SBI ग्राहकों के सर पर छाया खतरा, ऐसे मैसेज पर क्लिक करा तो हो सकता है अकाउंट खाली

SBI ग्राहकों के सर पर छाया खतरा, ऐसे मैसेज पर क्लिक करा तो हो सकता है अकाउंट खाली
HIGHLIGHTS

SBI ग्राहकों को मिल रहा है फिशिंग मैसेज

हैकर्स ऐसे निकाल रहे हैं SBI ग्राहकों के अकाउंट से पैसा

जानें एसबीआई ने क्या दी ग्राहकों को सलाह

इंटरनेट पर आए दिन घोटाले बढ़ रहे हैं। अक्सर ऐसी खबरें सामने आती हैं जहां धोखाधड़ी करने वाले फ्रॉडस्टर्स ने यूजर्स के बैंक अकाउंट की जानकारी लेकर उनके बैंक अकाउंट खाली कर दिए हैं। अब ऐसी ही घटना स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ग्राहकों के साथ भी हो रही है। फ्रॉडस्टर्स लोगों को मैसेज करते हैं जिसमें पैन नंबर को एक लिंक्स अपडेट करने के लिए कहा जाता है जो कि एक फेक लिंक है। ये ग्राहक को फर्जी SBI वेबपेज पर ले जाता है जहां बैंक अकाउंट की डिटेल्स मांगी जाती है और डिटेल्स मिलते ही बैंक अकाउंट खाली हो जाता है।

यह भी पढ़ें: Motorola बहुत जल्द भारत में उतारेगा अपना सस्ता चमचमाता फोन, Flipkart पर किया जाएगा सेल

इस तरह का मैसेज भेज रहे हैं फ्रॉडस्टर्स

SBI बैंक अकाउंट होल्डर्स को टैक्स्ट मैसेज प्राप्त होता है जिसमें लिखा है कि यदि दिए गए लिंक पर पैन नंबर को अपडेट नहीं करते हैं तो उनका 'योनो' अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाएगा। योनो SBI का डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म है। इस मैसेज पर क्लिक करते ही ग्राहक एक फेक वेबपेज पर चले जाते हैं जहां उनसे बैंक अकाउंट की जानकारी दर्ज करने के लिए कहा जाता है। डिटेल्स भरते ही ये जानकारी हैकर्स तक पहुंच जाती है।

SBI

SBI ने अपने ग्राहकों को दी ये सलाह

SBI का अपने ग्राहकों से कहना है कि किसी भी स्थिति में किसी अनजान मैसेज लिंक पर क्लिक न करें और अगर गलती से क्लिक कर भी देते हैं तो अपनी कोई जानकारी यहां न दर्ज करें। अगर ऐसा करते हैं तो बैंक अकाउंट में जमा धनराशि चोरी हो सकती है। SBI ने कहा है कि उनकी IT सुरक्षा टीम इस फिशिंग मामले पर उचित कार्रवाई करेगी। इसके अलावा, बैंक का कहना है कि ग्राहक इस तरह के ईमेल,एसएमएस, कॉल या एम्बेडेड लिंक पर रिस्पोंस न दें। बैंक आमतौर पर कभी-भी OTP मैसेज या पर्सनल जानकारी नहीं मांगते हैं। SBI ग्राहक इस तरह के फिशिंग मामलों की शिकायत report.phishing@sbi.co.in या हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: BSNL के पास हैं ये सबसे सस्ते धांसू Recharge Plan; Jio-Airtel-Vi भी रह जाते हैं दंग

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo