BSNL 4G SIM?

भारत संचार निगम की ओर से BSNL 4G को पंजाब में लॉन्च किए जाने की सभी तैयार की जा चुकी है। पंजाब में BSNL 4G को महीने के अंत तक पेश किया जा सकता है। देश के कुछ हिस्सों में पहले ही BSNL 4G चल रहा है। हालांकि देश के सभी इलाकों में बीएसएनएल 4जी अभी तक नहीं पहुंचा है। असल में पंजाब में BSNL 4G का नया अपने आप में BSNL के लिए मिल का पत्थर साबित होने वाला है। 

Tata के साथ मिलकर BSNL कर रहा 4G का लॉन्च

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि BSNL की ओर से Tata Consultancy Services की तकनीकी और सामान का इस्तेमाल करके किया जाने वाला पहला कमर्शियल लॉन्च होने वाला है। अगर हम लाइवमिंट की एक रिपोर्ट पर गौर करें जो इंटरनेट पर इस समय चल रही है तो इसके अनुसार BSNL 4G का यह लॉन्च अमृतसर और फिरोजपुर में होने वाला है। आपको जानकारी के लिए बता देते है कि BSNL 4G इन शहरों में पहले ही टेस्ट किया जा चुका है। इसका मतलब है कि लोग इसे लेकर अनभिज्ञ नहीं हैं। 

कब से मिलना शुरू हो जाएगा BSNL 4G SIM?

अगर हम टेलिकॉमटॉक की एक रिपोर्ट पर गौर करें तो इसके अनुसार BSNL के आधिकारिक की ओर से यह जानकारी दी गई है कि 4G नेटवर्क को लेकर SIM इस लॉन्च के बाद लगभग 7-10 दिनों के भीतर ही सेल के लिए उपलब्ध करा दी जाने वाली हैं। यह जानकारी भी इसी अधिकारी की ओर से मिल रही है कि इन शहरों के अलावा पंजाब के अन्य शहरों में भी जल्द ही 4G को पेश किया जाने वाला है, क्योंकि पंजाब कंपनी के लिए बड़ा रेविन्यू स्रोत है। ऐसा भी कहा जा सकता है कि जहां जहां देश में BSNL को ज्यादा रेविन्यू मिल रहा है, उन सभी शहरों में जल्द ही BSNL 4G को पेश किया जा सकता है। 

4G की लिस्ट में अब BSNL का भी नाम शामिल

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि Reliance Jio, Airtel, Vodafone Idea के बाद BSNL चौथा ऐसा टेलीकॉम ऑपरेटर है जिसमें अपने 4G को देश में लॉन्च कर दिया है। अब BSNL जाहिर तौर पर इस स्थिति में आ चुका है जहां से वह निजी कंपनियों को बड़े पैमाने पर टक्कर दे सकता है। हालांकि इसके अलावा अपने आकर्षित कर देने वाले प्लांस के दम पर भी बीएसएनएल इस काम को पिछले लंबे समय से करता आया है। 

5G के आगे कहाँ तक टिक पाएगा BSNL 4G?

हम देख रहे हैं कि देश के लगभग सभी इलाकों में अब Reliance Jio और Airtel ने अपनी 5G सेवा को पहुंचा दिया है। असल में इन कंपनियों के पास लंबे समय से 4G था और पिछले कुछ महीनों से इन दोनों ही कंपनियों ने देश के सभी हिस्सों में अपने 5G नेटवर्क को फैलाना शुरू कर दिया था। अब जहां आपको पहले से ही 5G मिल रहा हो, वहाँ BSNL अपने 4G को अब देना शुरू कर रहा है तो इसका सीधा मतलब है कि कंपनी अभी भी काफी पीछे है। 

इसके बाद भी हमने देखा है कि BSNL अपने कुछ प्लांस के चलते निजी कंपनियों को कड़ी टक्कर देती आई है। कंपनी के पास भले ही 5G और 4G नेटवर्क देश के सभी हिस्सों में न हो। फिर कंपनी अपने प्लांस के दम पर रिलायंस जियो, एयरटेल और Vodafone Idea को कड़ी टक्कर देती आई है। असल में कुछ इलाकों में तो कंपनी के पास अच्छा खास यूजर बेस है जो रिलायंस जियो और एयरटेल के अलावा Vodafone Idea को पसंद ही नहीं करता है। शायद यही कारण है कि कंपनी अभी भी रेस में बनी हुई है। इतना ही नहीं, देश के टेलीकॉम मंत्री इस बारे में जानकारी दे चुके है कि BSNL की ओर से भी देश में जल्द ही 5G को भी लॉन्च किया जाने वाला है, जो एक अच्छा संकेत है। 

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo