बड़े पैमाने पर Block किये जा रहे हैं Vi SIM Card, देखें कारण और लिस्ट में अपना नंबर

बड़े पैमाने पर Block किये जा रहे हैं Vi SIM Card, देखें कारण और लिस्ट में अपना नंबर
HIGHLIGHTS

वोडाफोन-आइडिया ने नकली पहचान पर जारी किए गए लगभग 8,000 सिम कार्डों को ब्लॉक कर दिया है

2020 में एक विज्ञापन के जरिए कार खरीदने के लालच में एक व्यक्ति से 1.75 लाख रुपये ठगे गए

बाद में पता चला कि अपराध में शामिल आठ लोगों ने जालसाज को सिम कार्ड दिलाने में मदद की थी

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि अभी हाल ही में मध्य प्रदेश साइबर पुलिस ने कई दूरसंचार कंपनियों को फर्जी पहचान प्रमाण पत्रों, या जाली दस्तावेजों पर जारी सिम कार्डों को ब्लॉक करने का निर्देश दिया है। नतीजतन, वोडाफोन-आइडिया ने नकली पहचान पर जारी किए गए लगभग 8,000 सिम कार्डों को ब्लॉक कर दिया है। इसे एक बड़ी खबर कहा जा सकता है, अगर आप भी Vi के यूजर हैं तो आपको इस खबर को ध्यान से देखना चाहिए, असल में हम आपको इसलिए यह बता रहा है कि आप यह सोच विचार कर लें कि कहीं आपने भी तो किसी जाली दस्तावेज पर अपना Vi SIM Card तो नहीं लिया हुआ है। 

मध्य प्रदेश पुलिस ने क्या कहा है

ग्वालियर साइबर जोन के पुलिस अधीक्षक सुधीर अग्रवाल ने कहा, “धोखेबाजों द्वारा इस्तेमाल किये जा रहे मोबाइल नंबर एक टेलीकॉम कंपनी द्वारा एक दूसरे व्यक्ति के पहचान दस्तावेज के आधार पर जारी किया गया था। बाद में, आठ लोगों को अपराध में शामिल लोगों को सिम कार्ड जारी करने में शामिल पाया गया।” 

यह भी पढ़ें: JioPhone यूजर्स के लिए Rs 250 के अंदर सबसे बेस्ट रिचार्ज हैं ये, देखें पूरी लिस्ट

क्या है माजरा, क्यूँ ब्लॉक किये जा रहे हैं Vi SIM Card

2020 में एक विज्ञापन के जरिए कार खरीदने के लालच में एक व्यक्ति से 1.75 लाख रुपये ठगे गए। साइबर सेल की ग्वालियर इकाई ने जांच शुरू की तो पता चला कि जालसाजों का नंबर किसी और के नाम से जारी किया गया था।

vodafone idea sim card block

बाद में पता चला कि अपराध में शामिल आठ लोगों ने जालसाज को सिम कार्ड दिलाने में मदद की थी। अग्रवाल ने कहा कि देश में ऐसा पहली बार हुआ है कि कई सिम कार्ड ब्लॉक किए गए हैं। अन्य कंपनियां भी इन सिम कार्डों को ब्लॉक करने के लिए नंबरों का री-वेरीफिकेशन कर रही हैं। इसका मतलब है कि Airtel, Jio और अन्य टेलिकॉम कंपनियों के भी मोबाइल नंबर ब्लॉक किये जा सकते हैं। हालांकि अभी इसपर आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। 

Vi ने लगभग 8,000 मोबाइल नंबर ब्लॉक कर दिए हैं

साइबर पुलिस ने पाया कि जालसाजों ने ठगी करने के लिए 20 अलग-अलग नंबरों का इस्तेमाल किया। इसके अतिरिक्त, पुलिस ने एक वर्ष से अधिक समय से नकली सिम कार्ड जारी करने पर कानूनी कार्रवाई की। जांच के बाद, साइबर यूनिट ने इन नंबरों के उपयोगकर्ताओं को सत्यापित करने के लिए वोडाफोन-आइडिया, एयरटेल और बीएसएनएल सहित सभी दूरसंचार कंपनियों को नोटिस जारी किया है। जांच में वोडाफोन-आइडिया ने 7,948 सिम कार्ड ब्लॉक कर दिए।

यह भी पढ़ें: Redmi जल्द एक नए स्मार्टफोन से उठाएगा पर्दा, बजट सेगमेंट में धाक जमाएगा नया फोन

यहाँ देखें आपके नाम पर चल रहे हैं कितने SIM Card

आधार (Aadhaar Card) आपके लिए कितना जरूरी है ये तो आप अब तक जान ही चुके होंगे। यही कारण है कि आधार (Aadhaar) को दुरुपयोग से बचाना हम सभी के लिए बहुत जरूरी है। दूरसंचार विभाग (DoT) ने यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी वेबसाइट पर एक बड़ा अपडेट किया है, जिससे आप जान सकते कि आपके आधार कार्ड का कोई गलत इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है। DoT की इस नई सेवा से आप आसानी से जांच सकते हैं कि आपके आधार नंबर (Aadhaar Number) (Aadhaar Card) के साथ कितने मोबाइल नंबर (Mobile Number) पंजीकृत हैं। DoT ने हाल ही में टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) नामक एक पोर्टल लॉन्च किया है, जो उपयोगकर्ताओं को उनके आधार नंबर से जुड़े सभी फोन नंबरों की जांच करने में सक्षम बनाता है। यदि आप सिम का उपयोग नहीं करते हैं, तो आप इसे डिस्कनेक्ट कर सकते हैं। 

TAFCOP ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि वेबसाइट ग्राहकों की मदद करेगी, उनके नाम पर काम कर रहे मोबाइल कनेक्शन की संख्या की जांच करेगी और अतिरिक्त मोबाइल कनेक्शन काट देगी। 

यह भी पढ़ें: Samsung ने नया दमदार 5G फोन किया लॉन्च, Rs 35000 की श्रेणी में ये स्पेक्स करता है ऑफर…

आधार नंबर (Aadhaar Number)  के साथ कितने मोबाइल नंबर (Mobile Number) रजिस्टर्ड हैं, ऐसे करें चेक

  • चेक करने के लिए सबसे पहले टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर (Telecom Analytics for Fraud Management) प्रोटेक्शन पोर्टल (Consumer Protection portal) https://tafcop.dgtelecom.gov.in/ की वेबसाइट पर जाएं।
  • अब अपना संपर्क नंबर (Contact Number/Mobile Number) दर्ज करें।
  • इसके बाद 'रिक्वेस्ट ओटीपी' टैब पर क्लिक करें।
  • अब मोबाइल नंबर में ओटीपी नंबर डालें।
  • फिर, आपके आधार नंबर से जुड़े सभी नंबर वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं।
  • इन नंबरों से, उपयोगकर्ता उन नंबरों की रिपोर्ट और ब्लॉक कर सकते हैं जिनका अब उपयोग नहीं किया गया है या जिनकी आवश्यकता नहीं है।

यह भी पढ़ें: Vi Vs Airtel Vs Jio: Rs 299 के प्लान में तीनों कंपनियों की भिड़ंत, जानें कौन-सा है बेस्ट

मोबाइल नंबरों (Mobile Number) के संबंध में DoT दिशानिर्देश

सरकार के मौजूदा दिशा-निर्देशों के तहत एक व्यक्ति अपने नाम पर अधिकतम नौ मोबाइल कनेक्शन दर्ज करा सकता है। 

यह भी पढ़ें: Google Chrome यूजर्स के लिए बढ़ा खतरा, सरकार ने किया सावधान

TAFCOP पोर्टल पर उपलब्ध सुविधाएं

  • जिन उपयोगकर्ताओं के नाम पर नौ से अधिक कनेक्शन हैं, उन्हें एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जाएगा।
  • जिन ग्राहकों के नाम पर नौ से अधिक लिंक हैं, वे आवश्यक कार्रवाई करने के लिए पोर्टल लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Rs 15 हज़ार के बजट में 33W फास्ट चार्जिंग और 50MP कैमरा वाला Oppo K10 भारत में लॉन्च

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo