Redmi 7 Vs Redmi Y3 के स्पेक्स में क्या है अंतर

Redmi 7 Vs Redmi Y3 के स्पेक्स में क्या है अंतर
HIGHLIGHTS

Redmi 7 की शुरुआती कीमत 7,999 रूपये

Redmi Y3 की शुरुआती कीमत 9,999 रूपये

Xiaomi ने भारत में अपना Redmi 7 स्मार्टफोन और Redmi Y3 स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है। Redmi Y3 सेल्फी सेंट्रिक स्मार्टफोन है तो वहीं बजट Redmi 7 स्मार्टफोन को कई नए अपग्रेड्स के साथ उतारा गया है। Redmi Y3 स्मार्टफोन ने पिछले साल के Redmi Y2 स्मार्ट फोन की जगह ली है। हम इन दोनों फोंस के बीच स्पेसिफिकेशंस का कम्पेरिज़न कर रहे हैं जिससे जान सकें कि स्पेक्स के मामले में ये दोनों फोंस कितने अलग हैं।

डिस्प्ले और डिज़ाइन

Redmi 7 स्मार्टफोन को कम्पनी ने औरा स्मोक डिज़ाइन के साथ लॉन्च किया है और डिवाइस को तीन रंगों लूनर रेड, कॉमेट ब्लू और एक्लिप्स ब्लैक में उतारा गया है। डिवाइस में 6.26 इंच की डॉट नौच डिस्प्ले दी गई है इसका एस्पेक्ट रेश्यो 19:9 है और यह HD+ LCD IPS डिस्प्ले है जिसे कोर्निंग गोरिला ग्लास 5 का प्रोटेक्शन भी मिला है।

Redmi Y3 में 6.26 इंच की डॉट नौच डिस्प्ले दी गई है जो HD+ IPS LCD डिस्प्ले है और इसका एस्पेक्ट रेश्यो 19:9 है तथा इसे कोर्निंग गोरिला ग्लास 5 प्रोटेक्शन दिया गया है। डिवाइस को एलिगेंट ब्लू, बोल्ड रेड और प्राइम ब्लैक कलर में लॉन्च किया गया है और डिवाइस को औरा प्रिज्म डिज़ाइन के साथ उतारा गया है।

कैमरा

ऑप्टिक्स की बात करें तो Redmi 7 के बैक पर 12+2 मेगापिक्सल का डुअल AI कैमरा दिया गया है जो 60fps पर फुल HD विडियो रिकॉर्डिंग सपोर्ट करता है और साथ ही AI पोर्ट्रेट मोड और AI सीन डिटेक्शन को भी शामिल किया गया है जिसके ज़रिए कैमरा 33 केटेगरीज़ को डिटेक्ट कर सकता है। स्मार्टफोन के फ्रंट पर 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मिल रहा है जो 360 डिग्री AI फेस अनलॉक सपोर्ट करता है।

कैमरा की बात करें तो Redmi Y3 के बैक पर 12+2 मेगापिक्सल का AI डुअल कैमरा दिया गया है। डुअल कैमरा AI पोर्ट्रेट, AI सीन डिटेक्शन, EIS इलेक्ट्रोनिक इमेज स्टेबलाइज़ेशन, गूगल लेंस ऑफर करता है। कैमरा में दिया गया AI सीन डिटेक्शन 33 केटेगरी डिटेक्ट कर सकता है। स्मार्टफोन के फ्रंट पर 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। 

बैटरी

Redmi 7 स्मार्टफोन 4000mAh बैटरी के साथ उतारा गया है जिसके बारे में कम्पनी का कहना है कि यह 2 दिन तक की बैटरी लाइफ ऑफर कर सकती है। Redmi Y3 में में 4000mAh की बैटरी दी गई है।

सॉफ्टवेयर और प्रोसेसर

Redmi 7 को क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 632 के साथ लॉन्च किया गया है और डिवाइस एंड्राइड पाई पर काम करता है वहीं बात करें Redmi Y3 की तो डिवाइस में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 632 ओक्टा कोर kryo प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया गया है और रेड्मी Y3 MIUI 10 पर काम करता है जो एंड्राइड पाई पर आधारित है।

कीमत

Redmi 7 के 2GB रैम और 32GB स्टोरेज वैरिएंट को 7,999 रूपये में लॉन्च किया गया है जबकि 3GB रैम और 64GB स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 8,999 रूपये रखी गई है। Redmi Y3 के 3GB रैम वैरिएंट की कीमत 9,999 रूपये रखी गई है जबकि 4GB रैम वैरिएंट 11,999 रूपये में उपलब्ध है। 

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo