क्या आप जानते हैं 10 हजार रुपये से कम कीमत में सबसे शानदार स्मार्टफोंस बनाने वाली कंपनी के बारे में…

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HIGHLIGHTS

दुनिया का प्रमुख मोबाइल फोन समूह ट्रांसियॉन होल्डिंग्स भारतीय बाजार में अपनी स्थिति लगातार मजबूत कर रहा है

ट्रांसियॉन के प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रैंड टेक्नो ने 10 हजार से कम कीमत के वर्ग में 100 फीसदी से ज्यानदा की वृद्धि दर दर्ज की (जुलाई 2020-जुलाई 2021)

टेक्नो् 6-12 हजार रुपये के कीमत वर्ग में ‘इंडियाज मोस्ट0 रिवार्डिंग स्मासर्टफोन ब्रैंड’ बनकर उभरा : टेकआर्क सर्वे

दुनिया का प्रमुख मोबाइल फोन समूह ट्रांसियॉन होल्डिंग्स भारतीय बाजार में अपनी स्थिति लगातार मजबूत कर रहा है। काउंटरपॉइंट रिसर्च की भारत के मोबाइल फोन बाजार की जुलाई महीने की रिपोर्ट के अनुसार ट्रांसियॉन के तमाम ब्रांड्स (आईटेल, टेक्नो और इनफिनिक्स) भारत में मोबाइल हैंडसेट की दुनिया में नंबर 1 खिलाड़ी बनकर उभरे हैं। ट्रांसियॉन ने 10 हजार रुपये से कम कीमत के मोबाइल फोन बाजार में 28 फीसदी बाजार हिस्सेजदारी हासिल की है। ट्रांसियॉन का प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रैंड टेक्नोा पहले ही 6 हजार से 10 हजार रुपये  के वर्ग में पहले ही मजबूत खिलाड़ी बनकर उभर चुका है। भारत के शीर्ष स्मार्टफोन ब्रैंड्स में यह नंबर 4 की पोजीशन पर है। यह भी पढ़ें: BSNL Best Plan September: एक साल की वैलिडिटी और जितना चाहें उतना डाटा करें इस्तेमाल
 
इसके अलावा हाल ही में टेकआर्क द्वारा की गई मौजूदा कंज्यूपमर स्टडी ने स्मार्टफोन से यूजर्स की उम्मीद का एक व्यापक नजरिया प्रदान किया। यह उम्मीदें उन अनुभवों से काफी अलग थीं, जो अनुभव 6 से 12 हजार रुपये की कीमत के स्मार्टफोन में यूजर्स को मिल रहा है। यह स्टडी जीएपी एनालिसिस पर आधारित है। यह विश्लेषण स्मार्टफोन यूजर्स की उम्मीद और अनुभव के बीच की कड़ी है, जिसे ब्रांड्स यूजर्स को प्रदान करने में कामयाब हुए हैं। स्मार्टफोन ब्रैंड के तौर पर टेक्नोे कई प्रमुख कारकों जैसे कैमरा और बैटरी के मामले में अपने यूजर्स को सर्वश्रेष्ठ देने में सक्षम हुआ है, जिसके चलते यह अपनी श्रेणी का नेतृत्व कर रहा है। यह भी पढ़ें: Blaupunkt फ्लिपकार्ट बिग बिलियन डेज़ सेल के दौरान लॉन्च करेगा 65-इंच 4k Android TV
 
ट्रांसियॉन इंडिया के सीईओ श्री अरिजीत तालापात्रा ने इस उपलब्धि पर कहा, “दुनिया भर में भारत ट्रांसियॉन के लिए सबसे ज्यादा महत्व पूर्ण बाजार है। हम लगातार यूजर्स को विश्वअस्तयरीय अनुभव प्रदान करने की दिशा में काम कर रहे हैं। हमने भारतीय ग्राहकों को उनके अनुकूल मोबाइल सोल्यूशन भी दिए हैं। हमें यह बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि काउंटरपॉइंट की जुलाई की रिपोर्ट के अनुसार हम 10 हजार रुपये से कम कीमत के स्मार्टफोन के ब्रैंड में भारत का नंबर 1 मोबाइल ब्रांड बनकर उभरे हैं।” यह भी पढ़ें: Water Purifiers पर Amazon दे रहा है आज की सबसे खास डील, जानें बेस्ट ऑफर
 
उन्होंने कहा, “टेक्नोा ने मजबूती से साल-दर-साल 556 फीसदी की मजबूत दर से विकास किया है। यह ऑनलाइन स्पेस में किसी भी टॉप 10 स्मार्टफोन ब्रांड में सबसे अधिक है। टेक्नोद की सफलता की रणनीति प्रमुख प्रॉडक्ट सिद्धांत पर निर्मित है। कंपनी ने आकर्षक और बेहतरीन कीमत पर अपने सेग्मेंट में पहली बार कई फीचर्स लॉन्च किए हैं। जिसे हर भारतीय को स्मार्टफोन का बेस्ट अनुभव मिले। टेकआर्क सर्वे ने टेक्नोल को अपने सेग्मेंट में बेहद शानदार और बेहतरीन मोबाइल फोन के रूप में पहचान दी है। इससे इस तथ्य को एक बार फिर मजबूती मिली है कि ब्रांड की अपने महत्वांकांक्षी उपभोक्ताओं की नब्ज पर अच्छी-खासी पकड़ है। इसकी झलक टेक्नोन के अलग-अलग प्रॉडक्ट्स के पोर्टफोलियो, स्पार्क, कैमन और पोवा में मिलती है।”  इसे भी पढ़ें: Vodafone Idea यूजर्स को मिल रहा है डबल डेटा, देखें किन प्लान्स पर लागू है स्कीम

टेकआर्क स्टडी की उम्मीदों बनाम अनुभव की प्रमुख विशेषताएं

  • भारत में 6 हजार रुपये से 12 हजार रुपये तक की कीमत के स्मार्टफोन में कैमरा और बैटरी दो ऐसे मानक है, जिसके आधार पर इस श्रेणी में कोई यूजर किसी स्मार्ट फोन को खरीदना पसंद करता है 
  • सेग्मेंट में 82 फीसदी स्मार्टफोन यूजर्स अपनी उम्मीदों को पारिभाषित करते हुए कैमरे को सबसे महत्वपूर्ण फीचर मानते हैं, जबकि केवल 66 फीसदी लोग ही अपने अपने ब्रांड के स्मार्टफोन से काफी खुश हैं।
  • कैमरे से इनडोर और आउटडोर फोटोग्राफी या विडियोग्राफी इस सेग्मेंट के यूजर्स की दो सबसे महत्वपर्ण उम्मीदों में से एक हैं। यूजर्स की उम्मीदों को नई परिभाषा देने में नाइट फोटोग्राफी एक उभरता हुआ क्षेत्र है, जबकि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस फीचर्स और ऑप्टिमाइजेशन एक अन्य महत्वपूर्ण कारक है, जो जीएपी एनालिसिस पर प्रभाव डालता है।

  • इसी तरह बैटरी में चार्जिंग साइकल और चार्जिंग रेट 2 महत्वपूर्ण कारक है, जो यूजर्स की उम्मीदों बनाम अनुभव पर प्रभाव डालते हैं। यूजर्स लगातार यह चाहते हैं कि उनके मोबाइल फोन की बैटरी लंबे समय तक चले और कम समय में चार्ज हो जाए।
  • टेक्नो  यूजर्स को कैमरे की परफॉर्मेंस में 70 फीसदी यूजर्स और बैटरी के मामले में 71 फीसदी यूजर्स को संतुष्टि प्रदान करने में सफल रहा है
  • कुल मिलाकर इस सेग्मेंट में टेक्नोम उपभोक्ताओं की जरूरत पूरी करने के मामले में लीडर बनकर उभरा है। टेक्नोग की बेमिसाल पिक्चर क्वॉलिटी के साथ बैटरी, डिस्प्ले और टच पैरामीटर में भी नेतृत्व क्षमता का प्रदर्शन किया है।

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