Xiaomi की नई तकनीक बढ़ा देगी सिंगल चार्ज में 100 मिनट का बैटरी बैकअप, विस्तार में जानें

Xiaomi की नई तकनीक बढ़ा देगी सिंगल चार्ज में 100 मिनट का बैटरी बैकअप, विस्तार में जानें
HIGHLIGHTS

शाओमी ने शुरू किया नई बैटरी तकनीक पर काम

100 मिनट का अतिरिक्त रनटाइम ऑफर करेगी Xiaomi फोंस की बैटरी

अगले साल तक सामने आ सकता है नया बैटरी प्रॉडक्शन

Xiaomi ने नई बैटरी तकनीक का खुलासा किया है जिसका दावा है कि यह स्मार्टफोंस के बैटरी बैकअप को 100 गुणा बढ़ा देगी। चीनी स्मार्टफोन निर्माता ने Weibo पर पोस्ट किया है कि R&D टीम अपनी इस तकनीक पर काम कर रही है और अगले साल के स्मार्टफोंस को इस तकनीक के साथ पेश किया जाएगा। शाओमी (Xiaomi) का दावा है कि यह तकनीक बैटरी के अंदर के सिलिकॉन कंटैंट को तीन गुणा बढ़ा देगी और इस तरह अधिक कैपेसिटी स्टोरेज सुनिश्चित होगी।

यह भी पढ़ें: OnePlus Nord 2 CE के स्पेक्स हुए लीक, बहुत जल्द भारत में लॉन्च होगा नया फोन

xiaomi phones

इस तकनीक से Xiaomi के फोंस की बैटरी 10 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी जिसके लिए बैटरी के साइज़ को भी बढ़ाने की आवश्यकता नहीं होगी। अतिरिक्त पॉवर सिंगल चार्ज में 100 मिनट का अतिरिक्त रनटाइम ऑफर करेगी। पैकेजिंग तकनीक को रीवैम्प किया गया है जो स्पेस एफ़िशिएनसी को बेहतर बनाती है। पोस्ट से संकेत मिले हैं कि शाओमी (Xiaomi) ने फ्लैट पोजीशन के बजाए 90 डिग्री पर प्रोटेक्षण सर्किट मॉड्यूल (PCM) को एंगल किया है। इस तरह संर्टफोन निर्माता अधिक स्पेस बचा सकते हैं।  

इस तरह की बैटरी का बड़ा प्रॉडक्शन अगले साल की दूसरी छमाही में आ सकता है। आने वाले समय में शाओमी (Xiaomi) इस नई बैटरी तकनीक के बारे में अधिक जानकारी मुहैया करा सकता है।

xiaomi new battery tech

यह सही दिशा में एक कदम है। स्मार्टफोन निर्माताओं के लिए पिछले दो-तीन सालों से बैटरी एक बड़ा फोकस पॉइंट रहा है। हालांकि, इस डिपार्टमेंट में थोड़ी बहुत इनोवेशन हुई है। कंपनियाँ या तो बैटरी पैक का साइज़ बढ़ाती हैं जिससे अधिक mAh पॉवर ऑफर कर सकें या फास्ट चार्जिंग तकनीक उपलब्ध कराती हैं।

यह भी पढ़ें: 3 दिन बाद शुरू होगी Motorola के नए 5G फोन की सेल, 15 हज़ार के अंदर है कीमत 

Xiaomi समान बैटरी साइज़ पैक से अधिक बैटरी बैकअप देने का प्रयास कर रहा है जिसके लिए दूसरे निर्माताओं को भी सोचना पड़ सकता है। 

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo