Vivo Y18 और Vivo Y18e स्मार्टफोन्स भारत में लॉन्च, देखें बहुत सारी खूबियाँ और एक कमी

Vivo Y18 और Vivo Y18e स्मार्टफोन्स भारत में लॉन्च, देखें बहुत सारी खूबियाँ और एक कमी
HIGHLIGHTS

Vivo की ओर से Vivo Y18 और Vivo Y18e को लॉन्च कर दिया है।

यह दोनों ही Vivo Phones कंपनी के entry level 4G Phones हैं।

यहाँ आप इन बहुत सी खूबियों के अलावा एक कमी को देख सकते हैं।

Vivo ने भारत में अपने दो नए फोन्स को लॉन्च कर दिया है, यह Vivo Y17 स्मार्टफोन लाइनअप के ही नए फोन्स हैं, इन्हें Vivo Y18 और Vivo Y18e के तौर पर पेश किया गया है। हम जानते है कि Vivo Y17 को 2019 में पेश किया गया था। हालांकि दोनों ही फोन्स में आपको स्पेक्स लगभग लगभग एक जैसे मिलते हैं। हालांकि Vivo Y18 को Vivo Y18e के मुकाबले ज्यादा पावरफुल स्पेक्स के साथ पेश किया गया है। यह दोनों ही 4G Phones हैं। इन्हें एंट्री-लेवल में पेश किया गया है, जहां स्मार्टफोन ब्रांडस अपने फोन्स को 10000 रुपये के अंदर 5G क्षमता के साथ लॉन्च कर रहे हैं, वहाँ इन Vivo Phones का 4G के साथ आना सभी को आश्चर्य में डाल रहा है।

आइए अब जानते है कि Vivo Y18 और Vivo Y18e की बहुत सी खबियाँ और 1 खामी!

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि Vivo Y18 और Vivo Y18e स्मार्टफोन्स को लगभग लगभग एक जैसे स्पेक्स के साथ लॉन्च किया गया है। Vivo के नए फोन्स को 6.56-इंच की HD+ LCD डिस्प्ले के साथ पेश किया गया है, जो 90Hz रिफ्रेश रेट पर काम करती हैं। इतना ही नहीं, डिस्प्ले पर आपको 840 निट्स की पीक ब्राइट्निस भी मिलती है।

स्पेसिफिकेशन के मामले में दोनों Vivo Phones एक जैसे हैं!

Vivo Y18 और Vivo Y18e स्मार्टफोन्स में Octa-Core MediaTek Helio G85 प्रोसेसर मिल रहा है। यह 12nm प्रोसेस पर निर्मित प्रोसेसर है। इसके अलावा दोनों ही फोन्स में 4GB की रैम और 128GB तक की स्टॉरिज मिलती है। आप इस स्टॉरिज को माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से बढ़ा भी सकते हैं, आप स्टॉरिज को 1TB तक बढ़ा सकते हैं। इतना ही नहीं, Vivo Y18 और Vivo Y18e स्मार्टफोन्स में आपको Funtouch OS 14 पर आधारित एंड्रॉयड 14 का भी सपोर्ट मिलता है।

Camera को लेकर दोनों फोन्स में बड़ा अंतर

दोनों ही Vivo Phones में अगर कहीं अंतर नजर आ रहा है तो वह इनके कैमरा में देखने को मिलता है। Vivo Y18 में एक 50MP का डुअल कैमरा सेटअप है। हालांकि Vivo Y18e में एक 13MP का डुअल कैमरा सेटअप मिलता है। इसके अलावा Vivo Y18 में एक 8MP का सेल्फ़ी कैमरा मिलता है, और Vivo Y18e में एक 5MP का सेल्फ़ी कैमरा मौजूद है। दोनों ही फोन्स में वाटरड्रॉप नॉच भी मिलता है।

इस मामले में भी दोनों ही फोन्स में अंतर है!

Vivo Y18 स्मार्टफोन में एक साइड-फेसिंग फिंगरप्रिन्ट सेन्सर मिलता है, हालांकि Vivo Y18e की बात करें तो इसमें यह नहीं है। दोनों ही फोन्स में Wi-Fi, Bluetooth, GPS, और USB Type C Port मिलता है। दोनों ही फोन्स में इसके अलावा एक 5000mAh की बैटरी मिलती है, जो 15W की चार्जिंग से लैस है।

हालांकि इसके पहले कि हम दोनों ही फोन्स की कीमत पर चर्चा करें आइए एक नजर इसकी एक बड़ी खामी पर डाल लेते हैं।

Vivo Y18 और Vivo Y18e की एक सबसे बड़ी खामी

स्पेक्स आदि की बात न करते हुए हम यहाँ केवल और केवल एक ही ऐसी खामी की बात करने वाले हैं जो फोन के भविष्य पर असर डाल सकती है। मैंने आपको इस लेख के शुरुआत में ही कहा था कि आजकल लगभग लगभग सभी स्मार्टफोन्स ब्रांडस ऐसी कोशिश कर रहे हैं कि वह 10000 रुपये के अंतर एक 5G Phone को लॉन्च करें। हम बाजार में ऐसे बहुत से फोन्स को देख भी रहे हैं। हालांकि इस दौर में इसी कीमत के आसपास एक 4G फोन को लेकर कंपनी क्या संदेश देना चाहती है, इसके बारे में कंपनी ही जानती है। इन फोन्स में 5G सपोर्ट का न होना ही इनकी सबसे बड़ी कमी या खामी है।

आइए अब Vivo Y18 और Y18e स्मार्टफोन्स की कीमत पर नजर डालते हैं। देखते हैं कि आखिर जिस कीमत में यह फोन्स लॉन्च हुए हैं, उस कीमत में आपको एक 5G Phone मिल सकता है या नहीं।

Vivo Y18 और Vivo Y18e का इंडिया प्राइस

Vivo Y18 स्मार्टफोन को अलग अलग दो मॉडल में पेश किया गया है, एक मॉडल 64GB स्टॉरिज और 4GB रैम के साथ 8,999 रुपये की कीमत में आता है। हालांकि फोन का 4GB रैम और q128GB स्टॉरिज मॉडल आपको 9,999 रुपये की कीमत में मिलने वाला है। हालांकि Vivo Y18 को एक ही मॉडल में केवल 7,999 रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया है। दोनों ही फोन्स को Vivo के ऑनलाइन स्टोर से और सभी पार्टनर स्टोर्स से पूरे देश में खरीदा जा सकता है।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo