Install App Install App

चीनी स्मार्टफोन कंपनियों को कड़ी टक्कर दे सकती हैं ये 13 भारतीय कम्पनियाँ

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 24 Jun 2020
HIGHLIGHTS
  • जहां चीनी ब्रांड्स, स्मार्टफोंस और अन्य कई प्रोडक्ट्स का बहिष्कार किया जा रहा है

  • हम देख रहे हैं कि भारतियों ने सभी मोबाइल फ़ोन निर्माता कंपनियों को बायकोट करने की एक पहल को ही शुरू कर दिया है

  • आज जो माहौल बना हुआ है उसे देखकर लगता है कि आने वाला समय चीनी ब्रांड्स के लिए भारत में कठिन हो सकता है?

चीनी स्मार्टफोन कंपनियों को कड़ी टक्कर दे सकती हैं ये 13 भारतीय कम्पनियाँ
चीनी स्मार्टफोन कंपनियों को कड़ी टक्कर दे सकती हैं ये 13 भारतीय कम्पनियाँ

Update: आज देश में चीनी स्मार्टफोन कंपनियों या ऐसा भी कह सकते हैं कि सभी चीनी प्रोडक्ट्स को लेकर भारतियों के मन में आक्रोश भरा हुआ है। ऐसे में क्या यह 13 कम्पनियाँ अब संभालने वाली हैं बागडोर? हम अब उस दौर में आ पहुंचे हैं जहां कोरोना के साथ हमें जीवन बीताने के संकेत मिल रहे हैं, असल में पिछले कुछ महीनों में आर्थिक तौर पर दुनिया को इतना बड़ा नुकसान हुआ है कि हम देख रहे हैं कि सभी तरह से अब भारत की तरह ही अन्य देशों से भी लॉकडाउन को हटाया जा रहा है, ऐसा लग रहा है कि अब जब तक कोई पुख्ता इलाज इस बिमारी यानी कोरोनावायरस कोविड-19 का नहीं मिल जाता है, तब तक हमें इसके साथ सावधानी बरतते हुए, इसी के साथ जीना भी सीखना होगा। देश में अनलॉक-1 को देखकर तो कुछ ऐसे ही संकेत मिल रहे हैं। 

इसके अलावा जब से लोगों को पता चला है कि Coronavirus का सम्बन्ध चीन से तब से भारतीय लोगों ने तो मानो चीन के खिलाफ एक जंग छेड़ दी है, और सभी मोबाइल फ़ोन निर्माता कंपनियों को बायकोट करने की एक पहल को ही शुरू कर दिया है, आज इंटरनेट से लेकर आज जीवन में भी हम देख रहे हैं कि चीनी स्मार्टफोंस या किसी भी प्रकार के चीन से सम्बंधित सामान को लेकर भारतीय लोगों में आक्रोश है। हमारे फेसबुक पेज पर हमें खुद इस तरह की प्रक्रिया मिल रही हैं कि चीनी सामान या प्रोडक्ट्स का प्रमोशन करना बंद कर दें, लेकिन हम आपको बता देते है कि हम किसी भी प्रकार से किसी चीनी सामान का प्रमोशन नहीं कर रहे हैं, बल्कि आपको मात्र नए डिवाइस आदि के बारे में आ रही जानकारी दे रहे हैं, जैसा कि हम लॉकडाउन के पहले भी करते आये हैं। असल में यह गुस्सा यानी चीनी सामान या प्रोडक्ट्स को लेकर यह गुस्सा कोरोनावायरस को लेकर तो है ही इसके अलावा चीन में जो अभी हमारे देश में काफी आगे तक घुसपैठ की है उसे लेकर भी है। 

हालाँकि आज हम किसी भी चीनी स्मार्टफोन कंपनी या उसके प्रोडक्ट्स, जैसे स्मार्टफोंस आदि के बारे में इस लेख में बिलकुल भी चर्चा करने वाले नहीं है। आज हम बात करने वाले हैं 13 भारतीय मोबाइल कंपनियों की जो आज कहीं न कहीं अपने अस्तित्त्व को खो चुकी हैं, ऐसा भी कहा जा सकता है कि इनमें से कुछ तो अभी भी बाजार में बनी हुई हैं और चीनी कंपनियों को कड़ी टक्कर दे रही हैं। आज हम इन्हीं 13 भारतीय मोबाइल कंपनियों के बारे में बताने वाले हैं। इनमें से कई कंपनियां ऐसी हैं जो इस समय अपने स्वर्णिम भविष्य की ओर बढ़ सकती हैं, लेकिन कई तो अभी स्मार्टफोन के क्षेत्र में काफी कमज़ोर पड़ चुकी हैं। 

ये कंपनियां 3 तरीके से आप तक फ़ोन पहुंचा रही थी

  • चीनी कंपनियों से एक पूरा का पूरा वाइट लेबल प्रोडक्ट, यानि कि फ़ोन उठाना और उसे अपना ब्रांड देकर आप तक पहुँचाना।
  • एक फ़ोन का पूरा डिज़ाइन उठाना और उसे अपने हिसाब से थोड़ा कम ज़्यादा करवाके फिर उसे चीनी असेम्बल प्लांट में असेम्बल करवाके आपको देना, और ये पूरा काम ही भारतीय कंपनी के नाम के नीचे होता था।
  • R&D करके खुद एक फ़ोन डिज़ाइन करवाना, और फिर अपने हिसाब से उसके पार्ट्स बनवाना, और उसे असेम्बल करवाके आप तक पहुँचाना।

आपको यहाँ बता देते हैं कि एक से दो कंपनियों के तो ये सारे.... काम चीन में ही हो रहे थे, यहाँ तक कि उनका R&D department भी चीन में ही था। लेकिन असेम्बल प्लांट भारत में था, तो उन पर ये label लग गया कि ये तो सिर्फ असेम्बल ही करते हैं, हालाँकि कुछ कंपनी ऐसा नहीं करती थी, कुछ कंपनी चीन से सामान यानी रो मटेरियल को खरीदकर भारत में उसे असेम्बल करके आपको एक मोबाइल मुहैया करवाया जाता था, आज हम जानेंगे कि आखिर इन 13 भारतीय मोबाइल फोन कंपनियों का क्या हुआ और आज यह किस हालत में हैं, तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं इस बारे में विस्तार से... 

कौन सी है ये 13 भारतीय मोबाइल कम्पनियाँ

पहली कंपनी है Creo

 भारतीय मोबाइल फोन कंपनी Creo अब बंद हो चुकी है, अगर हम कंपनी की वेबसाइट यानी creosense.com पर भी जाते हैं तो यह आपको यहाँ नजर आने वाली नहीं है क्योंकि यह बंद की जा चुकी है, और अब इसके मोबाइल फ़ोन बाजार में उपलब्ध नहीं हैं। यानि कि साफ तौर पर कहा जा सकता है कि अब इस कंपनी ने इस बाजार से यानी स्मार्टफोन बाजार से अपने हाथों को वापिस खिंच लिया है। दरअसल  Creo वही hardware startup कंपनी है, जिसे भारतीय messaging aap Hike messenger ने ख़रीदा था। 

दूसरी कंपनी है Yu Phones 

Yu phones जो Yu Televenture की मालिक है Micromax के नाम से है, जो micromax की ही एक सिस्टर कंपनी कही जा सकती है, इनके फ़ोन तो आपको amazon पर मिल जाएंगे, लेकिन वो भी अब भीड़ में खोकर रह गए हैं। इनकी वेबसाइट www.yuplaygod.com भी अब नहीं चल रही, और इन्होंने अपने फेसबुक पेज और पर भी जुलाई 2019 से कुछ पोस्ट नहीं किया है।

तीसरी कंपनी है Videocon 

Videocon ने भी मोबाइल क्षेत्र में अपने कदम रखे थे, यह एक नामी कंपनी के तौर पर भी भारत में जानी जाती है, इसने भी मोबाइल फ़ोन क्षेत्र में कदम रखा था, अमेज़न पर इसके भी कुछ मोबाइल फोंस को आप देख सकते हैं, इनके स्मार्टफोन आपको ऑफलाइन और ऑनलाइन बाजार में मिल जाएंगे। लेकिन इसकी भी मोबाइल फ़ोन के लिए अलग से बनाई गई वेबसाइट videoconmobiles.com अब नहीं चल रही।

चौथी कंपनी है Celkon Mobiles 

हालाँकि यह कंपनी अभी भी अपने फोंस को बेच रही है, Celkon Mobiles अभी भी स्मार्टफोंस के क्षेत्र में है, इसके Mobile Phones भी आपको Offline और Online दोनो बाज़ार में मिल जाएंगे।  लेकिन वेबसाइट इनकी भी बंद है, अगर आप celkonmobiles.com पर जाते हैं तो आपको यह बंद मिलने वाली है। 

पांचवीं कंपनी है Spice Mobile

Spice Mobile की भी वेबसाइट नहीं चल रही  है, और फ्लिपकार्ट पर ऑनलाइन इसके 2 फीचर फ़ोन नज़र आते हैं, इसके अलावा इसके कोई भी अन्य फोन आपको कहीं भी नजर आने वाले नहीं हैं। अगर हम अमेज़न इंडिया पर इसके लिस्ट मोबाइल फोंस की बात करें तो आपको मात्र एक ही मोबाइल फोन यहाँ नजर आता है, उसका भी सिर्फ एक ही डिवाइस बचा है, यानि ये भी धीरे-धीरे ग़ुम हो रही है, या हो चुकी है।

छठी कंपनी है Onida 

Onida एक बड़ी भारतीय electronic appliances बनाने वाली कंपनी है, इन्होंने भी मोबाइल फ़ोन क्षेत्र में कदम रखा था, इनकी वेबसाइट तो चल रही लेकिन उसमें मोबाइल फोंस का कहीं कोई ज़िक्र नहीं है। हालाँकि अमेज़न पर इसका एक फ़ोन उपलब्ध है, और फ्लिपकार्ट पर कोई नहीं। 

सातवीं कंपनी है iball

इसका Apple से कोई लेना देना नहीं है.  इसकी वेबसाइट पर भी सिर्फ Tabs यानि Tablets की ही जानकर दी गई है, तो Tablets की वजह से मैं ये कहूंगा  कि ये स्मार्टफोन की दुनिया से iball पूरी तरह लापता नहीं हुआ है।

आठवीं कंपनी है intex 

intex की वेबसाइट चल रही है, लेकिन फ़ोन्स के नाम पर उसमें वेबसाइट पर सिर्फ फीचर फ़ोन ही नज़र आते हैं। Amazon पर आपको इसके feature phone के अलावा स्मार्टफोन भी नज़र आ जाएंगे। लेकिन ये भी स्मार्टफोन के क्षेत्र में उतनी अधिक सक्रिय नज़र नहीं आती।  

नौवीं कंपनी है Karbonn Mobile 

Karbonn की वेबसाइट चल रही है, सोशल मीडिया पर भी सक्रिय नज़र आता है, Twitter, और फेसबुक दोनों पर ये अपने फीचर फ़ोन को प्रमोट करती दिखाई दे रही है। इनके स्मार्टफोंस और फीचर फोंस, Offline और Online दोनों जगह आसानी से उपलब्ध हैं। 

दसवीं कंपनी है Xolo

Xolo की वेबसाइट चल रही है, और इनके फ़ोन भी आपको ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों जगह मिल जाएंगे, अपने Twitter और फेसबुक से 1 साल से नदारद है, लेकिन ये वो कंपनी है जिसने एक समय में अपनी अच्छी पहचान बना ली थी। 

ग्यारवीं कंपनी है Lava 

लावा की और से मुख्य तौर पर फीचर फोंस का निर्माण करती है, हलांकि इसके अलावा स्मार्टफोन, टैबलेट और लैपटॉप के क्षेत्र में भी सक्रिय है, लावा की खासियत ये है कि ये दूसरी कंपनियों के लिए भी स्मार्टफोन बनाती है, और शायद यही वजह है कि ये कंपनी अभी तक सर्वाइव कर रही है।

बाहरवी कंपनी है Micromax

Micromax जिसके ब्रांड अम्बेसडर अक्षय कुमार हैं, प्रोडक्ट को प्रमोट करने पर कंपनी ने ज़्यादा पैसा लगाया है, हालाँकि इसके स्मार्टफोंस भी बेस्ट हैं, लेकिन फिर चीनी कंपनियों में भारत में अपनी पकड़ बनानी शुरू की है। बहुत सस्ते में जल्दी जल्दी एक से एक अलग Technology से लेस स्मार्टफोन देकर भारतीय बाजार में अपनी गहरी पैठ बना ली, अब micromax के स्मार्टफोन तो आज भी हैं, लेकिन बाजार में micromax की अब उतनी पकड़ नहीं रही।

तेहरवीं कंपनी है Jio Lyf

Jio Lyf एक बड़ा brand है, इनके सारे फ़ोन्स की इनफार्मेशन आपको इनकी वेबसाइट पर मिल जाएगी, ये फ़ोन आपको ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों जगह मिल जाएंगे, स्मार्टफोन इंडस्ट्री में अभी जो हालात चल रहे हैं, आने वाले समय में जिओ इनका फ़ायदा उठा सकता है। 

दरअसल जिस समय दूसरी कंपनियां प्रमोशन पर ज़्यादा ध्यान दे रही थी, चीनी कंपनियों ने R&D पर खर्च किया, और ऐसे ऐसे प्रोडक्ट बाजार में पेश किये कि उन प्रोडक्ट्स ने खुद ही अपनी प्रमोशन कर दी, Motorized Camera, Rotating Camera, Flip Camera, Chinese R&D की हद ये है कि आपको Chinese बाजार में बहुत ही अलग, इनोवेटिव प्रोडक्ट मिलते हैं, आज हमें ज़रुरत है तो R&D पर ध्यान देने की, उन सरकारी नीतियों की जो देश को एक Manufecturing hub बना सकें,  और इसके लिए अभी हाल ही में कोशिशें शुरू भी हो गयी हैं। अब अगर यह कम्पनियाँ एक बार फिर से अपने आप स्मार्टफोन या अन्य बाजारों में सक्षम करती हैं तो ऐसा लगता है कि हमें इसके बाद चीनी प्रोडक्ट्स की जरूरत नहीं रहने वाली है, इस बारे में आपका क्या कहना है हमें कमेंट बॉक्स में जाकर जरुर बताएं।

Digit Hindi
Digit Hindi

Email Email Digit Hindi

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

Web Title: What is happen to these 13 Indian mobile manufacturer companies in India
Tags:
2020 indian mobile phone manufecturer indian mobile phone indian mobile phone brand bhartiya smartphone manufacturer creo celkon iball intex karnonn mobiles lava jio lyf micromax onida spice videocon xolo yu phones भारतीय मोबाइल फ़ोन कंपनियां भारतीय मोबाइल
Install App Install App
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements

हॉट डील्स सारे पोस्ट देखें

Xiaomi 11i 5G (Stealth Black, 128 GB)(6 GB RAM)
Xiaomi 11i 5G (Stealth Black, 128 GB)(6 GB RAM)
₹ 24999 | $hotDeals->merchant_name
OnePlus Nord CE 5G (Charcoal Ink, 6GB RAM, 128GB Storage)
OnePlus Nord CE 5G (Charcoal Ink, 6GB RAM, 128GB Storage)
₹ 22999 | $hotDeals->merchant_name
iQOO 7 5G (Solid Ice Blue, 8GB RAM, 128GB Storage) | 3GB Extended RAM | Upto 12 Months No Cost EMI | 6 Months Free Screen Replacement
iQOO 7 5G (Solid Ice Blue, 8GB RAM, 128GB Storage) | 3GB Extended RAM | Upto 12 Months No Cost EMI | 6 Months Free Screen Replacement
₹ 29990 | $hotDeals->merchant_name
iQOO Z5 5G (Mystic Space, 12GB RAM, 256GB Storage) | Snapdragon 778G 5G Processor | 5000mAh Battery | 44W FlashCharge
iQOO Z5 5G (Mystic Space, 12GB RAM, 256GB Storage) | Snapdragon 778G 5G Processor | 5000mAh Battery | 44W FlashCharge
₹ 26990 | $hotDeals->merchant_name
OnePlus Nord 2 5G (Blue Haze, 8GB RAM, 128GB Storage)
OnePlus Nord 2 5G (Blue Haze, 8GB RAM, 128GB Storage)
₹ 29999 | $hotDeals->merchant_name
DMCA.com Protection Status